LIC Bima Ratna Policy in Hindi: अब मिलेगा 125% रिस्क कवर, 2 बार मनी बैक, और गारंटी मट्युरिटी रिटर्न

एलआईसी से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी पाने के लिए हमसे जुड़े।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Please Follow On Instagram instagram

आज के इस पोस्ट मे हम बात करने वाले है Lic Bima Ratna Policy In Hindi इस पोस्ट मे हम आपको इस प्लान के बारे मे, इसके फायदे, इसको लेने की तरीके के बारे मे बात करेंगे। एलआईसी बीमा रत्न पॉलिसी एक बेहतरीन बीमा योजना है यह बीमा संरक्षण और निवेश के साथ सुरक्षा भी प्रदान करती है मृत्यु के मामले में पारित होती है और बीमा धारक के परिवार को आर्थिक सहायता प्रदान करती है।

एलआईसी बीमा रत्न पॉलिसी में निवेश के लिए एक सौभाग्य खाता होता है जो बीमा धारक को उच्च रकम की परामर्श राशि प्रदान करता है। इसके साथ ही, पॉलिसी धारक की मृत्यु प्राप्ति के मामले में, बीमा धारक के परिवार को पॉलिसी राशि के अतिरिक्त एक लक्ष्य राशि भी मिलती है।

इस तरीके से, एलआईसी बीमा रत्न नीति आर्थिक सुरक्षा के साथ जीवन बीमा के लाभ भी प्रदान करती है। इस बीमा नीति को खरीदने के लिए, आवेदक को न्यूनतम उम्र सीमा का पालन करना होगा चलिए इस पोस्ट को थोड़ा डीटेल मे पढ़ते है और Lic Bima Ratna Policy Details In Hindi  के बारे मे जानते है।

बीमा रतन प्लान क्या है? | lic bima ratna policy in hindi

एलआईसी के नए प्लान बीमा रतन के बारे में जिसका टेबल नंबर है 864 जिसे LIC ने 27 मई 2022 को लॉन्च किया था। यह मनी बैक पॉलिसी है यह प्रोडक्ट मुख्य रूप से बैंक का इन्शुरन्स चैनल के लिए बनाया गया है। आज की डेट में लगभग सारे बैंक बहुत सारे इन्शुरन्स प्रोडक्ट को सेल कर रहे हैं तो एलआईसी ने भी इस बीमा रत्न प्लान को मेनली बैंक के थ्रू सेल करने के लिए बनाया है।

इस प्रोडक्ट को एलआईसी के आम एजेंट सेल नहीं कर सकते इसे सिर्फ बैंक, कॉरपरेट एजेंट, ब्रोकर यानी कि कॉमन सर्विस सेंटर और IMF यानी की इन्शुरन्स मार्किटिंग फॉर्म ही बेच सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इस प्रोडक्ट के बारे में।  

तो आप की जानकारी के लिए बता दूँ। यह एक guarantee  रिटर्न वाली पॉलिसी है। इसमें पॉलिसी लेने वाले को पॉलिसी लेते समय ही पता होगा कि कब कितना रिटर्न मिलेगा और कितने की मच्योरिटी मिलेगी। मतलब यह एक नॉन लिंक्ड और नॉन पार्टिसिपेटिंग प्लान है। नॉन लिंक्ड का मतलब है आपकी इन्वेस्टमेंट शेयर मार्किट में इन्वेस्ट नहीं होगी और ना ही एलआईसी इस पॉलिसी मे किसी भी प्रकार के बोनस का भुगतान करेगी।

इस पॉलिसी में guarantee  अडिशन मिलेगा जिसके कारण पोलिसी लेते समय ही पता होगा कि मच्योरिटी कितनी मिलेगी।  

पॉलिसी के पीरीअड क्या है?

image

यह पॉलिसी अलग अलग पिरियड के रूप में तीन ऑप्शन में उपलब्ध है। पहले ऑप्शन का पॉलिसी पिरियड 15 वर्ष है और दूसरे ऑप्शन का पॉलिसी पिरियड 20 वर्ष है और तीसरे ऑप्शन का पॉलिसी पिरियड 25 वर्ष है।

उम्र क्या होनी चाहिए?

image 1

पॉलिसी लेने के लिए जो मिनिमम उम्र है निम्न है, 15 वर्ष के पॉलिसी पिरियड के लिए 5 वर्ष है 20 वर्ष और 25 वर्ष पॉलिसी पिरियड के लिए 90 दिन है। 15 वर्ष के पॉलिसी के लिए जो मैक्सिमम उम्र 55 वर्ष है। 20 वर्ष के पॉलिसी टर्म के लिए 50 वर्ष है और 25 वर्ष के पॉलिसी टर्म के लिए 45 वर्ष है।

प्रीमियम पेमेंट टर्म कितना है?

अब बात करते हैं प्रीमियम पेमेंट टर्म के बारे में तो 15 वर्ष के टर्म के लिए 11 वर्ष तक प्रीमियम जमा करना होगा। 20 वर्ष के पॉलिसी टर्म के लिए 16 वर्ष तक प्रीमियम जमा करना होगा और 25  वर्ष के पॉलिसी टर्म के लिए 21 वर्ष तक प्रीमियम जमा करना होगा।

Maturity ऐज कितनी है?

image 2

पॉलिसी के अंतर्गत मच्योरिटी उम्र 15 साल टर्म पॉलिसी के लिए 20 साल मट्युरिटी ऐज है और 20 साल टर्म के लिए मट्युरिटी ऐज 20 है और 25 साल टर्म प्लान के लिए मट्युरिटी ऐज 25 साल है।  और तीनों पॉलिसी के के लिए मैक्समम मट्युरिटी ऐज 70 साल है।

मिनमम और मैक्समम Sum Assured कितना है?

इन पॉलिसी के लिए मिनिमम सम अशुर्ड 5 लाख है और मैक्सिमम सम अशुर्ड में कोई लिमिट नहीं है लेकिन यह आपके इनकम पर निर्भर करेगा। लेकिन पांच लाख के ऊपर का sum assured 25 हजार के मल्टिपल अर्थात पच्चीस हजार के गुणक में उपलब्ध है

चिल्ड्रन रिस्क कवरऐज कितनी है?

क्योंकि यह पॉलिसी बच्चे की लाइफ को भी कवर करती है। तो यह समझना जरूरी है कि यदि यह पॉलिसी आप अपने बच्चे के नाम पर ले लेते हैं तो रिस्क की कवरेज कब से शुरू होगी। तो मै आपको बता दु की यदि बच्चे की उम्र 8 वर्ष या इससे अधिक है तो पॉलिसी लेते ही रिस्क की कवरेज शुरू हो जाती है।

यदि बच्चे की उम्र 8 वर्ष से कम है तो बच्चे की उम्र 8 वर्ष पूरी हो जाए या पॉलिसी के दो वर्ष पूरे हो जाए। दोनों में से जो जल्दी होगा रिस्क की कवरेज वहाँ से शुरू हो जाएगी।

मतलब यदि बच्चे की उम्र 7 वर्ष है तो आठ वर्ष पूरे होने पर कवरेज शुरू हो जाएगी। यदि बच्चे की उम्र 2 वर्ष है तो पॉलिसी के दो वर्ष बाद मतलब बच्चे की उम्र जब चार वर्ष पूरी होगी तो कवरेज शुरू हो जाएगी।

भुगतान कैसे होगा?

अब जानते हैं पॉलिसी के अंतर्गत भुगतान कैसे होगा सबसे पहला:

Survival Benefit: आप कोई भी पॉलिसी पिरियड ले आपको उसके सम अशुर्ड के 25% का दो बार मनीबैक मिलेगा। यदि आपने 15 वर्ष का पॉलिसी पिरियड लिया है तो पॉलिसी के 13 वर्ष पूरे होने पर sum assured का 25% मिलेगा और पॉलिसी के 14 वर्ष पूरे होने पर फिर से sum assured का 25% मिलेगा।

lic bima ratna policy in hindi
lic bima ratna policy in hindi

यदि आपने 20 वर्ष का पॉलिसी लिया है तो पॉलिसी के 18 वर्ष और 19 वर्ष पूरे होने पर sum assured का 25% मिलेगा। यदि आपने 25 वर्ष का पॉलिसी पीरीअड लिया है तो 23 वर्ष और 24 वर्ष पूरे होने पर दोनों बार sum assured का 25% मिलेगा।

Maturity Benefit: पॉलिसी के अंत में sum assured का बचा हुआ 50 प्रतिशत और साथ में Guaranteed अडिशन का भुगतान होगा।

Death Benefit: रिस्क चालू होने के बाद यदि डेथ होती है तो सम अशुर्ड का 125% प्रतिशत और साथ में Guaranteed अडिशन का भुगतान होगा। अब जानते हैं Guaranteed अडिशन कितना मिलेगा तो 1 से लेकर 5 साल के लिए Guaranteed अडिशन 50 रुपया प्रति 1000 है। 6 साल से 10 साल तक 55 रुपया प्रति हजार है और 11 साल से लेकर 25 साल पूरे होने तक के लिए Guaranteed अडिशन 60 रुपए प्रति हजार है।

lic bima ratna policy in hindi
lic bima ratna policy in hindi

एक बात का ध्यान रखें इस पॉलिसी के अंतर्गत 90 days का वेटिंग पीरियड है। यदि पॉलिसी लेने के 90 दिन के अंदर अनहोनी हो जाती है और बीमा धारक अपने परिवार के बीच नहीं रहते तो प्रीमियम वापस हो जाएगा। यह वेटिंग पिरियड सिर्फ natural डेथ लिए है  यह वेटिंग पिरियड accidental death के लिए लागू नहीं होगा।

इसके अंतर्गत राइडर कौन कौन से है?

इस पॉलिसी के अंतर्गत पांच राइडर उपलब्ध है।

  1. Accidental Death and Disability Benefit Rider
  2. Accident Benefit Rider
  3. New Term Assurance Rider
  4. New Critical Illness Rider
  5. Premium Waiver Benefit Rider

आप पहले और दूसरे राइडर में से कोई एक राइडर ले सकते हैं और यहाँ मैं आपको recommend  करूँगा यदि आप यह प्लान अपने बच्चे के नाम पर ले रहे हैं तो Premium Waiver Benefit Rider को जरूर ले ताकि प्रीमियम पे करने वाले अभिभावक के साथ कोई अनहोनी हो जाती है। तो इस पॉलिसी के अंतर्गत प्रीमियम भुगतान करने की आवश्यकता न पडे।

बाकी राइडर का चुनाव आप अपनी जरूरत और प्लेन के अनुसार कर सकते हैं। यहाँ पर एक बात का ध्यान दे। राइडर का मतलब होता है पॉलिसी बेनिफिट के अलावा अतिरिक्त बेनिफिट और इन राइडर्स को लेने के लिए आपको अतिरिक्त प्रीमियम का भुगतान करना होगा।

Loan Facilities भी मिलेंगे।  

लोन फसिलिटी इस पॉलिसी के अंतर्गत लोन की सुविधा उपलब्ध है जो की पॉलिसी के अंतर्गत 2 वर्ष प्रीमियम का भुगतान करने के बाद उपलब्ध हो जाती हैं। प्रीमियम पेमेंट मोड इस पॉलिसी में प्रीमियम पेमेंट के चार ऑप्शन उपलब्ध है Monthly, Quarterly, Half-Yearly, Yearly जिसका चुनाव आप अपनी प्रीमियम भरने की सुविधा के अनुसार कर सकते हैं।

Grace Period कितना मिलता है?

ग्रेस पिरियड का मतलब होता है प्रीमियम को पे करने के लिए अतिरिक्त समय इस ग्रेस पिरियड के दौरान भी पूरी कवरेज बनी रहती है और इस दौरान क्लेम आता है तो उसका भुगतान करती है। ग्रेस पिरियड इस बात पर निर्भर करता है कि प्रीमियम पेमेंट का आपने कौन सा मोड अपने लिए चुना है।

यदि बीमाधारक ने Quarterly, Half-Yearly, Yearly प्रीमियम पेमेंट मोड चुना है, उन्हें ग्रेस पिरियड 30 दिनों का मिलता है। यदि बीमाधारक ने Monthly प्रीमियम पेमेंट मोड चुना है तो उन्हें ग्रेस पिरियड 15 दिन का मिलता है।

Tax Benefit: इस पॉलिसी के अंतर्गत जो प्रीमियम का भुगतान होता है वह इनकम Exempted Under the Section 80 C के अंतर्गत exempted है और बीमा धारक को जो moneyback या मच्योरिटी का भुगतान होता है या डेथ के केस में नौमिनी को जो डेथ क्लैम का भुगतान होता है, वह इनकम टेक्स के section (10 d) के अंतर्गत कम्प्लीटली फ्री होता है।

आइए इस पॉलिसी के बेनिफिट को उदाहरण के साथ समझते हैं।

राम की उम्र 30 वर्ष है। वह बीमा रतन पॉलिसी लेते हैं जिसका सम इंश्योर्ड 5 लाख रुपए है और पॉलिसी पीरीअड 25 साल है तो इस केस मे राम को 21 वर्ष तक प्रीमियम का भुगतान करना होगा और उनका ऐन्यूअल प्रीमियम 30,899 रुपये होगा।

और 21 वर्ष मे टोटल 6,49,559 रुपये प्रीमियम के रूप में पे करेंगे और उन्हें बेनिफिट का भुगतान कुछ इस प्रकार होगा।  

जब पॉलिसी के 23 वर्ष पूरे होंगे तो सम अशुर्ड का 25 प्रतिशत अर्थात 1 लाख 25 हजार रुपए का भुगतान होगा।

image 5

जब पॉलिसी के 24 वर्ष पूरे होंगे तो sum assured का 25 प्रतिशत अर्थात 1 लाख 25 हजार रुपए  का भुगतान होगा और जब पॉलिसी के 25 वर्ष पूरे हो जाएंगे तो इस पॉलिसी की मच्योरिटी हो जाएगी और मच्योरिटी का भुगतान कुछ इस प्रकार होगा।

सबसे पहले सम इन्श्योर्ड का बचा हुआ 50% यानी की 2,50,000 रुपए और Guaranteed अडिशन  7,12,500 रुपये टोटल 9,62,500 रुपये की मच्योरिटी मिलेगी और मनीबैक को जोड लें तो टोटल रिटर्न हुआ 12,12,500 रुपए।

यदि पॉलिसी पीरियड के दौरान रतन के साथ अनहोनी होती है और वो अपने परिवार के बीच नहीं रहते तो नौमिनी को डेथ बेनेफिट का भुगतान होगा। डेथ बेनेफिट के रूप में sum assured का एक 125% प्रतिशत अर्थात 6.26 लाख रुपये वह जरूर मिलेगा और साथ में Guaranteed अडिशन भी मिलेगा लेकिन Guaranteed अडिशन अमाउंट इस बात पर निर्भर करेगा कि पॉलिसी कितने साल चली है।

पॉलिसी जितनी ज्यादा साल तक चलेगी Guaranteed अडिशन का अमाउंट उतना ही ज्यादा होगा।

एलआईसी बीमा रत्ना पॉलिसी के कुछ लाभ निम्नलिखित हैं:

  1. विस्तारित आवरण: यह पॉलिसी आपको बेहतर और व्यापक आवरण प्रदान करती है, जो आपको  धिक सुरक्षा सुनिश्चित करता है।
  2. लंबी अवधि का लाभ: यह पॉलिसी आपको विशेष लाभ प्रदान करती है, जिसके तहत आप लंबी अवधि तक बीमित रह सकते हैं।
  3. मृत्यु लाभ: अगर आपका अचानक मृत्यु होता है, तो बीमा राशि आपके परिवार को मिलेगी, जिससे वे अपने आर्थिक लिए सुरक्षित रहेंगे।
  4. स्वास्थ्य बीमा: यह पॉलिसी आपको स्वास्थ्य बीमा का भी लाभ प्रदान करती है, जिससे आप अस्पताल के खर्च पर आराम से अपने आपको ध्यान दे सकते हैं।
  5. टैक्स लाभ: एलआईसी बीमा रत्ना पॉलिसी के तहत चुकता की जाने वाली राशि पर आपको कर छूट मिल सकती है, जो आपके वित्तीय बोझ को कम करने में मदद करेगी।
  6. अग्रिम भुगतान का विकल्प: इस पॉलिसी के तहत, आपको अग्रिम भुगतान करने का भी विकल्प मिलता है, जिससे आपको एक बार में ज्यादा धनराशि नहीं देनी पड़ती है।
  7. देखभाल का भुगतान: अस्पतालीय चिकित्सा के लिए उपलब्ध बीमा राशि के लिए भी, आपको देखभाल के भुगतान करने की सुविधा मिलती है, जिससे आपको खर्चों के साथ-साथ स्वास्थ्य की देखभाल प्राप्त करने में मदद मिलती है।
  8. संगठनात्मक बीमा: यदि आप किसी संगठन के सदस्य हैं, तो आपको इस पॉलिसी के तहत विशेष बीमा योजनाएं मिलती हैं जो संगठन द्वारा निर्धारित की जाती हैं।

Conclusion

तो दोस्तों आज के इस पोस्ट मे हुमने जाना Lic Bima Ratna Policy In Hindi के बारे मे यदि यह पोस्ट पसंद आया हो तो कमेन्ट करके जरूर बताए और मुझे प्रोत्साहित जरूर करें और सबसे महत्वपूर्ण यदि आपने हमरे टेलेटग्राम इस चैनल को अभी तक सब्स्क्राइब नहीं किया है तो कर ले।

एलआईसी से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी पाने के लिए हमसे जुड़े।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Please Follow On Instagram instagram

Agent सहायता

Agent सहायता मे आपका स्वागत है मेरे एजेंट दोस्तों और भाइयो !! इस ब्लॉग मे हम आपको भारतीय जीवन बीमा निगम से जुड़े हर सवालों और समस्याओ का हल देने की कोशिश करते है। जैसे की नई प्लान के बारे मे, फॉर्म कैसे भरे, फॉर्म डाउनलोड कैसे करे, प्रीमियम कैल्क्यलैट कैसे करे। अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमारे Telegram चैनल को जरूर जॉइन करे।

Leave a Comment