एलआईसी गोल्डन जुबली स्कॉलरशिप क्या है और कैसे अप्लाइ करे | LIC Golden Jubilee Scholarship In Hindi

LIC Golden Jubilee Scholarship In Hindi: भारतीय जीवन बीमा निगम ने एलआईसी गोल्डन जुबली स्कॉलरशिप की शुरूआत 20 अक्टूबर 2006 को की थी। जिसके अंतर्गत अब तक कई छात्रों ने भाग लिया है और वे छात्रवृत्ति प्राप्त कर चुके हैं। इसी तरह एलआईसी गोल्डन जुबली स्कॉलरशिप 2022 23 के लिए भी आवेदन शुरू हो चुका है।

तो आइए, आज के इस लेख में हम इसी एलआईसी गोल्डन जुबली स्कॉलरशिप को विस्तार पूर्वक जानते हैं। साथ ही हम LIC Scholarship Last Date और अनलाइन कैसे अप्लाइ कर सकते है इसके बारे में भी जानेंगे।

Table of Contents

LIC गोल्डन जुबली स्कॉलरशिप क्या है? | LIC Golden Jubilee Scholarship In Hindi

एलआईसी गोल्डन जुबली स्कॉलरशिप को हम LIC स्वर्ण जयंती छात्रवृति योजना भी कहते हैं। जिसकी शुरुआत LIC द्वारा छात्रों के लिए की गई थी। ऐसे छात्र जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं लेकिन वह उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं तो LIC ऐसे छात्रों को इस एलआईसी गोल्डन जुबली के माध्यम से छात्रवृत्ति प्रदान करती है और उन्हें उच्च शिक्षा प्राप्त करने में मदद करती है।

एलआईसी गोल्डन जुबली स्कॉलरशिप 2022 23 का ऑनलाइन अप्लाई करने की अंतिम तिथि 18 दिसंबर 2022 तक थी। अगर आप इस तिथि को miss कर चुके हैं तो आप 2023 में आने वाली तिथि का इंतजार कर सकते हैं और इस छात्रवृत्ति का फॉर्म भर सकते हैं।

छात्रवृत्ति के अंतर्गत छात्रों को पाठ्यक्रम की पूरी अवधि के लिए छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। वहीं कुछ विशेष बालिका छात्रों के लिए 2 वर्ष के लिए छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है।

LIC गोल्डन जुबली छात्रवृत्ति का उद्देश्य | Objective of LIC Golden Jubilee Scholarship

LIC Scholarship Scheme को शुरू करने का उद्देश्य ऐसे छात्रों की मदद करना था जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं और उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं। यानी कि इस LIC गोल्डन जुबली छात्रवृत्ति 2022 योजना के जरिए जीवन बीमा निगम कुछ मेधावी छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान करेगा और उन्हें शिक्षा के बेहतर अवसर भी प्रदान करेगा।

यह स्कॉलरशिप छात्रों को भारत में सरकारी कॉलेज निजी कॉलेज या विश्वविद्यालय में अध्ययन के लिए प्रदान की जाएगी। इसमें औद्योगिक प्रशिक्षण केंद्रों में तकनीकी और व्यवसायिक पाठ्यक्रम और बारहवीं कक्षा के बाद Integrated Courses भी शामिल किए गए हैं।

इसे भी पढे:
> LIC जीवन आजाद पॉलिसी प्लान 868 क्या है और इसके फायदे क्या है
> LIC मे किसी भी समस्या के लिए शिकायत कैसे करे

LIC गोल्डन जुबली छात्रवृत्ति कब तक मिलेगा | GJF Duration

रेगुलर छात्रों को एलआईसी गोल्डन जुबली स्कॉलरशिप उनके द्वारा किए जाने वाले कोर्स की अवधि जितनी समय तक होगी उतने समय तक मिलेगी। लेकिन वही बात करे विशेष बालिकाओ के लिए तो उनको दो साल तक मिलेगी लेकिन उनको अगर आगे भी इस छात्रवृति लेनी है तो उसके लिए उन्हे आवश्यक पात्रता शर्तों को पूरा करना होगा।

एलआईसी गोल्डन जुबली स्कॉलरशिप की दर | RATE OF SCHOLARSHIP

  1. चुने जाने वाले स्कालर को प्रति वर्ष 20,000 रुपये दिए जाएंगे वो भी तीन किस्तों मे।
  2. चुने जानी वाली बालिकाओ के लिए 10,000 रुपये प्रति वर्ष है जो की तीन किस्तों मे देय होगी।
  3. एलआईसी गोल्डन जुबली स्कॉलरशिप को आपके बैंक अकाउंट मे NEFT के द्वारा ट्रैन्स्फर किया जाएगा और अगर कोई Scholar इस छात्रवृति के लिए चुना जाता है तो उसको अपना बैंक अकाउंट, IFSC Code, और एक कैन्सल चैक देना पड़ेगा।
  4. स्कालरशिप का पैसा लेने से पहले आपका बैंक अकाउंट ऐक्टिव होना चाहिए और अगर आपका बैंक अकाउंट चालू नहीं है तो पैसे आने से पहले चालू करवाले।

LIC Golden Jubilee Scholarship 2022-23 के लिए योग्यता मापदंड।

LIC Golden Jubilee Scholarship Apply Online करने के लिए कुछ योग्यताएं निर्धारित की गई है। यदि आप उन योग्यताओं को पूरा करते हैं तभी आप इस स्वर्ण जयंती छात्रवृत्ति योजना में भाग ले सकते हैं।

1.नियमित छात्रों के लिए ( Regular Scholar)

  • छात्रों द्वारा कम से कम 60% अंक से 12 वीं कक्षा उत्तरण की हो।
  • छात्र के परिवार की वार्षिक आय ₹2,50,000 से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • ऐसे छात्र जिन्होंने दसवीं परीक्षा 60% अंकों से उत्तीर्ण की है वह इस स्कीम में शामिल हो सकते हैं।
  • 10वीं परीक्षा पास करने वाले छात्रों के अभिभावक की वार्षिक आय ₹2,50,000 प्रति वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

2. स्पेशल गर्ल चाइल्ड स्कॉलर के लिए ( Special Girl Child Scholar)

  • जीवन बीमा निगम बालिकाओं की शिक्षा को भी प्रोत्साहित करता है जिसमें यदि बालिका ने दसवीं कक्षा 60 प्रतिशत अंक से प्राप्त की हो तो वह इसमें शामिल हो सकती है।
  • इसके साथ ही बालिका के माता-पिता की वार्षिक आय सभी स्रोतों को मिलाकर 2,50,000 प्रति वर्ष से अधिक नहीं होना चाहिए।

LIC Golden Jubilee Scholarship 2022-23 के लाभ

इसके अंतर्गत छात्रों को निम्नलिखित लाभ प्राप्त होंगे।

  • यदि छात्र सरकारी कॉलेज निजी कॉलेज या विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन करना चाहते हो या किसी भी तरह की कोर्स को कम पूरा करना चाहते हो तो उन्हें LIC Golden Jubilee Scholarship Amount के अंतर्गत प्रति वर्ष ₹20,000 की राशि पूरी 3 किस्तों में दी जाएगी।
  • इसके अलावा स्पेशल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप में बालिकाओं को ₹10,000 की राशि प्रतिवर्ष 3 किस्तों में प्रदान की जाएगी।
  • छात्र अपने उच्च शिक्षा का सपना आसानी से पूरा कर सकते हैं जो भी इस समय आर्थिक रूप से कमजोर है।

LIC Golden Jubilee Scholarship 2022-23 के लिए आवश्यक दस्तावेज

जो भी छात्र इस स्कॉलरशिप को प्राप्त करना चाहते हैं और इस छात्रवृत्ति को ऑनलाइन अप्लाई करना चाहते हैं उन्हें निम्नलिखित दस्तावेज अपलोड करने होंगे।

  • पहचान प्रमाण पत्र के लिए आधार कार्ड या पैन कार्ड
  • 10वीं या 12वीं कक्षा के अंक पत्र
  • पासबुक की फोटो कॉपी
  • आय प्रमाण पत्र या EWS प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो

LIC Golden Jubilee Scholarship apply online कैसे करें?

इस स्कॉलरशिप के लिए आप केवल ऑनलाइन ही अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए छात्रों को कोई भी ऑफलाइन सुविधा नहीं दी गई है। ध्यान रहे कि आप इस स्कॉलरशिप के लिए लैपटॉप या पीसी के माध्यम से ही अप्लाई करें और आपके पास एक सक्रिय Email ID होना भी आवश्यक है।

सबसे पहले नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके LIC की गोल्डन जुबली फाउंडेशन के पेज पर पहुंच जाएं।

  • सबसे पहले आपको एलआईसी के Golden Jubilee Foundation की वेबसाईट पर जाना है।
  • इस पेज पर आने के बाद आपको Click Here to Apply for LIC Golden Jubilee Scholarship 2022 दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने एक फॉर्म खुलकर आ जाएगा जिसमें आपको अपनी व्यक्तिगत जानकारी और अपने बैंक संबंधित जानकारियां भरनी होंगी।
  • जानकारियां भरने के बाद आपको सभी दस्तावेज भी अपलोड करने होंगे।
  • इसके बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है और आपका आवेदन सफलतापूर्वक LIC के पास पहुंच जाएगा। जिसकी जानकारी आपको आपके ईमेल आईडी पर भेज दी जाएगी।
  • इस तरह आप LIC Golden Jubilee Scholarship स्कीम में भाग ले सकते हैं।
  • इस्तन लरने के बाद अब आगे की कारवाई एलआईसी अधिकारियों द्वारा किया जाएगा और आपको आपके ईमेल पर इन्फॉर्म कर दिया जाएगा।
  • बस आपको एक बात का ध्यान रखा है की जो भी ईमेल और मोबाईल नंबर आप इस फॉर्म मे भरते है वो सही होना चाहिए।
  • अधिक जानकारी के लिए स्कालर एलआईसी द्वारा दिए गए “GJF छात्रवृत्ति योजना 2022-23 के लिए ऑनलाइन आवेदन जमा करने के लिए उम्मीदवारों को निर्देश” को पढ़ सकते है।
इसे भी पढे:
> LIC उज्ज्वल भविष्य योजना क्या है और इसके क्या फायदे है
> LIC की रसीद मे अपना पॉलिसी नंबर कैसे देखे 

एलआईसी गोल्डन जुबली स्कॉलरशिप की कन्डिशन क्या-क्या है।

  1. एलआईसी गोल्डन जुबली स्कॉलरशिप उन छात्रों को दिए जाएंगे जो की 60% से उपकर मार्क्स लेट है और उनकी पेरेंट्स की इंकम 2,50,000 रुपये प्रति वर्ष से ज्यादा नहीं है। लेकिन अगर आप एक विधवा और सिंगल मदर की बेटा या बेटी है तो इस केस मे अगर आपकी माँ की इंकम 2.5 लाख से ज्यादा भी है तो आपको age relaxation के तहत इस स्कालर्शिप के लिए अप्लाइ कर सकते है।
  2. एलआईसी गोल्डन जुबली स्कॉलरशिप के लिए सिर्फ उनको ही सिलेक्ट किया जाएगा जिसकी मेरिट सही हो, फॅमिली बैकग्राउंड पैसे मे सही न हो, आपके 10th और 12th मे बेहतर नंबर हो।
  3. एलआईसी गोल्डन जुबली स्कॉलरशिप देने के लिए मेरिट के आधार पर Decending ऑर्डर प्रोसेस फॉलो किया जाएगा जिसका सबसे ज्यादा नंबर होगा उसको ही दिया जाएगा।
  4. अगर फिर भी किसी बच्चों का Percentage या नंबर बराबर आता है तो इस केस मे जो गरीब छात्र है उसको ही स्कालरशिप दी जाएगी।
  5. अगर आप डिप्लोमा के 1st Year या 2nd Year Lateral Entry लेते है और डिपोलोम मे 60% तक नंबर लेट है तो आप इसके लिए एलिजबल है।
  6. अगर आप स्कालरशिप के लिए चयनित किए जाते है तो आपको उतने साल के लिए पैसा मिलेगा जीतने साल के कोर्स के लिए आपने अप्लाइ किया था अगर आप उस अवधि से ज्यादा का कॉर्से करते है तो आपको सिर्फ उतना ही पैसा मिलेगा जीतने साल के लिए आपने अप्लाइ किया था लेकिन अगर स्कालर्शिप मे चयन होने के बाद आप अन्य स्ट्रीम चेंज कर लेते है और कम अवधि वाले कोर्स करते है तो आपको कम समय वाले कोर्स के लिए ही पैसा मिलेगा।
  7. अगर आप Part Time मे या Night Time मे कोई कोर्स करना चाहते ही तो आप इस स्कालरशिप के लिए एलिजबल नहीं है।
  8. अगर आप 10वी के बाद डिप्लोमा करना चाहते है तो आपको ‘Special Girl Scholar’ or ‘Regular Scholar’ के तहत स्कालरशिप दी जाएगी।
  9. अगर आप कोई प्रोफेशनल कोर्स करते है तो उसमे आपको 55% और ग्रैजवैशन करते है तो उसमे आपको 50%नंबर लाना आवस्यक है और अगर आप फैल हो जाते है तो आपका स्कालरशिप बंद कर दिया जाएगा।
  10. अगर आप ‘Special Girl Child’ के तहत चुने जाते है तो आपको 11th मे 50% मार्क्स लाना ही होगा तभी आप आगे स्कालरशिप को रिनूअल करवा सकते है।
  11. एक फॅमिली मे सिर्फ एक ही स्टूडेंट को मिलेगा।
  12. स्कालरशिप पाने के लिए आपका Attendence रेगुलर होना चाहिए।
  13. अगर कोई स्टूडेंट इस स्कालर्शिप के किसी भी कन्डिशन को तोड़ता है तो उसको स्कालर्शिप नहीं दी जाएगी।
  14. अगर आप Self Empyoyeed है तो इस केस मे आपको Affidevit पर self clarification करना होगा और अगर आप किसी कंपनी मे जॉब करते है तो आपके माता पिता के नाम पर जमीन है उसमे आपका नाम है या नहीं ये आपको दिखाना पड़ेगा।
  15. अगर कोई स्टूडेंट किसी गलत तरीके से इस स्कालर्शिप का फायदा उठा लेता है और ये बात अगर एलआईसी को पता चल जाती है तो इस केस मे Divisional Administration of LIC उस स्टूडेंट से उतना पैसा वसूल करेगा।
  16. इस योजना मे जारी की जाने वाली मेरिट लिस्ट मे से कुल 20 छात्रों को Regular Scholar के रूप मे चुना जाएगा और Girl Child Scholarship के तहत सिर्फ 10 छात्रों का चयन किया जाएगा।
LIC Golden Jubilee Scholarship In Hindi

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने LIC Golden Jubilee Scholarship in Hindi के बारे में जानकारी प्राप्त की है। उम्मीद है कि इस लेख के माध्यम से आप LIC द्वारा दी जा रही स्कॉलरशिप स्कीम के बारे में जान पाए होंगे और इस स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई भी कर पाएंगे। जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया इस लेख को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि बाकी के लोग भी इसके बारे मे जानकारी पा सके और इसका लाभ उठा सके।

FAQ’s

1. LIC स्वर्ण जयंती छात्रवृत्ति योजना के लिए कौन आवेदन कर सकता है?

उत्तर – इस लेख में हमने सभी योग्यताएं विस्तार पूर्वक बताएं हैं। कृपया लेख को पूरा जरूर पढ़े।

2. मैं LIC स्वर्ण जयंती स्कॉलरशिप 2022 के लिए कैसे आवेदन करूं?

उत्तर – आप इस लेख में दिए गए लिंक के माध्यम से LIC की स्कॉलरशिप पेज पर पहुंच सकते हैं और वहां से इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं।

3. क्या LIC स्कॉलरशिप एक सरकारी स्कॉलरशिप है?

उत्तर – यह LIC द्वारा दी जा रही छात्रवृत्ति है जिसके माध्यम से आप सरकारी कॉलेज या निजी कॉलेज में उच्च शिक्षा के लिए एडमिशन ले सकते हैं।

4. एलआईसी गोल्डन जुबली स्कॉलरशिप क्या है?

एलआईसी गोल्डन जुबली स्कॉलरशिप एक प्रकार की आर्थिक मदद करने का तरीका है जिसमे एलआईसी अपने तरफ से देती है। इस योजना का असली मकसद ये है की आर्थिक रूप से कमजोर लड़कियों को जो की पढ़ने मे काफी बेहतर है उनको एलआईसी अपने तरफ के छात्रवृति के रूप मे पैसे देती है जिस से की लड़किया और उच्च शिक्षा प्राप्त कर सके और एक बेहतर रोजगार के पाने के काबिल हो सके।

5. एलआईसी गोल्डन जुबली स्कॉलरशिप की लास्ट डेट क्या है?

एलआईसी गोल्डन जुबली स्कॉलरशिप की लास्ट डेट 18-12-22 ही थी।

6. गोल्डन जुबली कितने साल में होता है?

गोल्डन जुबली कुल 50 साल मे होता है जिसको स्वर्ण जयंती भी कहते है।

7. गोल्डन जुबली का अर्थ क्या होता है?

गोल्डन जुबली का अर्थ स्वर्ण जयंती होता है।

8. एलआईसी गोल्डन जुबली स्कॉलरशिप क्या है?

एलआईसी गोल्डन जुबली स्कॉलरशिप एलआईसी द्वारा उन मेधावी छात्रों को दिया जाता है जो की पढ़ने मे अच्छे है लेकिन पैसे न होने की वजह से वो आगे की पढ़ाई पूरी नहीं कर पते है। इसमे एलआईसी छात्रों को उनके eligibilty के हिसाब से 10,000 और 20,000 रुपये देती है वो भी तीन किस्तों मे और ये पैसा छात्रों के बैंक अकाउंट मे ट्रैन्स्फर किए जाते है।

9. एलआईसी गोल्डन जुबली फॉर्म कैसे भरें?

एलआईसी गोल्डन जुबली फॉर्म भरने के लिए आपको सबसे पहले एलआईसी की अफिशल वेबसाईट पर जाना है और वह पर आपको अपनी पूरी पर्सनल डीटेल भरणी है उसके बाद आपको उनकी इनफार्मेशन आपके ईमेल और मोबाईल नंबर पर दे दी जाएगी।

Leave a Comment