जाने LIC के आधार स्तम्भ पॉलिसी के बारे मे पूरी जानकारी | aadhar stambh lic policy details in hindi

LIC हमेशा अपने ग्राहकों के लिए अलग-अलग तरह के प्लान launch करती रहती है। और आज हम उन्हीं में से एक प्लान आधार स्तम्भ एलआईसी पॉलिसी के बारे में बात करेंगे। यह विशेष रूप से पुरुषों के लिए लांच किया गया प्लान है, इसलिए कई पुरुष Aadhar Stambh LIC Policy Details in Hindi को विस्तार पूर्वक जानना चाहते हैं।

तो आइए आज के इस लेख में हम Aadhar Stambh LIC Policy Details in Hindi के बारे में जानकारियां प्राप्त करते हैं साथ ही हम इस एलआईसी पॉलिसी के लाभ के बारे में भी जानकारी प्राप्त करेंगे।

एलआईसी आधार स्तंभ पॉलिसी क्या है? | Aadhar Stambh LIC Policy Details in Hindi

Aadhar Stambh LIC Policy Non-Linked और Non-Participating बीमा योजना है। यह योजना खासतौर पर पुरुषों के लिए बनाया गया है, जिनके पास यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (Unique Identification Authority of India) द्वारा जारी किया गया आधार कार्ड होगा। इस योजना में शामिल होने के लिए किसी भी तरह के चिकित्सा परीक्षण या मानक स्वस्थ जीवन की आवश्यकता नहीं होगी।

इस योजना के अंतर्गत पॉलिसी धारक को पॉलिसी mature होने के बाद वित्तीय सहायता प्रदान करने के साथ-साथ पॉलिसी धारक की मृत्यु होने पर भी उनके परिवार को वित्तीय सहायता प्रदान करता है। यह एक प्रीमियम भुगतान योजना के साथ-साथ एक एंडोमेंट इंश्योरेंस लाभ योजना भी है।

एलआईसी आधार स्तंभ के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया | aadhar stambh lic policy Eligibility Criteria

यदि कोई भी पुरुष एलआईसी आधार स्तंभ योजना में शामिल होना चाहता है तो उन्हें कुछ योग्यताओं पर खरा उतरना होगा जो किस प्रकार हैं -:

  • व्यक्ति की उम्र कम से कम 8 वर्ष और अधिक से अधिक 55 वर्ष होनी चाहिए।
  • इस योजना के अंतर्गत Minimum Term 10 वर्ष से 20 वर्ष रखा गया है।
  • इसके साथ ही इस प्लान को लेने के लिए Minimum Sum Assured और ₹2 लाख और Maximum Sum Assured ₹5 लाख होना चाहिए।
इसे भी पढे:
> LIC का जीवन आरोग्य प्लान क्या है?
> LIC का हेल्थ इन्श्योरेन्स प्लान क्या है?

एलआईसी आधार स्तंभ प्लान के लाभ | LIC aadhar stambh Benefits

इस प्लान के अंतर्गत पॉलिसी धारकों कई तरह के लाभ दिए जाते हैं जो कि इस प्रकार हैं।

  • इस प्लान में पॉलिसी धारक को Maturity Benefit दिया जाता है।
  • इसके अलावा इस योजना के अंतर्गत पॉलिसी धारक को Death Benefit भी दिया जाता है। और यदि पॉलिसी धारक ने अपने मृत्यु तक के सारे प्रीमियम जमा कर दिए हैं, तो उसे डेथ सम एश्योर्ड के साथ-साथ सिंपल रिवर्सनरी बोनस और फाइनल एडी भी दिया जाता है।
  • इस प्लान के अंतर्गत प्रीमियम भुगतान करने के लिए पॉलिसी धारक को वार्षिक, अर्द्धवार्षिक, त्रैमासिक और मासिक मोड दिया जाता है। जिसके अंतर्गत Grace period भी होता है। और यदि ग्रेस पीरियड के दौरान कोई भी पॉलिसी धारक अपनी बीमा पॉलिसी क्लेम करता है तो उसे उसका भुगतान कर दिया जाता है।
  • एलआईसी के आधार स्तंभ योजना में पॉलिसी धारक को Add on Riders का भी लाभ मिलता है जिससे कि कोई भी पॉलिसी धारक अतिरिक्त प्रीमियम भरकर इसका लाभ उठा सकता है।
  • इसके अलावा पॉलिसी धारक को एलआईसी से लोन की सुविधा भी दी जाती है। यदि धारक ने लगातार 3 वर्षों तक पूरे प्रीमियम का भुगतान किया है तो वह लोन लेने के लिए Eligible है।
  • एलआईसी आधार स्तंभ पॉलिसी के अंतर्गत पॉलिसी धारक को सेक्शन 80 C और सेक्शन 10 D के तहत टैक्स बेनिफिट भी दिया जाता है।

एलआईसी आधार स्तम्भ प्रीमियम चार्ट | LIC Aadhaar Stambh Premium chart

एलआईसी आधार स्तम्भ का प्रीमियम आप नीचे दिये चार्ट के अनुसार Calculate कर सकते है।

aadhar stambh lic policy details in hindi
इसे भी पढे:
> LIC Fix Deposit प्लान क्या है और यह कैसे आपके लिए फायदेमंद है।
> LIC का पेंशन प्लान कौन कौन से है?

निष्कर्ष Conclusion

आज के इस लेख में हमने Aadhar Stambh LIC Policy Details in Hindi के बारे में जाना। उम्मीद है कि इस लेख के माध्यम से आपको आधार स्तम्भ के बारे में सभी जानकारियां मिल पाई होंगी। यदि आपके इस लेख से संबंधित कोई अन्य प्रश्न है तो आप हमें कमेंट में बताएं।

FAQ’s

1. एलआईसी आधार स्तंभ नीति क्या है?

उत्तर – एलआईसी आधार स्तंभ नीति एक l.i.c. योजना है जो कि पुरुषों के लिए बनाई गई है। इसकी संपूर्ण जानकारी हमने इस लेख में बताई है।

2. आधार प्लान का मतलब क्या होता है?

उत्तर – आधार प्लान का पूरा नाम आधार स्तंभ प्लान है जो कि एलआईसी के बीमा पॉलिसी योजना है। इसकी पूरी जानकारी इस लेख में दी गई है।

3. LIC Aadhar Stambh surrender Value calculator क्या होगी?

उत्तर – आधार स्तंभ की सरेंडर वैल्यू बीमा पॉलिसी की 90% रखी गई है। यदि पॉलिसी धारक ने 2 सालों तक पॉलिसी प्रीमियम का भुगतान किया हो।

4. एलआईसी आधार स्तंभ प्रीमियम केलकुलेटर क्या होनी चाहिए?

उत्तर – हमने इस लेख में एलआईसी आधार स्तंभ प्रीमियम चार्ट की जानकारी दी है। कृपया लेख को पूरा पढ़ें।

Leave a Comment