मट्युरिटी क्लैम का मतलब क्या होता है | maturity claim meaning in hindi

एलआईसी से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी पाने के लिए हमसे जुड़े।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Please Follow On Instagram instagram

Maturity claim meaning in hindi- LIC Policy लेने के बाद जब हमारी पॉलिसी Mature हो जाती है तो इसे क्लेम करने की आवश्यकता पड़ती है। LIC में कई तरह के क्लेम किए जाते हैं। जिनमें से एक क्लेम Maturity claim भी होता है। परंतु कई पॉलिसी धारक maturity claim meaning in hindi के बारे में नहीं जानते हैं।

इसलिए आज के इस लेख में हम आपको maturity claim meaning in hindi के बारे में पूरी जानकारी देंगे। ताकि LIC Policy claim करते वक्त आपको मेच्योरिटी क्लेम से संबंधित किसी परेशानियों का सामना ना करना पड़े। तो चलिए शुरू करते हैं।

मेच्योरिटी का हिंदी अर्थ क्या है? | Maturity meaning in hindi

maturity claim meaning in hindi जानने से पहले हम मेच्योरिटी के बारे में समझ लेते हैं। मेच्योरिटी को हिंदी में परिपक्वता कहते हैं। जो कि अक्सर किसी फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन की अवधि समाप्त होने को दर्शाता है।

मैच्योरिटी यानी परिपक्वता का उपयोग लोन या बांड, फॉरवर्ड ट्रांजैक्शन, ब्याज दर, डिपॉजिट, फॉरेन एक्सचेंज स्पोर्ट ट्रेड, कमोडिटी स्वैप, इत्यादि फाइनेंशियल इंस्ट्रूमेंट के लिए किया जाता है।

इसे भी पढे:
> LIC का मट्युरिटी फॉर्म कैसे भरे।
> LIC मे सरेन्डर वैल्यू क्या होता है।

मैच्योरिटी क्लेम का क्या मतलब है? | maturity claim meaning in hindi

maturity claim meaning in hindi को परिपक्वता दावा कहते हैं। यानी कि मैच्योरिटी क्लेम का हिंदी अर्थ परिपक्वता दावा होता है। इसका उपयोग LIC Bond के अंतर्गत किया जाता है।

maturity claim का अर्थ यह है कि आपने अपनी 5 साल की जीवन बीमा पॉलिसी कराई हो और आपके मृत्यु से पहले ही वह तिथि पूरी हो जाए तो एलआईसी कंपनी द्वारा आपको एक राशि का भुगतान किया जाता है। और इस राशि को पॉलिसी धारक द्वारा पहले क्लेम करना पड़ता है। इसी क्लेम को maturity claim कहते हैं।

यानी कि मैच्योरिटी क्लेम एक ऐसा दावा होता है, जो पॉलिसी धारक अपनी पॉलिसी की भुगतान राशि को पाने के लिए LIC को करता है। साथ ही जो राशि एनLIC आईसी भुगतान करती है वह मेच्योरिटी बेनिफिट कहलाता है।

मेच्योरिटी बेनिफिट क्या होता है? | What Is Maturity Benefit

Maturity Benefit भी मैच्योरिटी क्लेम से संबंधित होता है। इसलिए maturity claim meaning in hindi के साथ मेच्योरिटी बेनिफिट भी जानना जरूरी है। Maturity Benefit को हिन्दी में परिपक्वता लाभ कहा जाता है।

जब पॉलिसी धारक अपने परिपक्वता दावा कर देता है तो LIC उस दावे के बदले में पॉलिसी धारक को एक राशि का भुगतान करती है। इससे ही मेच्योरिटी बेनिफिट यानी परिपक्वता लाभ कहा जाता है।

यानी कि मैच्योरिटी बेनिफिट एक प्रकार का भुगतान राशि है जो एलआईसी कंपनी द्वारा पॉलिसी धारकों किया जाता है।

इसे भी पढे:
> LIC प्रीमियम कैसे जमा करे।
> LIC का प्रीमियम कैसे चेक करे।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने आपको maturity claim meaning in hindi के बारे में जानकारी दी है। उम्मीद है कि यह लेख आपके लिए काफी उपयोगी रहा होगा।

यदि आपको मेच्योरिटी क्लेम या मेजॉरिटी बेनिफिट से संबंधित कोई अन्य प्रश्न पूछना है तो आप हमसे कॉमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

FAQ’s

1. क्लेम का हिंदी मतलब क्या होता है?

उत्तर : क्लेम का हिंदी मतलब दावा होता है। यानी कि किसी चीज की मांग करना।

2. मैच्योरिटी के बाद मुझे अपना बीमा पैसा कैसे मिलेगा?

उत्तर: मैच्योरिटी के बाद आपको अपनी बीमा कंपनी के ब्रांच में जाकर पॉलिसी के लिए मेच्योरिटी क्लेम करने की आवश्यकता होगी। जिसके बाद आपको बीमा का पैसा मिल जाएगा।

3. क्लैम कितने प्रकार के होते हैं?

उत्तर: ऐसे तो क्लेम के कई प्रकार होते हैं। परंतु सबसे ज्यादा उपयोग होने वाले क्लेम मेच्योरिटी क्लेम और डेथ क्लेम होता है।

4. मैच्योरिटी क्लेम और डेथ क्लेम में क्या अंतर है?

उत्तर: मेच्योरिटी क्लेम तब किया जाता है जब आपकी मृत्यु से पहले ही आपकी जीवन बीमा पॉलिसी परिपक्व हो गई हो। इसके विपरीत डेथ क्लेम परिवार के सदस्यों द्वारा पॉलिसी धारक की मृत्यु के पश्चात किया जाता है।

एलआईसी से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी पाने के लिए हमसे जुड़े।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Please Follow On Instagram instagram

Agent सहायता

Agent सहायता मे आपका स्वागत है मेरे एजेंट दोस्तों और भाइयो !! इस ब्लॉग मे हम आपको भारतीय जीवन बीमा निगम से जुड़े हर सवालों और समस्याओ का हल देने की कोशिश करते है। जैसे की नई प्लान के बारे मे, फॉर्म कैसे भरे, फॉर्म डाउनलोड कैसे करे, प्रीमियम कैल्क्यलैट कैसे करे। अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमारे Telegram चैनल को जरूर जॉइन करे।

Leave a Comment