LIC का प्लान 936 क्या है और इसके क्या फायदे है | LIC 936 Plan Details In Hindi

एलआईसी से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी पाने के लिए हमसे जुड़े।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Please Follow On Instagram instagram

दोस्तों, आज के इस लेख में आपका स्वागत है। आज के इस लेख में हम LIC 936 Plan Details in Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त करने वाले हैं। कई सारे बीमा धारक LIC जीवन लाभ प्लान 936 के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। इसीलिए आज का यह लेख हम उन्हें पॉलिसी धारकों के लिए लेकर आए हैं।

आज के इस लेख में हम LIC जीवन लाभ पॉलिसी के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करेंगे। साथ ही हम LIC के जीवन लाभ प्रीमियम चार्ट और LIC Plan 936 Details को भी जानेंगे। तो आइए बिना देरी किए शुरू करते हैं।

Table of Contents

एलआईसी 936 प्लान क्या है | lIC 936 plan details in hindi

LIC के 936 प्लान को LIC जीवन लाभ प्लान कहा जाता है। LIC का जीवन लाभ प्लान एक Non-Linked, With Profit, Endowment Plan है। जिसके अंतर्गत पॉलिसी धारकों को डेथ बेनिफिट और मेच्योरिटी बेनिफिट भी मिलता है।

इसके साथ ही यह LIC का एक पार्टिसिपेटिंग प्लान भी है, जोकि बीमाधरकों को बचत करने में मदद करती है। LIC की जीवन लाभ प्लान में पॉलिसी धारकों को सीमित समय के लिए ही प्रीमियम का भुगतान करना होता है। इस प्लान में पॉलिसी धारक एडिशनल बोनस और सिंपल रिवर्सनरी बोनस पाने का भी हकदार होता है।

एलआईसी 936 जीवन लाभ प्लान की विशेषताएं

LIC 936 Plan के बारे में जानकारी प्राप्त कर लेने के पश्चात चलिए अभी यह भी जान लेते हैं कि इसमें आपको क्या-क्या विशेषताएं देखने को मिलती हैं

  • यह एक पार्टिसिपेटिंग बचत योजना है, जोकि मृत्यु के मामले में और पॉलिसी Mature होने पर पॉलिसी धारक एवं उनके परिवार के सदस्यों को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करता है।
  • इस प्लान के अंतर्गत पॉलिसी धारकों को केवल सीमित समय के लिए ही प्रीमियम का भुगतान करना पड़ता है जैसे यदि पॉलिसी टर्म 25 वर्ष की है तो उन्हें 6 साल कम प्रीमियम पेमेंट करना होगा।
  • इस प्लान में पॉलिसी धारकों को ऋण सुविधा भी प्राप्त होती है।
इसे भी पढे:
> LIC की Tech Term प्लान 854 के बारे मे पूरी जानकारी

> LIC का जीवन अमर प्लान 855 की जानकारी हिन्दी मे

LIC जीवन लाभ प्लान एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

LIC 936 Plan Details की Eligibility Criteria इस प्रकार है।

  • इस प्लान में प्रवेश करने के लिए न्यूनतम आयु 8 वर्ष और अधिकतम आयु 59 वर्ष होनी चाहिए।
  • इस प्लान के लिए न्यूनतम Sum Assured ₹2,00,000 तय की गई है जिसकी अधिकतम सीमा नहीं है।
  • इस प्लान के लिए अधिकतम Maturity Age 75 वर्ष निर्धारित की गई है।
  • इस प्लान के लिए पॉलिसी अवधि 3 भागों में विभाजित है 16 वर्ष 21 वर्ष और 25 वर्ष। जिसके अंतर्गत यदि आप 16 वर्ष के लिए पॉलिसी लेते हैं तो आपके लिए अधिकतम उम्र 59 वर्ष है।
  • 21 वर्ष की पॉलिसी टर्म के लिए अधिकतम उम्र 54 वर्ष और 25 वर्ष की पॉलिसी टर्म के लिए अधिकतम उम्र 50 वर्ष निर्धारित की गई है।
  • इसमें प्रीमियम के भुगतान की अवधि 10 वर्ष 15 वर्ष और 16 वर्ष निर्धारित की गई है। जिसमें कि अगर आप 16 वर्ष के लिए पॉलिसी अवधि चुनते हैं तो आपको केवल 10 वर्ष का ही प्रीमियम भुगतान करना होगा।

LIC जीवन लाभ की बेनिफिट क्या है?

LIC जीवन प्लान 936 के अंतर्गत आपको कई सारे बेनिफिट्स मिलते हैं जो कि इस प्रकार है।

  • इसके अंतर्गत पॉलिसी धारकों को डेथ बेनिफिट मिलता है, जिनमें से आपको वार्षिक प्रीमियम का 7 गुना और बेसिक सम एश्योर्ड अमाउंट दिया जाता है।
  • LIC जीवन लाभ प्लान मेच्योरिटी बेनिफिट के साथ-साथ बीमा धारकों को सिंपल रिवर्सनरी बोनस और फाइनल एडिशनल बोनस भी मिलता है।
  • LIC जीवन लाभ प्लान 936 के अंतर्गत आफ प्रॉफिट में भी पार्टिसिपेट कर सकते हैं जिसके अंतर्गत ही आपको सिंपल रिवर्सनरी बोनस मिलता है।
  • LIC प्लान नंबर 936 में आपको दो टैक्स बेनिफिट 80C और 10 (10D) के अंतर्गत छूट मिलती है।
  • इस प्लान में आपको पॉलिसी अवधि शुरू होने के 3 साल बाद लोन लेने की भी सुविधा मिलती है।
  • इस योजना में आप अतिरिक्त प्रीमियम का भुगतान करके कई राइडर्स जैसे – एक्सीडेंट बेनिफिट राइडर, टर्म इंश्योरेंस राइडर, प्रीमियम वेबर राइडर, क्रिटिकल इलनेस राइडर ले सकते हैं।
  • अगर आपका LIC जीवन लाभ योजना 3 सालों तक चालू रहता है तो आप इस प्लान को सरेंडर भी कर सकते हैं।

LIC जीवन लाभ प्लान में मिलने वाले छूट -Rebates

आइए हम LIC 936 Plan के अंतर्गत कुछ छूट भी जान लेते हैं ताकि आप इसका लाभ उठा सकें।

Yearly Modeटैब्‍यूलर प्री‍मियम का 2%
Half-Yearly Modeटैब्‍यूलर प्री‍मियम का 1%
MonthlyNIL
₹2,00,000- ₹4,90,000NIL
रू.5,00,000- रू.9,90,000Basic Sum Assured का 1.25%
₹10,00,000- ₹14,90,000Basic Sum Assured का 1.50%
₹15,00,000 और उससे अधिकBasic Sum Assured का 1.75%

LIC Jeevan Labh Premium Chart

AgePolicy Term (Sum Assured – 2,00,000)
 16(10)21(15)25(16)
2016,699 /-10, 682/-9,006/-
3016,758/-10,770/-9,134/-
इसे भी पढे:
> LIC का SIIP प्लान क्या है और इसके फायदे क्या है
> 5 साल मे पैसे डबल करने वाला LIC का जबरजस्त प्लान

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने LIC 936 Plan Details in hindi के बारे में जानकारी प्राप्त की। उम्मीद है कि इस लेख के माध्यम से आपको LIC जीवन लाभ प्लान के बारे में सभी जानकारियां मिल पाई होंगी। यदि आप LIC जीवन लाभ प्लान से संबंधित कुछ अन्य जानकारियां पाना चाहते हैं तो कृपया हमें कमेंट करके बताएं।

FAQ’s

1. LIC Jeevan labh brochure PDF कैसे प्राप्त करें?

LIC Jeevan Labh Brochure PDF आप दिए गए लिंक के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं।

2. LIC जीवन लाभ प्लान कितना अच्छा है?

LIC जीवन लाभ प्लान उन लोगों के लिए सबसे बेहतरीन है जो बचत करना चाहते हैं और डेथ बेनिफिट के साथ-साथ में Maturity Benefit भी प्राप्त करना चाहते हैं।

3. जीवन लाभ प्रीमियम चार्ट LIC की जानकारी दीजिए

इस लेख में हमने दो लाख के Sum assured राशि की प्रीमियम चार्ट बताया है। कृपया लेख को पूरा जरूर पढ़ें।

4. LIC जीवन लाभ 936 में परिपक्वता राशि कितनी है?

LIC जीवन लाभ 936 में आपको आपके सम एश्योर्ड राशि एवं भुगतान किए गए प्रीमियम के आधार पर परिपक्वता राशि मिलती है। जिस के साथ-साथ आपको कुछ सिंपल रिवर्सनरी बोनस और फाइनल एडिशनल बोनस भी प्राप्त होता है।

5. अगर मैं ग्रेस पीरियड के अंदर प्रीमियम का भुगतान नहीं कर पाऊं तो क्या होगा?

ऐसे मौकों पर, जब आपकी पॉलिसी समाप्त हो जाती है और आप आगे लाभ नहीं उठा सकते हैं, आपके पास नवीनीकरण करने का एक विकल्प होता है। इसके लिए, आपको अपने सभी बकाया प्रीमियम का भुगतान करना होगा। ध्यान दें, एलआईसी पॉलिसी में आधा-वार्षिक रुचि की व्यवस्था होती है।

6. अगर मैं अपनी पॉलिसी सरेंडर करता हूं, तो क्या मैं कोई लाभ प्राप्त करने के लिए पात्र होऊंगा?

हां, आप प्लान के सरेंडर मूल्य लाभ के लिए पात्र होंगे। यदि आपने पूरे तीन वर्षों के लिए समय पर प्रीमियम का भुगतान किया है और पॉलिसी के तीन साल पूरे कर लिए हैं, तो आपको सरेंडर मूल्य बेनिफिट प्राप्त करने का अधिकार होगा। यह आपको पॉलिसी के लाभों का एक हिस्सा होगा और आपको निगम द्वारा निर्धारित मूल्य की एक राशि मिलेगी।

7. अगर मैं पॉलिसी के तीन साल बाद प्रीमियम का भुगतान बंद कर दूं तो क्या मेरी पॉलिसी कैंसिल हो जाएगी?

हाँ, आपकी पॉलिसी रद्द हो जाएगी। हालांकि, यह एक पेड-अप पॉलिसी के रूप में जारी रहेगी और मृत्यु लाभ के साथ परिपक्वता को तदनुसार कम किया जाएगा।
जब आपकी पॉलिसी रद्द हो जाती है, तो यह मतलब होता है कि पॉलिसी धारक के नाम परिपक्वता की आयु संबंधी समाप्ति हो जाती है। हालांकि, यह पॉलिसी पूरे विपणन अवधि के दौरान एक पेड-अप पॉलिसी के रूप में जारी रहेगी।
परिपक्वता कम करने का मतलब है कि जब पॉलिसी धारक पॉलिसी को मृत्यु लाभ प्राप्त करने के लिए अपनाता है, तो उन्हें आवश्यक राशि को कम करने की आवश्यकता होती है। इससे उन्हें केवल अपनी उपयोगी जीवन बीमा कवरेज के लिए अधिकतम प्रीमियम भुगतान करना पड़ेगा।

8. एलआईसी जीवन लाभ पॉलिसी का परिपक्वता लाभ क्या है?

पॉलिसी की अवधि समाप्त होने के बाद, एलआईसी जीवन लाभ पॉलिसी की परिपक्वता की गणना की जाती है। इस गणना को निम्नलिखित तरीके से किया जाता है: पहले, बेसिक समय आश्योर्ड को जोड़ा जाता है। फिर, पॉलिसी की अवधि के दौरान संचित सिंपल रिवर्शनरी बोनस को गणना किया जाता है। और अंत में, फाइनल एडिशनल बोनस (फैब) का भी हिसाब लगाया जाता है।

9. क्या एलआईसी जीवन लाभ 936 एक अच्छी पॉलिसी है?

एलआईसी जीवन लाभ (प्लान नंबर: 936) एक ऐसी प्रभावी जीवन बीमा योजना है जो भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा प्रदान की जाती है। यह योजना एक सीमित प्रीमियम भुगतान वाली होती है और इसका लाभ गैर-लिंक्ड (इक्विटी-आधारित फंड और धन/शेयर बाजार पर निर्भर नहीं है) होता है। यह योजना अपने ग्राहकों के लिए विभिन्न लाभों के साथ आती है।

10. एलआईसी जीवन लाभ प्लान के लिए न्यूनतम और अधिकतम प्रवेश आयु क्या है?

एलआईसी जीवन लाभ योजना में न्यूनतम प्रवेश आयु 8 वर्ष है, जबकि अधिकतम प्रवेश आयु 59 वर्ष है। पॉलिसीधारक की आयु के आधार पर, पॉलिसी की अवधि 16, 21 या 25 वर्ष के लिए चुनी जा सकती है। इसका मतलब है कि पॉलिसी धारक अपनी प्राथमिकतानुसार इन अवधियों में से किसी एक को चुन सकता है।

11. एलआईसी जीवन लाभ प्लान द्वारा प्रदान किए जाने वाले मृत्यु लाभ क्या हैं?

जब पॉलिसीधारक की पॉलिसी की अवधि के दौरान दुर्भाग्यपूर्ण रूप से मृत्यु होती है, तब एलआईसी जीवन लाभ योजना नामांकित व्यक्ति को मृत्यु लाभ प्रदान करती है। मृत्यु लाभ एक बीमा राशि होती है, जो वार्षिक प्रीमियम का 10 गुना या भुगतान किए गए कुल प्रीमियम का 105% से अधिक होती है। यानी, यदि पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है, तो उनके वार्षिक प्रीमियम का 10 गुना या भुगतान किए गए कुल प्रीमियम का 105% राशि उनके परिवार को मिलेगी।

11. क्या एलआईसी जीवन लाभ प्लान के खिलाफ लोन लेना संभव है?

जी हां, पॉलिसी के सरेंडर वैल्यू प्राप्त करने के बाद, पॉलिसीधारक एलआईसी जीवन लाभ प्लान के खिलाफ ऋण ले सकते हैं। इसमें, सरेंडर मूल्य का 90% तक की राशि ऋण के रूप में प्रदान की जाती है, और ऋण पर लागू होने वाली ब्याज दर एलआईसी द्वारा निर्धारित की जाती है।

एलआईसी से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी पाने के लिए हमसे जुड़े।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Please Follow On Instagram instagram

Agent सहायता

Agent सहायता मे आपका स्वागत है मेरे एजेंट दोस्तों और भाइयो !! इस ब्लॉग मे हम आपको भारतीय जीवन बीमा निगम से जुड़े हर सवालों और समस्याओ का हल देने की कोशिश करते है। जैसे की नई प्लान के बारे मे, फॉर्म कैसे भरे, फॉर्म डाउनलोड कैसे करे, प्रीमियम कैल्क्यलैट कैसे करे। अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमारे Telegram चैनल को जरूर जॉइन करे।

1 thought on “LIC का प्लान 936 क्या है और इसके क्या फायदे है | LIC 936 Plan Details In Hindi”

Leave a Comment