Rider Sum Assured क्या होता है जाने हिन्दी मे | rider sum assured meaning in hindi

एलआईसी से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी पाने के लिए हमसे जुड़े।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Please Follow On Instagram instagram

Rider Sum Assured Meaning in Hindi: LIC जो अपने ग्राहकों को जीवन बीमा के साथ Riders Benefit भी प्रदान कर रही है। जिसका सभी पॉलिसी धारकों को एक अच्छा लाभ मिलेगा। यदि आप भी LIC द्वारा जीवन बीमा कराने की सोच रहे हैं और Rider benefit लेना चाहते हैं तो आपको Rider Sum Assured Meaning in Hindi के बारे में जानकारी होनी चाहिए। ताकि जीवन बीमा कराते समय आपको इससे संबंधित किसी परेशानी का सामना ना करना पड़े।

तो आइए आज के इस लेख में हम Rider Sum Assured Meaning in Hindi समझते हैं। साथ ही आपको राइडर बेनिफिट के बारे में भी जानकारी देते हैं। तो चलिए शुरू करते हैं।

टर्म राइडर क्या है? (What is Term rider)

Term Rider एक तरह का अतिरिक्त लाभ है, जो आपको इंश्योरेंस के समय दिया जाता है। यह एक प्रकार का वैकल्पिक लाभ होता है जिसे कोई भी पॉलिसी धारक खुद से चुनता है। जब भी आप कोई टर्म इंश्योरेंस लेते हैं तो आपको उसके साथ राइडर बेनिफिट का विकल्प भी Choose करने के लिए दिया जाता है।

यदि आप टर्म राइडर का लाइफ कवर भी अपने जीवन बीमा पॉलिसी के साथ लेते हैं तो आपको कई मामले में यह जीवन का वर प्रदान करता है।

राइडर बेनिफिट हमेशा आपको पॉलिसी खरीदते समय ही दिया जाता है। यदि आप पॉलिसी चालू होने के बाद इस बेनिफिट को लेना चाहते हैं तो आपको इसकी अनुमति नहीं देगा।

इसे भी पढे:
> Basic Sum Assured क्या होता है।
> एलआईसी के कुछ बेहतर चिल्ड्रन पॉलिसी के बारे मे जाने।

राइडर सम एश्योर्ड क्या होता है? (rider sum assured meaning in hindi)

हम आपको Rider Sum Assured Meaning in Hindi बताने से पहले सम एश्योर्ड के बारे में बताते हैं। Sum Assured वह राशि होती है, जो LIC कंपनी द्वारा पॉलिसी धारक को पॉलिसी Mature होने के पश्चात या पॉलिसी claim करते वक्त दिया जाता है।

Sum Assured को हम कवरेज राशि से भी कह सकते हैं। सम एश्योर्ड हमेशा पहले से ही निश्चित कर दिया जाता है की आपको आपकी पॉलिसी मैच्योर होने के पश्चात या क्लेम करने के पश्चात कितना अमाउंट दिया जाएगा।

इसी प्रकार Rider Sum Assured भी एक राशि होती है। यानी कि यदि आपने अपनी पॉलिसी के साथ राइटर बेनिफिट लिया है तो उसका अलग से Sum Assured होता है जो आपको राइडर टर्म के दौरान किसी गंभीर बीमारी के निदान पर या आपकी पॉलिसी Mature होने पर भुगतान की जाती है।

Rider Sum Assured की राशि आपके जीवन बीमा पॉलिसी के समय और राशि से अलग होती है। यानी कि यदि पॉलिसी धारक का बीमा परिपक्व हो चुका है, तो पॉलिसी धारक को पॉलिसी सम एश्योर्ड की राशि के साथ-साथ राइडर सम एश्योर्ड की राशि भी भुगतान की जाएगी।

निष्कर्ष | Conclusion

आज के इस लेख में हमने आपको Rider Sum Assured Meaning in Hindi के बारे में जानकारी दी। उम्मीद है कि इस लेख के माध्यम से आपको राइडर और sum assured के बारे में पूरी जानकारी मिल पाई होगी। यदि आप कोई और प्रश्न पूछना चाहते हैं तो आप हमें कमेंट करके बताएं।

FAQ’s

1. Sum Assured Value कैसे कैलकुलेट करी जाती है?

Sum Assured वैल्यू बीमा लेते वक्त कैलकुलेट की जाती है। इसकी सुविधा आपको LIC द्वारा प्रदान की जाती है।

2. सम एश्योर्ड और डेथ बेनिफिट में क्या अंतर है?

सम एश्योर्ड राशि आपको तब मिलती है जब आप की पॉलिसी मैच्योर हो जाती है। इसके विपरीत डेथ बेनिफिट आपको तब मिलता है जब आपके किसी घटना में मृत्यु हो जाती है।

3. LIC में कितना सम एश्योर्ड ले सकते हैं?

कई जीवन बीमा योजना में LIC द्वारा पहले से ही समस्या और फिक्स कर दिया जाता है। और कई जगहों पर आप अपनी सुविधा अनुसार ₹100000 से ₹5000000 तक का भी Sum Assured ले सकते हैं।

4. सम एश्योर्ड क्या होता है?

सम एश्योर्ड एक प्रकार की राशि होती है, जो हम बीमा कराते वक्त निर्धारित करते हैं। और यह राशि हमें हमारी बीमा पॉलिसी मैच्योर होने पर कंपनी द्वारा भुगतान की जाती है।

एलआईसी से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी पाने के लिए हमसे जुड़े।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Please Follow On Instagram instagram

Agent सहायता

Agent सहायता मे आपका स्वागत है मेरे एजेंट दोस्तों और भाइयो !! इस ब्लॉग मे हम आपको भारतीय जीवन बीमा निगम से जुड़े हर सवालों और समस्याओ का हल देने की कोशिश करते है। जैसे की नई प्लान के बारे मे, फॉर्म कैसे भरे, फॉर्म डाउनलोड कैसे करे, प्रीमियम कैल्क्यलैट कैसे करे। अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमारे Telegram चैनल को जरूर जॉइन करे।

Leave a Comment