एलआईसी धन वृद्धि प्लान 869: मिलेगा 21 लाख 25 हजार सिर्फ एक किस्त जमा करने पर जाने कैसे | LIC Dhan Vriddhi Plan in Hindi

आज के इस पोस्ट मे हम बात करने वाले है LIC Dhan Vriddhi Plan in Hindi के बारे मे, यह एलआईसी की नई पॉलिसी है जिसे एलआईसी ने 23 जून 2023 को मार्केट मे लॉन्च किया है। इस पॉलिसी का नाम है एलआईसी धन वृद्धि योजना और इसका टेबल नंबर 869 है। इस पोस्ट मे हम LIC Dhan Vriddhi Plan Review देने वाले है जिसमे हम इसके हर एक फायदे, नुकसान और इस प्लान को लेने की प्रक्रिया के बारे मे बात करने वाले है।   

LIC धन वृद्धि प्लान क्या है? | lIC dhan vriddhi plan in hindi

एलआईसी धन वृद्धि योजना यह प्लान (Single Premium Endowment Plan ) सिंगल प्रीमियम एन्डाउमन्ट प्लान है यानी कि यह एक ऐसी पॉलिसी है जिसे आप अपने लोगों को को गिफ्ट में दे सकते हैं। क्योंकि इस पॉलिसी में प्रीमियम सिर्फ एक बार पॉलिसी लेते समय भरना होता है।

एलआईसी धन वृद्धि प्लान की खास बात यह है कि इसमें Guaranteed Addition है जिसके कारण इसकी मच्योरिटी फिक्स्ड मच्योरिटी है। मतलब पॉलिसी लेते समय ही आपको पता होगा कि आपको कितने की मच्योरिटी मिलेगी, Guaranteed Addition कितना मिलेगा आपको उसे इस टेबल में देख सकते हैं।

lIC dhan vriddhi plan in hindi
LIC dhan vriddhi plan in hindi

यह प्रति हजार है। आप देख सकते हैं Guaranteed Addition 25 रुपए प्रति हजार से लेकर 75 रुपए प्रति हजार तक है आपकी पॉलिसी में Guaranteed Addition कितना मिलेगा यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपने कितने का Sum Assured लिया है।

आपने सम अशुर्ड के लिए कौन सा ऑप्शन चुना है और आपने पॉलिसी पीरीअड कितने का लिया है। उमीद है की एलआईसी धन वृद्धि प्लान इन हिंदी के बारे मे सब कुछ समझ आ गया होगा तो चलिए इसके बारे मे थोड़ा डीटेल और जानते है।

Life Cover Option:

इस पॉलिसी में समझने की जो सबसे महत्वपूर्ण चीज वही Life Cover  के ऑप्शन, एलआईसी धन वृद्धि पॉलिसी मे लाइफ कवर के दो ऑप्शन है जिसमें से किसी एक का चुनाव आपको पॉलिसी लेते समय करना होगा और उसी के अनुसार आपको लाइफ का कवर मिलेगा।

पहला ऑप्शन

1.25% ऑफ सिंगल प्रीमियम मतलब आप जितने का सिंगल प्रीमियम जमा करेंगे उतने का 1.25% टाइम लाइफ कवर मिलेगा। यदि आपने सिंगल प्रीमियम 5 लाख का जमा किया तो उसका 1.25% टाइम लाइफ कवर मिलेगी, यानी की 6,25,000 (छह लाख पच्चीस हजार) रुपए और 10 लाख का सिंगल प्रीमियम जमा किया है तो लाइफ कि कवर 12,25000 रुपये (बारह लाख पचास हजार रुपये)  मिलेगा।

LIC dhan vriddhi plan in hindi
LIC dhan vriddhi plan in hindi

दूसरा ऑप्शन

दूसरा 10 टाइम ऑफ सिंगल प्रीमियम यानी कि सिंगल प्रीमियम का दस गुना। यदि आपने सिंगल प्रीमियम 5 लाख का भरा तो लाइफ कि कवर 50 लाख की मिलेगी। धन वृद्धि 869 के ये थे 2 लाइफ कवर ऑप्शन।

सही प्लान कैसे चुने?

आपको कौन सा ऑप्शन चुनना चाहिए, यह आपकी जरूरत पर निर्भर करता है। यदि आप Income Tax Saving के पर्पस इस पॉलिसी को लेंगे तो आपको ऑप्शन तो अपने लिए चुनना चाहिए, जो की आप के लिए 2nd  वाला विकल्प सही होगा।

यदि इनकम टैक्स का सेविंग आपकी प्राइऑरटी नहीं है, आपको लाइफ की कवरेज कम चाहिए और  ज्यादा का रिटर्न चाहिए तो आपको पहला ऑप्शन लेना चाहिए।

इसे भी पढे:
> बेटी की शादी के लिए एलआईसी दे रही 27 लाख रुपये स्कीम जरूर देखे

> एलआईसी में कितना जमा करने पर कितना मिलेगा? जाने इन 8 प्लान के बारे मे

पॉलिसी लेने की Eligibility क्या है?

आइए सबसे पहले बात करते हैं इस पॉलिसी को लेने के लिए आवश्यक मापदंड और उसकी शर्तों के बारे में। इस पॉलिसी के अंतर्गत तीन पॉलिसी पिरियड उपलब्ध है। पहला 10 साल दूसरा 15 साल और तीसरा 18 साल है। अभी LIC Dhan Vriddhi Calculator के बारे मे कुछपता नहीं चल पा रहा हा लेकिन एलआईसी ने एक टेबल दिया जिसके जरिए हम इसका अंदाज लगा सकते है।

(i) Policy Term10 ,15 & 18 years
(ii) Maximum Entry AgeOption 1: 60 years (nearer birthday) Option 2: 40 years (nearer birthday) for Policy Term 10 years, 35 years (nearer birthday) for Policy Term 15 years, 32 years (nearer birthday) for Policy Term 18 years
(iii) Minimum Maturity Age18 years (completed)
(iv) Maximum Maturity AgeOption 1: 78 years (nearer birthday) Option 2: 50 years (nearer birthday)
(v) Mode of Premium paymentSingle premium
(vi) Minimum Basic Sum AssuredRs.1,25,000/-
(vii) Maximum Basic Sum AssuredNo limit (Shall be in multiples of Rs.5,000 /-)

Minimum Entry Age:

LIC dhan vriddhi plan in hindi
LIC dhan vriddhi plan in hindi

पॉलिसी लेने के लिए मिनिमम एज 10 year  पॉलिसी पिरियड के लिए 8 साल है। 15 year के पॉलिसी पिरियड के लिए 3 साल है और 18 Year के पॉलिसी टर्म के लिए 90 दिन है और यह दोनों ऑप्शन के लिए समान है।

Maximum Entry Age:

LIC dhan vriddhi plan in hindi
LIC dhan vriddhi plan in hindi

पॉलिसी लेने के लिए जो Maximum Age  है वह दोनों ऑप्शन के लिए अलग अलग है।

Option 1 के तीनों पॉलिसी पिरियड के लिए 60 वर्ष है और Option 2 के लिए 10 Year पॉलिसी पीरीअड के लिए 40 वर्ष है। 15 Year के पॉलिसी पिरियड के लिए 35 वर्ष है और 18 Year के पॉलिसी पिरियड के लिए 32 साल है।  

Maximum Age at Maturity:

image 15

यानी की Option 1 के लिए Maximum Age at Maturity 78 साल है और Option 2 के लिए Maximum Age at Maturity 50 साल है।

Minimum Sum Assured:

यल प्लान लेने के लिए Minimum Sum Assured 1 लाख 25 हजार रुपये है और Maximum Sum Assured की कोई लिमिट नहीं है।

image 16

Documents क्या क्या लेगेंगे।

अगर आप धन वृद्धि प्लान लेते है तो आपके पास ये सारे डॉक्युमेंट्स होने चाहिए और अगर आप इसे अनलाइन खरीदना चाहते है तो भी होने चाहिए।

  1. Photograph (only JPEG format)
  2.   Signature (only JPEG format)
  3.   Self-Attested copy of any one Address Proof (only PDF format) – (Click to see list of eligible documents)
  4.   Self-attested copies of Income Proof (only PDF format) – (Click to see list of eligible documents)
  5.   Self-Attested copy of PAN Card (only PDF format)
  6.   Self-Cancelled Cheque (only PDF format)

Commencement of Risk:

यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण तथ्य है इस पॉलिसी के लिए क्योंकि यहाँ किसी बच्चे की लाइफ को भी कवर करती है तो उसे समझना बहुत ही जरूरी है। यदि यह पॉलिसी अपने बच्चे के नाम पर लेते हैं तो रिस्की कवरेज कब शुरू होती है।

यदि बच्चे की उम्र 8 वर्ष या इससे अधिक है तो पॉलिसी लेते ही रिस्की कवरेज शुरू हो जाएगी। यदि बच्चे की उम्र 8 वर्ष से कम है तो बच्चे की उम्र आठ वर्ष पूरी हो जाए या पॉलिसी के दो वर्ष पूरे हो जाए। दोनों में से जो जल्दी होगा रिस्की कवरेज वहाँ से शुरू हो जाएगी।

मतलब यदि बच्चे की उम्र 7 वर्ष है तो 8 वर्ष पूरे होने पर कवरेज शुरू हो जाएगी और यदि बच्चे की उम्र 2 वर्ष है तो पॉलिसी लेने के 2 वर्ष बाद मतलब बच्चे की उम्र जब 4 वर्ष पूरी होगी तो कवरेज शुरू हो जाएगी।

एलआईसी धन वृद्धि प्लान के फायदे:

Maturity Benefit:

बीमित व्यक्ति के परिपक्वता की निर्धारित तिथि तक जीवित रहने पर, Basic Sum Assured के साथ-साथ Additional Guaranteed अतिरिक्त राशि भी देय होगी।

Surrender of Policy:

इस पॉलिसी को लेने के बाद पैसे की जरुरत पडने पर आप इसे कभी भी सरेंडर कर सकते हैं।

Loan की सुविधा:

इस पॉलिसी के अंतर्गत लोन की सुविधा पॉलिसी लेने के तीन महीने बाद उपलब्ध हो जाती है। आइए इस पॉलिसी को एक उदाहरण के साथ समझते हैं।  

एक आदमी है राम जिनकी उम्र 40 वर्ष है ये LIC Dhan Vriddhi Plan को लेते है जिसका sum assured 10 लाख रुपए है। पॉलिसी टर्म के रूप में उन्होंने 15 वर्ष का चुनाव किया है। उन्होंने ऑप्शन वन का चुनाव किया जिसमें सिंगल प्रीमियम के 1.25% टाइम की लाइफ कवर होती है तो कनक को 8,63,800 रुपये का सिंगल प्रीमियम जमा करना होगा और इसके अंतर्गत उनको 10 लाख की लाइफ की कवर मिलेगी।

जब पॉलिसी के पंद्रह वर्ष पूरे हो जाएंगे तो इस पॉलिसी की maturity, मैचुरिटी के रूप में राम को सबसे पहले पॉलिसी का Sum Assured जो की 10 लाख रुपये है + Guaranteed Addition जो की 11,25000 रुपये मिलेगा यानि की टोटल 21 लाख 25 हजार रुपये मिलेंगे।

अब बात आती है इस पॉलिसी मे राम को रिटर्न कितने परसेंट का मिला तो उन्हें इसमे 6.1% का रिटर्न मिला है।

image 17

Death Benefit:

इस प्लान मे नॉमिनी को डेथ बेनेफिट का भुगतान होगा, नौमिनी को कम से कम पॉलिसी का जो sum assured है 10 लाख रुपए है वह जरूर मिलेगा और साथ में Guaranteed Addition भी मिलेगा। 75,000 रुपये प्रति साल के हिसाब से मिलेगा।

मतलब Guaranteed Addition इस बात पर निर्भर करेगा कि पॉलिसी कितने वर्षों तक चली है। पॉलिसी जितने ज्यादा वर्ष तक चलेगी Guaranteed Addition अमाउंट उतना ही ज्यादा होगा और आप 10 लाख का सम अशुर्ड और 15 साल का पॉलिसी पीरीअड का Option 1 का 10 वर्ष से लेकर 60 वर्ष तक के व्यक्ति का प्रीमियम, मच्योरिटी और I.R.R  रेट ऑफ रिटर्न यानि की Internal Rate of Interest कितने परसेंट का रिटर्न मिला उसे आप नीचे देख सकते हैं।

image 18

आप 10 लाख के sum assured के दोनों ऑप्शन के लिए 10 साल से लेकर 60 साल के व्यक्ति के लिए 10,15 और 18 साल के पॉलिसी पीरीअड का प्रीमियम और मट्युरिटी नीचे टेबल मे देख सकते है।

एलआईसी धन वृद्धि प्लान कैलकुलेटर
एलआईसी धन वृद्धि प्लान कैलकुलेटर

इस टेबल के माध्यम से आप अपने प्रीमियम मच्योरिटी का अंदाजा लगा सकते हैं।  

इसे भी पढे:
> LIC Bima Ratna Policy in Hindi: अब मिलेगा 125% रिस्क कवर, 2 बार मनी बैक, और गारंटी मट्युरिटी रिटर्न

> LIC Nivesh Plus In Hindi (849) – रिव्यू मे जाने इसकी प्रीमियम, इन्टरेस्ट रेट, पात्रता और विशेषता के बारे मे

Guaranteed Additions:

प्रत्येक पॉलिसी वर्ष के अंत में, पूरी पॉलिसी अवधि के दौरान Guaranteed Addition राशि अर्जित होगी। Guaranteed Addition मे चुने गए ऑप्शन, मूल बीमा राशि और पॉलिसी अवधि पर निर्भर करेगी। Guaranteed Addition की दरें नीचे दर्शाये गए हैं:

धन वृद्धि एलआईसी न्यू प्लान
धन वृद्धि एलआईसी न्यू प्लान

lIC dhan vriddhi plan brochure

यदि आप भी एलआईसी की lic dhan vriddhi plan brochure को खोज रहे है तो आप नीचे दिए गए लिंक की मदद के उसको डाउनलोड कर सकते है लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दु की ये Dhan Vriddhi Plan Brochure इंग्लिश मे है।

Conclusion

तो यह था एलआईसी का LIC Dhan Vriddhi Yojana की पूरी जानकारी। यदि आपके पास कोई सवाल है या सुझाव है तो उसे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें।

यदि यह पोस्ट आपको अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट के नीचे को कमेन्ट और शेयर कर के मुझे प्रोत्साहित जरूर करें और सबसे महत्वपूर्ण यदि आपने हमारे Agent सहायता के Telegram चैनल को अभी तक जॉइन नहीं किया है तो कर ले और हमारे साथ जुड जाए।

Agent सहायता से सोशल मीडिया पर भी जुड़े।
हमारे Telegram चैनल से जुड़े >>> अभी जॉइन करे
हमारे WhatsApp ग्रुप से जुड़े >>> अभी जॉइन करे

Leave a Comment