एलआईसी में कितना जमा करने पर कितना मिलेगा? जाने इन 8 प्लान के बारे मे

एलआईसी से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी पाने के लिए हमसे जुड़े।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Please Follow On Instagram instagram

आज के पोस्ट मे हम बात करने वाले है की एलआईसी में कितना जमा करने पर कितना मिलेगा? अगर आपको भी कन्फ़्युशन रहता है की lic में कितना पैसा जमा करने पर कितना मिलेगा तो इस पोस्ट को आप पूरा जरूर पढे। आज के दौर मे देखा जाए तो लोग अपने लिए और फॅमिली की शुरक्षा के लिए इनवेस्टमेंट करते ही है। निवेश करने के लिए भी बहुत सारी ऑप्शन है लेकिन अगर बात करे शेयर मार्केट और म्यूचूअल फंड की तो इसमे वही लोग इन्वेस्ट करते है जिनको इसकी अच्छा जानकारी होती है।

लेकिन वही जिसको इन सब के बारे मे कम जानकारी होती है वो एक ऐसा रास्ता खोजता है जिसमे की उसको जानकारी कम भी होतो चलेगा लेकिन रिस्क कम हो और पैसा न डूबे जैसे की F&D, LIC PPF और अन्य सरकारी योजनाएं शामिल हैं।

अगर आप भी यह सोच रहे हैं कि एलआईसी में इन्वेस्ट करना सुरक्षित होगा तो आपके मन में भी एक विचार जरूर आता होगा इसमें हम कितना पैसा इन्वेस्ट करेंगे तो कितना रिटर्न मिलेगा और यह सवाल आपके मन में आना स्वाभाविक भी है क्योंकि कोई भी अगर पैसा कहीं इन्वेस्ट करता है तो जरूर जानना चाहता है कि इसमें मेरा क्या फायदा है और क्या नुकसान है।

चलिए अब इस पोस्ट को हम शुरू करते हैं और जानते हैं कि आपको एलआईसी में कितना जमा करने पर कितना मिलेगा?

Table of Contents

एलआईसी में कितना जमा करने पर कितना मिलेगा?

मैं आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि एलआईसी में बहुत सारी स्कीम और प्लान है हर प्लान में अलग-अलग रिटर्न का ऑप्शन उपलब्ध है. इस पोस्ट में हम आपको पूरी डिटेल में जानकारी देंगे की आप किस प्लान में कितना पैसा इन्वेस्ट करेंगे तो आपको कितने साल में और कितना रिटर्न मिलेगा हम लगभग 3 से 4 प्लान का उदाहरण देंगे और आप को समझाने की कोशिश करेंगे।

एलआईसी में कितना जमा करने पर कितना मिलेगा?

और हां अगर आप यह चाहते हैं कि कम समय मे या 5 साल मे पैसा डबल हो जाए तो हमारे द्वारा लिखे गए इस पोस्ट को जरुर पढ़ें जिसका टॉपिक है एलआईसी मे 5 साल मे पैसा डबल कैसे करे

 एलआईसी में कितना जमा करने पर कितना मिलेगा?

चलिए तो अब इस पोस्ट को शुरू करते हैं और अब मैं आपको कुछ आसान शब्दों में LIC पॉलिसीज के उदाहरण देकर बताता हूं कि जब आप उनमें कितना पैसा जमा करेंगे, तो आपको कितना ब्याज मिलेगा, इनके नाम यहां हैं।

  1. एलआईसी जीवन लाभ
  2. एलआईसी जीवन लाभ
  3. एलआईसी जीवन सुरभि
  4. एलआईसी जीवन लक्ष्य
  5. एलआईसी जीवन आनंद
  6. एलआईसी न्यू एंडोमेंट
  7. एलआईसी जीवन अक्षय VI
  8. एलआईसी जीवन उमंग पॉलिसी

1. एलआईसी जीवन लाभ मे कितना जमा करने पर कितना मिलेगा?

 इस प्लान को नॉन लिंक लिमिटेड प्रीमियम विद प्रॉफिट और एंडोमेंट प्लान भी कहते हैं. इस योजना में 3 टर्म प्लान के साथ आते हैं जो कि 16 साल 21 साल और 25 साल का होता है।

यदि आप इस प्लान में ₹2,00,000 कि बीमित राशि का चुनाव करते हैं और 25 साल वाला टर्म प्लान का चुनाव करते हैं तो आपको 16 साल तक निवेश करना पड़ेगा और 25 साल बाद पालिसी के परिपक्व होने पर आपको ₹5,40,000 मिलेंगे और इसमें आपको हर महीने ₹861 का निवेश करना पड़ता है।

यदि आप एलआईसी जीवन लाभ प्लान का चुनाव करते हैं और जीवन लाभ प्लान में ₹861 हर महीने जमा करते हैं इस साल बाद के परिपक्व होने पर आपको ₹5,40,000 मिलते हैं और जब भी आप किस्त जमा करते हैं तो आपको प्रीमियम के साथ अलग से जीएसटी भी देना पड़ता है दूसरे साल से कम हो जाता है।

अब आप यह सोच रहे होंगे कि इस एग्जांपल में हमने सिर्फ दो लाख की बात क्यों करी है तो मैं आपको बता दूं कि एलआईसी जीवन लाभ प्लान में 2,00,000 रुपये से कम का बीमा हम नहीं ले सकते हैं इसलिए मैंने आपको दो लाख का ही उदाहरण दिया है लेकिन अगर आप बीमित राशि को दो लाख से ज्यादा और बढ़ाते हैं तो रिटर्न और ज्यादा बढ़ जाएगा।

LIC जीवन लाभ पॉलिसी की खासियतें –

  • LIC जीवन लाभ पॉलिसी एक फीचर पॉलिसी है जो लाभ और सुरक्षा दोनों प्रदान करती है।
  • इस पॉलिसी को 8 से 59 वर्ष के आयु वर्ग के लोग आसानी से ले सकते हैं।
  • पॉलिसी की अवधि 16 से 25 वर्ष तक हो सकती है।
  • आपको कम से कम ₹200000 की बीमा राशि लेनी होगी, इसके लिए कोई अधिकतम सीमा नहीं है।
  • 3 साल के प्रीमियम भुगतान पर आप एक ऋण की सुविधा भी प्राप्त कर सकते हैं।
  • प्रीमियम पर टैक्स की छूट दी जाती है।
  • जब पॉलिसी धारक की मृत्यु होती है, तो नॉमिनी को समान वाधिकारिक रक्षा और बोनस का लाभ मिलता है।

2. एलआईसी जीवन सुरभि में कितना जमा करने पर कितना मिलेगा?

 इस प्लान को हम एलआईसी के मनी बैक पॉलिसी भी बोलते हैं इसमें आपको समय-समय पर कुछ बोनस के रूप में पैसे मिलते रहते हैं इसमे आपको न्यूनतम बीमित राशि 50,000 से कम निवेश नहीं कर सकते हैं। इस प्लान में आपको 15 साल तक किस्त जमा करने पड़ते हैं 15 साल बाद आपको कुल मिलाकर ₹76500 रिटर्न मिलते हैं इसमें आपको पैसे कम इसलिए मिलते हैं।

क्योंकि आपको हर 5 साल पर बोनस के रूप में कुछ पैसे मिलते हैं इसलिए इस प्लान में आपको रिटर्न कम देखने को मिलता है। इस प्लान में आप इन्वेस्ट करने के लिए आप अपने सुविधा के अनुसार प्रीमियम चुकता का समय सकते हैं जैसे कि महीने, 6 महीना और सालाना।

अगर आप हर महीने जमा करते हैं तो आपको टोटल हर महीने ₹482 का प्रीमियर चुकता करना पड़ेगा पूरे 15 साल के लिए, इस प्लान में आपको इन्वेस्टमेंट करने के बाद हर 4 और 8 साल में आपको 15,000 रुपए प्राप्त होते हैं और 20 साल में आपको ₹20,000 प्राप्त होंगे और जब आपका पॉलिसी मैच्योर होगा आपको कुल मिलाकर ₹26500 मिलेंगे.

एलआईसी जीवन सुरभि पॉलिसी की खासियतें –

  • आय प्राप्ति के लिए निवेश: यह प्लान आपको आय प्राप्ति के लिए निवेश करने का एक सुनहरा अवसर प्रदान करता है।
  • विस्तारित बीमा राशि: इस प्लान में, आपको निवेश की अवधि के बाद बीमा राशि की विस्तारित सुविधा प्राप्त होती है।
  • वार्षिक अद्यतन: जीवन सुरभि प्लान आपकी बीमा राशि को वार्षिक अद्यतनों के माध्यम से बढ़ाने की सुविधा प्रदान करता है।
  • बीमा संरक्षण: यह प्लान आपको आपकी परिवार को विपत्ति की स्थिति में सुरक्षा प्रदान करने का विशेष बीमा संरक्षण भी प्रदान करता है।
  • निवेश संवार्धन: इस प्लान में आपका निवेश संवार्धन होता है, जो आपको दीर्घकालिक लाभ प्रदान करता है।
  • ऋण की सुविधा: जीवन सुरभि प्लान आपको आवश्यकता के माध्यम से ऋण की सुविधा प्रदान करता है।
  • मरणोपरांत सुविधा: अगर मृत्यु के बाद पॉलिसीधारक के खाते में शेष धन होता है, तो इस प्लान में मरणोपरांत सुविधा भी प्रदान की जाती है।
  • टैक्स लाभ: जीवन सुरभि प्लान में निवेश करने पर कुछ मामलों में आपको कर लाभ भी मिल सकता है।
  • प्राथमिकता संरचना: यह प्लान आपको बीमा राशि और निवेश की प्राथमिकता संरचना का चयन करने की सुविधा प्रदान करता है।
  • वापसी सुविधा: इस प्लान में आपको निवेश करने के बाद वापसी की सुविधा भी मिलती है, जो इसे एक अच्छा विकल्प बनाती है।

3. एलआईसी जीवन लक्ष्य में कितना जमा करने पर कितना मिलेगा?

 यदि आप इस प्लान को लेते हैं तो आपको रोज ₹125 का इन्वेस्टमेंट करना पड़ेगा और इस योजना को पूरा होने पर आपको ₹2700000 तक मिल सकते हैं.

 इस योजना का टर्म प्लान 13 से 25 साल के लिए होता है. अगर आपकी उम्र 18 से 55 साल तक के बीच की है तो आप इस प्लान में पैसे इन्वेस्ट कर सकते हैं और इसमें आपको सिर्फ 22 साल ही प्रीमियम जमा करना पड़ता है और 25 साल में आपका यह पॉलिसी मैच्योर हो जाता है और मैं छोटी की अधिकतम आयु सिर्फ 65 वर्ष तक ही होता है.

 अगर आप इस पॉलिसी को लेते हैं और आपको इस प्लान में ₹100000 का सम ऐसी और मिलता है और इस प्लान में आपको यह भी सुविधा उपलब्ध है जैसे कि अगर आप चाहते हैं तो आप हर महीने या 3 महीने या 6 महीने या फिर सालाना प्रीमियम जमा कर सकते हैं.

 और इस प्लान में आपको डेथ बेनिफिट भी मिलता है, मान लीजिए आप ने इस प्लान को ले रखा है और आपका किसी वजह से मौत हो जाती है वह भी पॉलिसी मैच्योर होने से पहले तो कंपनी उसका बाकी नियम खुद भर्ती है और मैच्योर होने पर हर साल सीहोर का 10 परसेंट नामिनी को देती है।

आपका पॉलिसी मैच्योर हो जाता है तो का जितना भी पैसा बनता है वह आप के नॉमिनी को दे दिया जाता है.

एलआईसी लक्ष्य प्लान पॉलिसी की खासियतें –

  • निर्धारित मेट्यूरिटी लाभ: यह प्लान एक निश्चित मेट्यूरिटी लाभ प्रदान करता है, जिससे आप एक निश्चित समयानुसार धन की प्राप्ति कर सकते हैं।
  • बीमा कवर: लक्ष्य प्लान में आपको बीमा कवर मिलता है जो आपके परिवार को आपकी मृत्यु के मामले में आर्थिक संरक्षण प्रदान करता है।
  • मृत्यु लाभ: यदि आप पॉलिसी के दौरान अकस्मात मृत्यु होती है, तो आपके परिवार को पूरा मृत्यु लाभ दिया जाता है, जिससे उन्हें आर्थिक सहायता मिलती है।
  • अनुप्रयोगी राशि: यदि आपकी मृत्यु होती है, तो पॉलिसी में निवेश की गई राशि के अलावा अनुप्रयोगी राशि भी अग्रिम दी जाती है।
  • उत्तम निवेश: लक्ष्य प्लान में निवेश की गई राशि एक उत्तम निवेश के रूप में देखी जा सकती है, जो आपको भविष्य के लिए आर्थिक सुरक्षा प्रदान करता है।
  • अपार्ट सुरक्षा: लक्ष्य प्लान आपको अपार्ट सुरक्षा भी प्रदान करता है, जिससे आपके परिवार को आपकी अनुपस्थिति के दौरान भी आर्थिक सहायता मिलती है।
  • प्रीमियम वापसी: यदि आपकी पॉलिसी के दौरान मृत्यु नहीं होती है, तो आपको मैट्यूरिटी या विमान आपत्ति की स्थिति में प्रीमियम वापसी की सुविधा मिलती है।

4. एलआईसी जीवन आनंद में कितना जमा करने पर कितना मिलेगा?

पॉलिसी विवरणराशि
पॉलिसी अवधि25 वर्ष
प्रीमियम भुगतान अवधि20 वर्ष
समय बीमा5 लाख रुपये
वार्षिक प्रीमियमलगभग 28,000 रुपये
परिपक्वता लाभलगभग 11 लाख रुपये (निश्चित योगदान और बोनस सहित)

इस पॉलिसी की सबसे खास बात यह होती है कि इसमें आपको डबल बोनस का लाभ मिलता है और इसमें आपको प्रीमियम भुगतान केवल तब तक ही करना पड़ता है जब तक आप इस पॉलिसी को चलाना चाहते हैं।

अब मैं आपको इसके खास फायदे के बारे में बताता हूं अगर इस पॉलिसी से आप ₹25,00,000 का रिटर्न लेना चाहते हैं इसी को आप को 35 साल के लिए लेना पड़ेगा और इसमें आपको 35 साल तक इन्वेस्ट करना पड़ेगा और इस पॉलिसी में आपको 5 साल का sum assured मिलेगा।

इसे चाहे तो हर महीने 1358 रुपए जमा कर सकते हैं यानी कि साल के ₹16300 और हर दिन जमा करना चाहते हैं तो इसमें आपको केवल ₹45 का इन्वेस्टमेंट करना पड़ता है।

इस पालिसी को लेने के लिए आपके पास डॉक्यूमेंट के रूप में आधार कार्ड, बैंक अकाउंट, मोबाइल नंबर और पैन कार्ड होना जरूरी है।

एलआईसी जीवन आनंद पॉलिसी में आपको राइडर बेनिफिट के साथ-साथ डेथ बेनिफिट भी मिलता है. अगर आपने इस प्लान को लिया है और अगर आप की मृत्यु मेच्योरिटी डेट से पहले हो जाती है तो इस स्थिति में आपके नॉमिनी को 125 फ़ीसदी डेट का बेनिफिट मिलेगा. 

LIC जीवन आनंद पॉलिसी की खासियतें –

  • जीवन आनंद पॉलिसी में अगर पॉलिसीधारक की दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है, तो इस पॉलिसी के तहत नॉमिनी को अच्छा पैसा मिलता है।
  • इस पॉलिसी में दुर्घटना, मृत्यु के लिए बीमा के अलावा विकलांगता, टर्म इंश्योरेंस और गंभीर बीमारी कवर के लिए भी पैसे दिए जाते हैं।
  • दुर्घटना के समय, आप चाहें तो बीमा राशि को बढ़ा सकते हैं।
  • इस पॉलिसी में न्यूनतम बीमा राशि ₹100000 निवेश करनी होती है।
  • इस पॉलिसी में निवेशक अपने sum assured को बढ़ा सकते हैं और क्लेम राशि भी बढ़ा सकते हैं।
  • इस पॉलिसी में आप चाहें तो पूरा राशि निकाल सकते हैं या सुनिश्चित मानसिक रिटर्न भी प्राप्त कर सकते हैं।
इसे भी पढे:
> Death Sum Assured क्या होता है?

> Death Claim करने के लिए ऐप्लकैशन कैसे लिखे?

 इसमें आपका सम अशुर्ड ₹1,00,000 तक का होता है अगर आप अधिकतम करना चाहते हैं तो इसमें कोई सीमा नहीं है अगर बात करें राइडर बेनिफिट में तो आपको एक्सीडेंटल डेथ एंड डिसेबिलिटी राइडर, एक्सीडेंट बेनिफिट राइडर, और न्यूटन राइडर, न्यू टर्म इंश्योरेंस राइडर, न्यू क्रिटिकल इलनेस बेनिफिट का लाभ भी मिलता है।

इसमे निवेश करने पर आपको किसी भी तरह का टैक्स छूट नहीं मिलता है उम्मीद करता हूं कि आपको प्रॉपर समझ में आया होगा।

5. एलआईसी न्यू एंडोमेंट में कितना जमा करने पर कितना मिलेगा?

एलआईसी मे एक प्लान है जिसका नाम है Endowment Plan जो की पॉलिसी धारक को बोनस के साथ साथ गारंटीड मैच्योरिटी बेनिफिट भी देता है। New Endowment Plan मे आप मिनिमम 20,000 रुपये इन्वेस्ट कर सकते है और इसमे आपको इन्टरेस्ट पॉलिसी टर्म के आधार पर दी जाती है।

अब मै आपको उदाहरण के लिए समझता हु मान लीजिए आपकी उम्र 30 साल है और आप new endowment plan मे 1 लाख रुपये इन्वेस्ट करते है 20 साल के लिए तो आपको मट्युरिटी अमाउन्ट लगभग 2.5 लाख मिलेगा और साथ ही साथ अगर आपके प्लान मे बोनस है तो वो भी आपको मिलेगा।

एलआईसी न्यू एंडोमेंट पॉलिसी की खासियतें –

  • मृत्यु लाभ: इस प्लान के तहत, यदि पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है, तो इसे नॉमिनी को बीमा राशि के साथ मिलता है।
  • निवेश राशि: न्यू एंडोवमेंट प्लान में निवेशक न्यूनतम बीमा राशि को निवेश करता है।
  • मैच्योरिटी लाभ: पॉलिसी की मैच्योरिटी अवधि के अंत में, निवेशक को मूल निवेश राशि के साथ बोनस और वार्षिक लाभ प्राप्त होता है।
  • दोगुना बीमा राशि: इस प्लान में, अगर मृत्यु दुर्घटना के दौरान होती है, तो बीमा राशि दोहराई जाती है।
  • विकलांगता लाभ: न्यू एंडोवमेंट प्लान में, यदि बीमित व्यक्ति को विकलांगता की स्थिति होती है, तो उसे विकलांगता लाभ भी प्रदान किया जाता है।
  • ऋण की सुविधा: इस प्लान में, निवेशक आवश्यकता के अनुसार निवेश को बहुत आसानी से प्राप्त करने के लिए प्रीमियम ऋण की सुविधा भी होती है।
  • मासिक आय: न्यू एंडोवमेंट प्लान में, मैच्योरिटी अवधि के दौरान निवेशक को नियमित अवधियों पर मासिक आय भी प्राप्त होती है।
  • प्रक्रिया प्राथमिकता: इस प्लान में प्रक्रिया प्राथमिकता होती है, जिसके तहत निवेशकों को पॉलिसी के माध्यम से विभिन्न निवेश योजनाओं में निवेश करने का विकल्प मिलता है।

6. एलआईसी जीवन अक्षय VI में कितना जमा करने पर कितना मिलेगा?

इस पॉलिसी मे आप कम से कम 1 लाख रुपये इन्वेस्ट कर सकते है लेकिन अगर आप इसमे अधिक इन्वेस्ट करना चाहते है तो इसकी कोई लिमिट नहीं है।आप जितना इन्वेस्ट करेंगे उतना ही ज्यादे आपको पेंशन मिलेगा। इसमे आप एकमुस्त इन्वेस्ट करके आप हर महीने एक फिक्स आय का बंधोबस्त कर सकते है।

इस प्लान को आप एक रिटाइरमेंट प्लान भी बोल सकते है। अगर आप भी अपने लिए कोई रिटाइरमेंट प्लान की खोज मे है तो आप इस प्लान को ले सकते है इसमे पेंशन का क्राइटेरिया आपके द्वारा इन्वेस्ट किए गए पैसे पर निर्भर करता है। इस पॉलिसी को पॉलिसी सिंगल प्रीमियम नॉन-लिंक्ड नॉन-पार्टिसिपेटिंग और पर्सनल एन्युटी प्लान भी बोल सकते है।

इसका मतलब ये हुआ की आप एक बार पैसा इन्वेस्ट कीजिए और जीवन भर के लिए इंकम का सोर्स बनाए इसमे इन्वेस्ट करने की उम्र 30 से 85 साल है।

इस पॉलिसी को आप अकेले या जॉइन्ट भी ले सकते है और पॉलिसी लेने के 3 महीने बाद आपको लोन लेने की सुविधा भी मिलेगी और इसमे आपको एक और सुविधा दी जाती है जो की आप अपने द्वारा इन्वेस्ट किए गए पैसे से जो रिटर्न मिलेगा उसको आप महीने, तिमाही, छमाही या फिर सालाना ले सकते है।

एलआईसी जीवन अक्षय VI पॉलिसी की खासियतें –

  • तत्परता की गारंटी: एलआईसी अक्षय VI प्लान में आपको एक निश्चित राशि के रूप में निरंतर पेंशन की गारंटी मिलती है।
  • निरंतर पेंशन: इस प्लान के तहत, आपको जीवन भर के लिए निरंतर पेंशन प्राप्त होती है जो मासिक, त्रैमासिक, छःमासिक या वार्षिक अवधि में वितरित की जाती है।
  • पेंशन की वृद्धि: अक्षय VI प्लान में, पेंशन की राशि पर एक निश्चित दर से वृद्धि होती है, जो आपको मूल निवेश के साथ बढ़ते हुए लाभ प्रदान करती है।
  • संयुक्त पेंशन: इस प्लान के अंतर्गत, आप जीवनसाथी के साथ संयुक्त पेंशन भी चुन सकते हैं, जिससे आप और आपका जीवनसाथी दोनों को निरंतर आय प्राप्त होती है।
  • आयकर छूट: एलआईसी अक्षय VI प्लान में पेंशन की राशि पर किसी भी आयकर का कोई प्रतिशत नहीं होता है, जो इसे आकर्षक और वाणिज्यिक बनाता है।
  • वार्षिक पेमेंट ऑप्शन: यदि आप चाहें, तो इस प्लान में वार्षिक भुगतान विकल्प का चयन कर सकते हैं, जिससे आपको निवेश की राशि के आधार पर वार्षिक पेंशन प्राप्त होगी।
  • दुर्घटना राशि: अक्षय VI प्लान में, यदि दुर्घटना के समय पेंशनर मर जाता है, तो निरंतर पेंशन के अतिरिक्त उसके नियमित भुगतान की राशि भी नॉमिनी को प्रदान की जाती है।

7. जीवन उमंग पॉलिसी में कितना जमा करने पर कितना मिलेगा?

पॉलिसीविवरण
पॉलिसी अवधि25 वर्ष
प्रीमियम भुगतान अवधि15 वर्ष
सुम अस्यूरेड10 लाख रुपये
वार्षिक प्रीमियमलगभग 82,000 रुपये
लाभविवरण
गारंटीत जीवित लाभप्रीमियम भुगतान अवधि के बाद 25 वर्षों के लिए लगभग 50,000 रुपये प्रति वर्ष
मेच्योरिटी लाभलगभग 22 लाख रुपये (गारंटीत जोड़ और बोनस सहित)

इस प्लान मे आपको आपको 27 लाख रुपये तक मिल सकते है मै आपको बताऊँगा कैसे। जीवन उमंग पॉलिसी को एंडोमेंट पॉलिसी भी कहा जाता है। इस प्लान मे आप 15, 20, 25, 30 साल तक ले लिए इन्वेस्ट कर सकते है। इस प्लान मे आपको इंकम के साथ साथ शुरक्षा भी मिलता है। इस प्लान मे रोज 45 रुपये इन्वेस्ट करके आप 27 लाख रुपये का रिटर्न बना सकते है।

इस प्लान की बेस्ट बात ये है की जब आपकी पॉलिसी मट्युर होती है तो आपको हर साल आपके आकॉउन्ट मे एक फिक्स राशि मिलती रहती है। यह पॉलिसी आपको 100 साल तक की कवरऐज देती यही और अगर किसी वजह से पॉलिसी होल्डर की डेथ हो जाती है तो इस केस मे पूरी राशि एकमुस्त उसके नॉमिनी को दी जाती है।

LIC जीवन उमंग पॉलिसी की विशेषताएं:

  • अगर आप इस पॉलिसी के अंतर्गत 28,00,000 रुपए का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको महीने में सिर्फ 1302 रुपए का प्रीमियम भरना होगा।
  • इसके अनुसार, आपको लगभग ₹44 रोज़ाना बचत करनी होगी, तभी आप 28,00,000 रुपए का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।
  • इस पॉलिसी के तहत आपको वार्षिक रूप में लगभग ₹15,298 का प्रीमियम जमा करना होगा।
  • यदि आप इस पॉलिसी को 30 साल के लिए लेते हैं, तो आपको कुल राशि के रूप में 4.58 लाख रुपए जमा करने होंगे, और कंपनी आपको प्रति वर्ष ₹40,000 रिटर्न देगी।
  • इस तरह से, आप चाहें तो 30 साल से 100 साल के बीच तक लगभग 27.60 लाख रुपए तक का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
  • इस पॉलिसी के अंतर्गत, यदि निवेशक की अकस्मिक मृत्यु या अक्षमता की स्थिति होती है, तो उसे Term Rider Benefit भी प्रदान किया जाता है।
  • यदि कोई व्यक्ति LIC जीवन उमंग पॉलिसी लेना चाहता है, तो उसे कम से कम ₹2,00,000 का बीमा करवाना होगा।
  • इस पॉलिसी को 90 दिन से लेकर 55 साल तक की उम्र के लोग ले सकते है।
  • यह एक आजीवन योजना है।
  • इस प्लान मे जब भी आपका प्रीमियम भुगतान अवधि समाप्त होता है उसके बाद आपको 8% का लाभ 100 साल या आजीवन मिलता रहेगा।

उदाहरण के लिए: आपकी उम्र 36 साल है और इस प्लान को 4.5 लाख रुपये का बीमा कवर के लिए इस प्लान को खरीदते है तो इसके लिए आपको कुल 30 साल तक बीमा जमा करना होगा और जब आप 30 साल तक बीमा जमा कर देते है तो 31वे साल से आपको 8% के हिसाब से साल के 36000 रुपये मिलेंगे।

एलआईसी में 10,00,000 जमा करने पर कितना मिलेगा?

अगर आप एलआईसी मे 10 लाख रुपये जमा करते है तो आपको जो रिटर्न मिलेगा वो आपके पैसे की अवधि, प्रीमियम राशि, मट्युरिटी टाइम।

आपको समझने के लिए अगर मै एक उदाहरण देता हु, मान लीजिए जीवन आनंद पॉलिसी मे 10 लाख का सम अशुर्ड लेते है और 20 साल तक सालाना 50 हजार रुपये जमा करते है तो इस प्लान मे आपको आपको कुछ गारंटीड बेनिफिट मिलेंगे, जैसे की डेथ बेनिफिट और मैच्योरिटी बेनिफिट।

अगर आप इस प्लान के तहत पॉलिसी मट्युर होने तक जीवित रहते है तो आपको 15 से 20 लाख रुओए तक मिलेंगे वही अगर आपकी मृत्यु मट्युरिटी डेट से पहले हो जाती है तो आपके फॅमिली को सम अशुर्ड के रूप मे 10 लाख रुपये मिलते है।    

इसे भी पढे:
> Death Claim करने का फॉर्म कैसे भरे?

> Death Claim करने का प्रोसेस क्या है?

 कॉन्क्लूज़न

आज के इस आर्टिकल में हमने यह जाना कि एलआईसी में कितना जमा करने पर कितना मिलेगा? उम्मीद करता हूं कि यह हमारा पोस्ट आपको जरूर पसंद आया होगा अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो आप अपनी एजेंट भाइयो के साथ जरूर शेयर करें और अगर आपको इसमें कुछ कंफ्यूजन है या फिर पूछना है तो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे और हमारे साथ टेलीग्राम पर ज्वाइन होने के लिए और नई खबर पाने के लिए जरूर हमारे चैनल को सब्सक्राइब करें।

Agent सहायता से सोशल मीडिया पर भी जुड़े।
हमारे Telegram चैनल से जुड़े >>> अभी जॉइन करे
हमारे WhatsApp ग्रुप से जुड़े >>> अभी जॉइन करे

FAQ’s

1. क्या हम 5 साल बाद एलआईसी बंद कर सकते हैं?

जी हा बिल्कुल कर सकते है, एलआईसी मे किसी भी पॉलिसी को बंद या सरेन्डर करने के लिए आपको कम से कम पॉलिसी को 3 साल चलाना पड़ेगा वरना एलआईसी आपके इन्वेस्ट किए गए पैसे की कोई वैल्यू नहीं देता है। उस समय केवल गारंटीड सरेंडर वैल्यू के तहत आपको किए गए प्रीमियम और एक्सीडेंटल बेनिफिट के लिए चुकाए गए प्रीमियम को छोड़कर केवल 30 फीसदी पैसे ही कंपनी की तरफ से मिलेगी।

2. अगर मैं 3 साल के बाद एलआईसी प्रीमियम का भुगतान करना बंद कर दूं तो क्या होगा?

अगर आपने पूरे 3 साल एलआईसी का प्रीमियम भरा है तभी आप उसे सरेंडर कर सकते है तो इस केस मे आपको सरेन्डर वैल्यू मिलती है अगर आप अपना पॉलिसी बंद करना चाहते है या सरेन्डर करना छाते है तो उस समय आपको उसकी वैल्यू के बराबर पैसे रिटर्न मिलते है।

3. एलआईसी की सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाली पॉलिसी कौन सी है?

एलआईसी मे सबसे ज्यादे रिटर्न देने वाली पॉलिसी जीवन उमंग प्लान है। अगर आप हर साल 15,298 रुपये इन्वेस्ट करते है 30 साल तक तो ऐसे में आपके पास 4.58 लाख रुपए जमा हो जाएंगे। इस प्लान मे आपको हर साल 40 हजार रुपये मिलते है एलआईसी जीवन उमंग प्लान ( LIC Jeevan Umang Plan ) में निवेश करके आप 30 – 100 वर्षों में लगभग 27.60 लाख रुपये रिटर्न ले सकते है।

4. LIC में पैसा जमा करने पर कितना ब्याज मिलता है?

एलआईसी मे अनेकों प्लान है और हर प्लान का अपना इनरेस्ट रेट है लेकिन अगर आप एलआईसी पॉलिसी पर लोन लेते है एलआईसी से तो आपक ब्याज 9% से शुरू हो जाता है।

5. एलआईसी में 100000 जमा करने पर कितना मिलेगा?

अगर आपकी उम्र 30 साल है और आप इस प्लान मे 100000 रुपये इन्वेस्ट करते है 20 साल के लिए पॉलिसी टर्म के हिसाब से तो उसे 2.5 लाख रुपये का मैच्योरिटी अमाउंट मिलेगा।

6. एलआईसी में पैसा डबल कितने साल में?

LIC MF Nifty 100 ETF यह एक एलआईसी का म्यूच्यूअल फंड है जो आपके पैसे को NIFTY 100 इंडेक्स फंड में निवेश करता है और इसमें आपका 99.8% पैसा शेयर मार्केट में निवेश किया जाता है जिसमें से 81% तो केवल Large Cap में इन्वेस्ट होता है। अगर LIC में 5 साल में पैसा डबल करने वाले प्लान के बारे जानना चाहते है तो LIC Plan 5 Years Double Money इस पोस्ट को पूरा पोस्ट लिखा है उसे जरूर पढे।

एलआईसी से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी पाने के लिए हमसे जुड़े।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Please Follow On Instagram instagram

Agent सहायता

Agent सहायता मे आपका स्वागत है मेरे एजेंट दोस्तों और भाइयो !! इस ब्लॉग मे हम आपको भारतीय जीवन बीमा निगम से जुड़े हर सवालों और समस्याओ का हल देने की कोशिश करते है। जैसे की नई प्लान के बारे मे, फॉर्म कैसे भरे, फॉर्म डाउनलोड कैसे करे, प्रीमियम कैल्क्यलैट कैसे करे। अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमारे Telegram चैनल को जरूर जॉइन करे।

1 thought on “एलआईसी में कितना जमा करने पर कितना मिलेगा? जाने इन 8 प्लान के बारे मे”

Leave a Comment