LIC Nivesh Plus In Hindi (849) – रिव्यू मे जाने इसकी प्रीमियम, इन्टरेस्ट रेट, पात्रता और विशेषता के बारे मे

हेलो दोस्तों नमस्कार स्वागत करता हूँ आज के इस पोस्ट मे इसमे हम LIC Nivesh Plus In Hindi और LIC Nivesh Plus Plan Details के बारे मे बात करने वाले है। जिस लाइफ इन्शुरन्स प्लान के बारे में बात करने जा रहे हैं उसका नाम है Nivesh Plus ये एक Insurance + Investment Plan है जिसमें Life Coverage और Return की Assurance है।

अगर आप इनवेस्टमेंट की प्लानिंग कर रहे हैं और सोच रहे हैं कि कहाँ इन्वेस्ट करने पर आपको मैक्सिमम रिटर्न मिल सकता है तो आप LIC के इस एलआईसी निवेश प्लस प्लान को buy करने के बारे में सोच सकते हैं।

इसमें रिटर्न के साथ साथ आपको कवरेज भी मिल रहा है। तो इस पोस्ट में हम निवेश प्लस प्लान के Key feature, Eligibility Condition, Benefits, Optional Benefits पर डिस्कस करेंगे। तो दोस्तों अब एलआईसी के निवेश प्लस प्लान डिटेल में समझते हैं।

एलआईसी निवेश प्लस प्लान क्या है? | LIC Nivesh Plus In Hindi

सबसे पहले बात करते है प्लान के फीचर के बारे मे तो निवेश प्लस एक Unit Linked (यूनिट लिंक), Non – Participating (नॉन पार्टिसिपेटिंग), Single Premium (सिंगल प्रीमियम), Individual Life Insurance Plan (इंडिविजुअल लाइफ इन्शुरन्स प्लान) है।

इस प्लान का टेबल नंबर 849 है, प्लान buy करते समय आपको सिर्फ एक बार प्रीमियम पेमेंट कराना है और आपको पूरी Policy Term के दौरान लाइफ कवरेज मिलेगा।

ये प्लान एक इन्शुरन्स प्लस इनवेस्टमेंट प्लान है जहाँ सिंगल प्रीमियम का पेमेंट करके आपको पॉलिसी टर्म के दौरान इन्शुरन्स प्लस इन्वेस्टमेंट कवर मिलता है।

इस प्लेन का एक खास फीचर यह है कि प्लान में आपको Sum Assured चूज करने के लिए दो ऑप्शन दिए गए है और प्रीमियम इन्वेस्ट करने के लिए इन्वेस्टमेंट फंड के 4 ऑप्शन अवेलेबल है।

आप अपनी पसंद के अकॉर्डिंग sum assured और investment fund का कोई भी ऑप्शन चूज कर सकते हैं। प्लान मे Maturity Benefit, Death Benefit और optional बेनेफिट अवेलेबल है प्लान को आप ऑफलाइन ऑनलाइन दोनों मोड में खरीद सकते हैं।

अब बात करते हैं प्लान के बारे में कि अगर आप इस प्लान को खरीदना करना चाहते हैं तो क्या रिक्वायरमेंट है।

Eligibility और Condition क्या क्या है

अगर आप इस प्लान को खरीदना चाहते है तो आपको नीचे दिए गए सारे कन्डिशन को फॉलो करना होगा।

1.     Minimum और Maximum Basic Sum Assured:

LIC Nivesh Plus In Hindi
इमेज क्रेडिट: digisales.licindia.in

सबसे पहले बात करते है बेसिक sum assured की तो जैसा की हमने बताया इस प्लान मे  sum assured choose करने के लिए दो ऑप्शन है। तो अगर आप ऑप्शन वन चूज करते है तो आपकी बेसिक Sum Assured  सिंगल प्रीमियम का 125 % होगा यानी कि 1.25 टाइम होगा और अगर आप ऑप्शन 2 चूज़ करते हैं तो आपकी बेसिक Sum Assured सिंगल प्रीमियम का 10 गुना होगा।

2.     Minimum and Maximum Age Entry:

LIC Nivesh Plus In Hindi
इमेज क्रेडिट: digisales.licindia.in

पॉलिसी में एंट्री करने के लिए Assured की उम्र 90 दिन कम्पलीट होनी चाहिए। यह ऑप्शन एक ऑप्शन दो, दोनों के लिए है और मैक्सिमम एंट्री उम्र लिमिट है 70 साल की ऑप्शन वन के लिए, और 35 साल की ऑप्शन टू के लिए।

3.     Minimum Maturity Age:

LIC Nivesh Plus In Hindi
इमेज क्रेडिट: digisales.licindia.in

मिनिमम मच्योरिटी एज 18 साल की यानी 18 साल कंप्लीट होने पर आप पॉलिसी मच्योरिटी क्लेम के लिए एलिजिबल होंगे। मैक्सिमम मच्योरिटी एज है 85 साल ऑप्शन वन के लिए और 50 साल ऑप्शन टू के लिए।

4.     Policy Term:  

LIC Nivesh Plus In Hindi
इमेज क्रेडिट: digisales.licindia.in

पॉलिसी टर्म की अगर बात करें तो अगर आप ऑप्शन वन चूज करते है तो आपकी पॉलिसी टर्म 10  से 25 साल तक होगी और अगर ऑप्शन टू चूज करते हैं तो पॉलिसी में एंट्री के समय 25 साल की एज तक के लोगों के लिए पॉलिसी टर्म होगी 10 से 25 साल।   

26 से 30 साल की एज तक के लोगों के लिए पॉलिसी टर्म होगी 10 से 20 साल और 31 से 35 साल की एज के लोगों के लिए पॉलिसी टर्म होगी 10 साल की।  

5.     Minimum Premium:

LIC Nivesh Plus In Hindi
इमेज क्रेडिट: digisales.licindia.in

मिनिमम प्रीमियम है एक लाख और मैक्सिमम प्रीमियम की कोई लिमिट नहीं है।

Benefits क्या क्या है| lIC nivesh plus benefits

अब बात करते हैं इस प्लान के बेनएफिट्स के बारे में तो सबसे पहले,

1.     मच्योरिटी बेनिफिट (Maturity Benefits) :

पॉलिसी टर्म के end तक पॉलिसीहोल्डर की जीवित रहने की स्थिति में पॉलिसीहोल्डर को मच्योरिटी बेनिफिट मिलेगा। मच्योरिटी बेनिफिट की अमाउंट यूनिट फंड वैल्यू के बराबर होगी।

2.     Guaranteed Addition:

Guaranteed Addition पर्टिकुलर पॉलिसी ईयर के एंड मे यूनिट फण्ड में जोड़ दिया जाएगा। Guaranteed Addition की calculation सिंगल प्रीमियम के कुछ पर्सेंटेज के रूप में की जाएगी तो 6 पॉलिसी ईयर के एंड मे सिंगल प्रीमियम का 3% यूनिट फण्ड में ऐड किया जाएगा।

दसवें पॉलिसी के एंड मे सिंगल प्रीमियम का 4% यूनिट फण्ड में किया जाएगा। इसी तरह 15वे  पॉलिसी year के एंड मे पाँच प्रतिशत, 20वे पॉलिसी year के एंड मे 6% और 25वें पॉलिसी एयर के एंड मे सिंगल प्रीमियम का 7% यूनिट फण्ड में किया जाएगा।

3.     Death Benefits:

वही अगर death benefit की बात करें तो अगर पॉलिसी होल्डर की डेथ रिस्क स्टार्ट होने की डेट से पहले होती है तो पॉलिसी होल्डर के नौमिनी को यूनिट फंड वैल्यू के समान अमाउंट की पेमेंट किया जाएगा।

और अगर पॉलिसी होल्डर की डेथ रिस्क स्टार्ट होने के डेट के बाद होती है तो नॉमिनी को लमसम अमाउंट दिया जाएगा जो बेसिक sum assured और Unit Fund Value के समान होगी। एलआईसी की डेथ क्लैम करने के लिए एक लिमिटेड समय होता है उस से पहले आपको बेनएफिट्स के लिए अप्लाइ करना होगा।

4.     Optional Benefits:

अब बात करते हैं Optional Benefit की तो इस प्लान में Accidental Death Benefit, Partial Withdrawal Benefit, Settlement Option Benefit अवेलेबल है।  

Accidental Death Benefit:

आप किसी भी policy एनिवर्सरी पर policy में Accidental Death Benefit Rider ऐड कर सकते है।

इसे भी पढे:
> एलआईसी का Death Claim फॉर्म कैसे भरे?

> एलआईसी का डेथ क्लैम करने के लिए ऐप्लकैशन कैसे लिखे?

Partial Withdrawal Benefit:

इसमे आप 5 पॉलिसी year के बाद यूनिट फंड की units को withdraw कर सकते है। जैसे 6 से 10 पॉलिसी ईयर के बाद यूनिट फंड का 15% विड्रॉ कर सकते हैं। 11 से 15 पॉलिसी में यूनिट फंड का 20% विद्ड्रॉ कर सकते हैं।

इसी तरह 16 से 20  पॉलिसी ईयर मे 25% और 21 से 25 पॉलिसी साल में यूनिट फंड का 30%  विद्ड्रॉ कर सकते हैं।

Settlement Option Benefit:

Settlement Option Benefit मे नॉमिनी डेथ बेनेफिट की अमाउन्ट को Single Payment मे लेने के बजाए 5 साल की instalment मे ले सकता है।

तो एलआईसी के निवेश प्लस प्लान की key feature, Eligibility Condition, और benefit की जानकारी आप लोगों को दे दी।  

Conclusion

उम्मीद करते हैं कि हमारी रिव्यु LIC  Nivesh Plus In Hindi आपको ये डिसाइड करने में मदद करेगी कि इस प्लान में इन्वेस्ट करना आपके लिए एक राइट इनवेस्टमेंट होगा या नहीं। अगर आपको LIC Nivesh Plus Review पसंद आया है आप हमे कमेन्ट करके जरूर बताए और इस पोस्ट को अपने एजेंट दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करे और अगर आपके पास कोई सुझाव, शिकायत है तो हमें कमेन्ट सेक्शन मे जरूर बताइए।

Leave a Comment