LIC पॉलिसी पर लोन कैसे ले जाने सारा प्रोसेस | lic policy par loan kaise le

LIC Policy Par Loan Kaise Le: LIC भारत की सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनी है, जो अपने ग्राहकों को बीमा योजनाओं के साथ-साथ पर्सनल लोन भी दे रही है।

यदि आप एलआईसी के पॉलिसी धारक हैं और अपनी वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए लोन की तलाश कर रहे हैं तो आप LIC का Personal loan ले सकते हैं। परंतु अब बात यह आती है कि lic policy par loan kaise le?

तो आइए आज के इस लेख में हम जानते हैं कि lic policy par loan kaise le? हम इस लेख में LIC Personal loan से संबंधित पूरी जानकारी प्राप्त करेंगे और इसकी आवेदन प्रक्रिया भी समझेंगे।

एलआईसी पर्सनल लोन क्या है? | LIC Personal Loan kya Hai

भारतीय जीवन बीमा निगम अब अपने ग्राहकों को उनकी बीमा पॉलिसी के बदले में पर्सनल लोन भी दे रही है। lic policy par loan kaise le जानने से पहले हमें इस LIC पर्सनल लोन को समझना होगा।

LIC द्वारा दिया जा रहा यह व्यक्तिगत ऋण एक सिक्योर्ड लोन होगा, क्योंकि इस लोन के बदले में आप की पॉलिसी Security के तौर पर गिरवी रखी जाएगी। यह पर्सनल लोन किसी भी तरह की इमरजेंसी या अपनी वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए ले सकते हैं।

यदि आपको किसी अन्य वित्तीय संस्था या बैंक द्वारा लोन लेने में दिक्कतें आ रही हैं या फिर आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा नहीं है तो आप यह एलआईसी पर्सनल लोन ले सकते हैं और इसका लाभ उठा सकते हैं।

इसे भी पढे:
> एलआईसी मे NACH Mandate कैसे करवाते है।
> एलआईसी मे होम लोन कैसे ले सकते है।

एलआईसी पर्सनल लोन के लिए योग्यता शर्तें | Elegibility of Lic policy loan

  • पॉलिसी धारक की उम्र कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए।
  • पॉलिसी धारक के पास एलआईसी की एक वैध पॉलिसी होनी आवश्यक है।
  • यह पर्सनल लोन लेने के लिए आवेदक के पास एलआईसी की सरेंडर वैल्यू होनी चाहिए।
  • पॉलिसी धारक ने अपने एलआईसी प्रीमियम का कम से कम 3 साल तक भुगतान किया हो।

एलआईसी पॉलिसी पर कितना लोन मिल सकता है? | LIC policy par kitna loan mil sakta hai

अब हम ये जानेगे की एलआईसी कितना लोन देती है LIC अपने ग्राहकों को उनके पॉलिसी के सरेंडर वैल्यू का 90% लोन प्रदान करती है। उदाहरण के लिए यदि किसी पॉलिसी धारक के बीमा का सरेंडर वैल्यू ₹500000 है तो एलआईसी आपको 500000 का 90% पैसा लोन के तौर पर आपको देगी।

एलआईसी पॉलिसी पर लोन की ब्याज दरें क्या है? | LIC policy loan interest rate 2022

LIC द्वारा ग्राहकों के लिए उनके पॉलिसी पर Loan की ब्याज दर 9% प्रतिवर्ष से शुरू की गई है। जोकि आपके लोन राशि के आधार पर ज्यादा भी हो सकती है।

बीमा पॉलिसी पर लोन लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज | Required document for LIC Policy Loan

पहचान प्रमाण पत्र – आधार कार्ड/ पैन कार्ड/ ड्राइविंग लाइसेंस, इत्यादि।

आय प्रमाण पत्र – सैलरी स्लिप बैंक/ अकाउंट स्टेटमेंट/ इनकम टैक्स रिटर्न फाइल, इत्यादि।

पता प्रमाण पत्र – निवास प्रमाण/ आधार कार्ड इत्यादि।

एलआईसी पर लोन कैसे लें? | lic policy par loan kaise le

आप LIC द्वारा ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीके से पॉलिसी के बदले लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। एलआईसी पॉलिसी पर लोन कैसे ले की प्रक्रिया नीचे दी गई है -:

1. LIC Personal Loan apply Offline

यदि आप ऑफलाइन प्रक्रिया द्वारा एलआईसी पॉलिसी पर लोन ले रहे हैं तो सबसे पहले आप अपनी सबसे नजदीकी LIC Branch में जाएं और वहां पर लोन के लिए एप्लीकेशन फॉर्म भरे।

फॉर्म भरने के बाद आप सभी पॉलिसी के documents और अन्य Documents जमा करें। अब सभी डाक्यूमेंट्स Verify हो जाने के बाद आप की पॉलिसी की सरेंडर वैल्यू के 90% तक की लोन राशि आपको प्रदान कर दी जाएगी।

2. LIC Personal Loan apply Online

अगर आप LIC की ऑनलाइन प्रक्रिया द्वारा लोन लेना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको LIC की सेवाओं के लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा। यदि आपने पहले से रजिस्ट्रेशन किया है तो आप इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर Login करें।

अब आप से लोन के लिए मांगे जा रहे सभी विवरण को सावधानीपूर्वक भरें और सभी KYC दस्तावेजों को ऑनलाइन Upload करें। अब आपकी लोन लेने का Processing शुरू कर दिया जाएगा और कुछ ही समय में आपके खाते में लोन की राशि ट्रांसफर कर दी जाएगी।

इसे भी पढे:
> एलआईसी का एजेंट कैसे बने।
> एलआईसी मे डेवलोपमेंट ऑफिसर कैसे बने।

निष्कर्ष (Conclusion)

आज के इस लेख में हमने आपको बताया कि lic policy par loan kaise le? उम्मीद है कि इस लेख के माध्यम से आपको LIC लोन से संबंधित सभी जानकारियां मिल पाई होंगी। LIC लोन से संबंधित प्रश्न पूछने के लिए आप हमें कमेंट बॉक्स में कॉमेंट करें।

FAQ’s

1. किन बीमा पॉलिसी के अंतर्गत एलआईसी लोन देती है?

उत्तर: जीवन प्रगति, जीवन लाभ, सिंगल प्रीमियम एंडोवमेंट प्लान, न्यू एंडोवमेंट प्लान, न्यू जीवन आनंद, जीवन रक्षक, जीवन लक्ष्य और लिमिटेड प्रीमियम एंडोवमेंट पॉलिसियों के ऊपर आप LIC loan ले सकते हैं।

2. एलआईसी पॉलिसी पर कौन-कौन से लोन दिए जाते हैं?

उत्तर: ऐसे तो एलआईसी पॉलिसी पर मिल रहे लोन को पर्सनल लोन कहा जाता है। परंतु इसका इस्तेमाल आप अपनी किसी भी वित्तीय विशेषताओं को पूरा करने के लिए कर सकते हैं।

3. यदि एलआईसी लोन नहीं चुका पाते हैं तो क्या होगा?

उत्तर: लोन का भुगतान नहीं करने पर एलआईसी द्वारा आपकी बीमा पॉलिसी बंद कर दी जाएगी।

4. एलआईसी पॉलिसी लोन पर अधिकतम राशि कितनी मिल सकती है?

उत्तर: लोन की राशि आपके पॉलिसी के सरेंडर वैल्यू के 90% के बराबर होती है।

Leave a Comment