maturity sum assured क्या मतलब होता है? | maturity sum assured meaning in hindi

Maturity Sum Assured Meaning in Hindi : अक्सर बीमा पॉलिसी लेते समय पॉलिसी धारकों को मेच्योरिटी सम एश्योर्ड जैसे शब्द सुनने को मिलते हैं, परंतु अक्सर पॉलिसी धारक इन शब्दों का मतलब नहीं समझ पाते। लेकिन एक पॉलिसी धारक को Maturity Sum Assured के बारे में समझने की आवश्यकता है।

तो आइए आज के इस लेख में हम Maturity Sum Assured Meaning in Hindi के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं। कृपया इस लेख हमारे साथ अंत तक जरूर बने रहे।

मैच्योरिटी सम एश्योर्ड का मतलब क्या है? | maturity sum assured meaning in hindi

मेच्योरिटी सम एश्योर्ड को हिंदी में परिपक्वता बीमा राशि कहते हैं। कई बार इसे हिंदी में परिपक्वता मूल्य भी कहा जाता है। Maturity Sum Assured वह राशि होती है, जो एक पॉलिसी धारक की बीमा पॉलिसी Mature होने पर LIC द्वारा भुगतान की जाती है। मेच्योरिटी सम एश्योर्ड में बीमा राशि और बोनस भी शामिल होता है।

उदाहरण के लिए, किसी पॉलिसी धारक ने 10 साल के लिए ₹1,00000 की पॉलिसी ली है। तो 10 साल बाद जब पॉलिसी धारक का बीमा परिपक्व हो जाता है तो LIC पॉलिसी धारक को उस बीमा पॉलिसी की ₹100000 और साथ ही कुछ बोनस भी प्रदान करती है।

इसे भी पढे:
> Rider Sum Assured क्या होता है?
> Basic Sum Assured क्या होता है?

निष्कर्ष (Conclusion)

आज के इस लेख में हमने Maturity Sum Assured Meaning in Hindi के बारे में जाना। उम्मीद है कि इस लेख के माध्यम से आपको Sum Assured on Maturity के बारे में पूरी जानकारियां मिल पाई होंगी। यदि आप इस लेख से संबंधित कोई अन्य प्रश्न पूछना चाहते हैं तो हमें कमेंट बॉक्स में बताएं।

FAQ’s

1. क्या मुझे मैच्योरिटी पर समरसेट मिलेगा?

जी हां, सभी पॉलिसी धारकों को मेच्योरिटी पर सम एश्योर्ड मिलता है और साथ ही कुछ बोनस भी दिए जाते हैं।

2. एश्योर्ड सम का मतलब क्या होता है?

एश्योर्ड सम भी बीमा पॉलिसी से संबंधित होता है जो कि वह राशि होती है जो बीमा पॉलिसी लेते समय निश्चित की जाती है।

3. सम एश्योर्ड और मैच्योरिटी राशि में क्या अंतर है?

सम एश्योर्ड वह होता है जो बीमा पॉलिसी लेते समय निश्चित किया जाता है। जबकि मैच्योरिटी राशि वह होता है जो पॉलिसी की अवधि पूरी होने पर पॉलिसी धारक को दिया जाता है।

4. मेच्योरिटी मीनिंग इन हिंदी क्या है?

मैच्योरिटी का मतलब परिपक्वता होता है। जब पॉलिसी की अवधि पूरी हो जाती है तो इसका अर्थ यह होता है कि वह पॉलिसी मैच्योर हो गई है।

Leave a Comment