Sum Assured क्या होता है और इसे कैसे Calculate किया जाता है जाने पूरी जानकारी | Sum assured meaning in Hindi in lic

4.7/5 - (3 votes)

नमस्कार पाठको, क्या आप Sum Assured Meaning in Hindi in LIC के ऊपर जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं? यदि हां तो आप हमारे इस लेख को अंत तक पढ़िए।

मित्रों यदि आपने कभी LIC policy ली है तो उसके LIC Bond में आपने एक शब्द का बहुत बार उपयोग होते हुए देखा होगा, वह शब्द में “Sum Assured” आज के लेख में हम जानेंगे कि Sum Assured Meaning in LIC in Hindi, Sum Assured Amount Kya Hota Hai और Sum Assured ka Matlab Kya Hota Hai क्या होती है, Sum Assured Amount आपके लिए किस तरह फायदेमंद हो सकता है।

तो चलिए शुरू करते हैं –

सबसे पहले हम ये जानेंगे की Sum Matlab Kya Hota Hai, तो जैसा की आपने स्कूल मे पढ़ा ही होगा, इस Sum का मतलब होता है जोड़ होता है। लेकिन एलआईसी मे Sum का मतलब भी कुछ इसी से जुड़ा हुआ अर्थ निकलता है sum का मतलब हुआ की जितना भी पैसा आपके द्वारा जमा किया जा रहा है उसका जोड़ और उस पर मिलने वाले इन्टरेस्ट को ही सम कहते है।

सम एश्योर्ड मीनिंग इन हिंदी | Sum Assured meaning in hindi in lIC

मित्रों यदि आपने कभी LIC की policy ली है तो आपने उसके बॉन्ड पर एक शब्द की आवृत्ति कई बार देखी होगी। वह शब्द होता है “Sum Assured Amount”. मित्रों यह Sum Assured Meaning in Hindi क्या होती है वह आज हम इस लेख में जानेंगे।

मित्रों Sum Assured Amount का मतलब होता है कि जिस Policy को आप खरीद रहे हैं उस LIC Policy में जो आपको पैसे मिलने वाले हैं वह आपको कितने मिलेंगे तथा आपकी insurance maturity पीरियड के बाद में आपको कितने रुपए दिए जाएंगे। वही आपका Sum Assured Amount होता है।

Sum Assured : यह वह राशि होती है जिसे आपके insurance के लिए cover किया जाता है। यह कह सकते हैं कि आपकी यह coverage राशि हो सकती है।

क्योंकि जो policyholder होता है वह उसी राशि के लिए बीमा करवाता है तो चलिए हम आगे जानते है उदाहरण की मदद से की Sum Assured ka matlab kya hota hai

इसे भी पढे:
> Basic Sum Assured का मतलब क्या होता है।
> Rider Sum Assured का मतलब क्या होता है।
> Death Sum Assured का मतलब क्या होता है।
> Maturity Sum Assured का मतलब क्या होता है।

एक उदाहरण के रूप में इसे समझा जाए तो-

सोचे कि आपकी जो insurance है वह परिपक्व हो चुकी है और अब आपको वह अमाउंट मिलने वाला है जिसके लिए अपनी insurance करवाई है। तो अब आप सोचेंगे कि आपको कितने रुपए मिलेंगे?

वह रुपए आपके बांड में पहले से लिखे होते हैं।

Sum Assured Meaning In Hindi In Lic
sum assured kya hota hai

जो Sum Assured Amount होता है वही आपको दिया जाता है। अर्थात जिसने अमाउंट का आपने बीमा करवाया होता है उतना अमाउंट का भी वही आपको दिया जाता है। बिमा कंपनी चाहे तो इसके आलावा आपको बोनस भी दे सकती है। इस प्रकार Sum Assured Amount को समझ सकते हैं।

LIC me sum assured kya hota hai

Conclusion

आज के इस आर्टिकल में हमने आपको Sum Assured Meaning in Hindi in lic के बारे में जानकारी दी है। उम्मीद करते हैं आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई होगी अगर आपको पता चल गया है की सम एश्योर्ड मीनिंग क्या होता है तो कृपया इस लेख को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

FAQ’s

Q.1 Sum Assured Amount और मेच्योरिटी अमाउंट में क्या अंतर है?

Ans. जो आपका Sum Assured Amount होता है वह आपका guaranteed amount होता है जिसे आप coverage amount भी कह सकते हैं यह amount के लिए ही आप बीमा करवाते हैं।
जब आपको policy की maturity पर पैसे दिए जाते हैं और maturity amount में आपको bonus भी दिया जा सकता है। Sum Assured Amount में आपको बोनस नहीं दिया जाता है।

Q.2 Sum Assured value कैसे calculate करी जाती है

Ans. Sum assured value, Human life value method से calculate करी जाती है

Leave a Comment