आप भी बन सकते हैं LIC अफसर! जानिए जॉब प्रोफाइल, वेतन और बनने का पूरा रास्ता | LIC Development Officer Kaise Bane

एलआईसी से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी पाने के लिए हमसे जुड़े।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Please Follow On Instagram instagram

LIC भारत की सबसे पुरानी और विश्वसनीय Insurance कंपनी है जो लोगों का जीवन बीमा करती है। इस एलआईसी कंपनी में कई लोग जॉब भी पाना चाहते हैं जिसके कारण एलआईसी अलग-अलग तरह के पोस्ट के बारे में Notification जारी करती रहती है।

जैसे 1 जनवरी 2023 में एलआईसी ने LIC Development Officer के पोस्ट का Notification जारी किया था। जिसके कारण कई लोग यह जानना चाहते हैं कि lic development officer kaise bane? और साथ ही इसकी प्रक्रियाओं के बारे में भी जानना चाहते हैं।

आज का यह लेख उन्हीं लोगों के लिए है जो ढूंढ रहे हैं कि lic development officer kaise bane? आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको LIC Development Officer बनने से संबंधित सभी जानकारियां प्रदान करेंगे।

LIC Development Officer कौन होते हैं? | Who is LIC Development Officer?

एलआईसी डेवलपमेंट ऑफीसर का पूरा नाम Apprentice Development Officer (ADO) है। इस डेवलपमेंट ऑफिसर का कार्य ऑफिस में नए LIC Agent की भर्ती करना है और कंपनी यानी LIC द्वारा चलाए जा रहे मौजूदा Policy का निरीक्षण करना भी है।

यदि LIC Agent को नियुक्त करने से संबंधित कोई भी समस्या उत्पन्न होती है तो उसके लिए Apprentice Development Officer ही जिम्मेदार होता है।

इसलिए यह ऑफिसर सभी नियमों को ध्यान में रखते हुए एक सही बीमा एजेंट की नियुक्ति करता है और सभी Policy से संबंधित निरीक्षण भी करता है और उसमें बदलाव लाने का प्रयास करता है।

LIC में developnent officer का पद एक ऊंचा पद होता है क्योंकि Development Officer को कई तरह की जिम्मेदारियां संभालने पड़ती हैं।

इसे भी पढे:
> एलआईसी सरेन्डर फॉर्म को कैसे भरे जाने पूरा प्रोसेस?

> LIC का Maturity फॉर्म कैसे भरते है जाने Step By Step हिंदी में

LIC Development Officer बनने के लिए योग्यता

एलआईसी ने डेवलपमेंट ऑफिसर पद के लिए कुछ योग्यताएं निर्धारित की है, जिस को पूरा करने के बाद ही कोई व्यक्ति अप्रेंटिस डेवलपमेंट ऑफिसर पद के लिए एप्लीकेशन भर सकता है।

  • LIC ADO Age Limitआवेदक की आयु 21 वर्ष से 30 वर्ष की होनी चाहिए। इसके अलावा LIC द्वारा आवेदक की आयु से संबंधित कई और योग्यताएं भी बनाई गई हैं।
  • आवेदक के पास किसी भी क्षेत्र में ग्रेजुएशन पूरा होना चाहिए।
  • आवेदक केवल भारतीय नागरिक होना चाहिए।
  • आवेदक के पास किसी भी Insurance कंपनी से 2 साल के काम का अनुभव होना चाहिए। (ये ऑप्शनल है)

LIC डेवलोपमेंट ऑफिसर कैसे बने?

अगर आप LIC Development Officer बनना चाहते है तो उसके लिए आपको ADO की परीक्षा देनी पड़ती हैं। यह परीक्षा 2 चरणों मे होता है। यदि आपने ऊपर बताई गई योग्यताओं को पूरा कर लिया है तो आप अप्रेंटिस डेवलपमेंट ऑफिसर पद की चयन प्रक्रिया में शामिल हो सकते हैं।

LIC Development Officer बनने के लिए दो चरणों से होकर गुजरना पड़ता है। तो चलिए अब चरणों के बारे में विस्तार पूर्वक समझते हैं।

पहला चरण: सबसे पहले आपको ऑनलाइन परीक्षा के लिए आवेदन करना होगा।

  • हर साल LIC, Development Officer पद के लिए नोटिफिकेशन जारी करती हैं इसकी जानकारी आपको एलआईसी की कैरियर या रोजगार वाले वेबसाईट पर देखने को मिल जाएंगे। जब भी इसका नोटिफिकेशन आ जाए, आपको उसी टाइम इसका फॉर्म अप्लाइ करना होगा।
  • इस फॉर्म को अनलाइन करने का सरकारी फीस 600 रुपए है जजों की आपको अप्लाइ करने के समय ही देना होगा।
  • अब विभाग द्वारा जब भी ADO की परीक्षा कराई जाएगी आपको उसको पास करना होगा।

चरण दूसरा: इंटरव्यू पास करे।

  • परीक्षा पास करने के बाद जीतने भी उमीदवार होते है उनको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है और यही इस ADO (Apprentice Development officer) बनने के लिए अंतिम चरण है।
  • जब आपका इंटरव्यू निकाल जाता है तो अब आपका मेडिकल करवाया जाता है।
  • अब वो समय आता है जिसका सबको इंतज़ार होता है, appointment letter जी हा यह आपको पोस्ट के द्वारा आपके दिए गए पते पर भेज दिया जाता है।
  • तो बस यही दो चरण है जिसके लिए आपको मेहनत करने की जरूरत है। इनको पास करने के बाद आप आप एलआईसी मे डेवलोपमेंट ऑफिसर बन जाते है।

LIC Development Officer का वेतन | LIC Development Officer Salary)

एलआईसी का यह पोस्ट काफी ऊंचा होता है इसलिए एक डेवलपमेंट ऑफिसर को भी अच्छी सैलरी एलआईसी द्वारा ऑफर की जाती है। एलआईसी में LIC Development Officer का वेतन ₹21865 से लेकर 90205 रुपये तक प्रतिमाह होता है और इसके बाद यह वेतन व्यक्ति के अनुभव के साथ बढ़ता जाता है।

YearIncrementBasic Pay
Appointment₹35,650
2 years later₹2,200 X 2₹40,050
4 years later₹2,595 X 2₹45,240
17 years later₹2,645 X 17₹90,205
इसे भी पढे:
* LIC NEFT Form Online | जाने NEFT Form कहा प्रयोग होता है, और इसे कैसे भरते है

> LIC Nomination Change Form | सबसे Easy तरीका Nominee चेंज करने के लिए

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने आपको बताया कि LIC development officer kaise bane? उम्मीद है कि आपको ये पोस्ट पसंद आई होगी, अगर आपको इस पोस्ट मे कुछ और चाहिए तो आप हमे कमेन्ट करके जरूर बताना। हम आपके प्रशनों को भी इस पोस्ट मे जोड़ने का और उसका उत्तर देने का प्रयास करेंगे।

अगर इस पोत मे आपको वो सारी जानकारी मिल गई है जो एक ADO बनने के लिए चहए तो हमारे इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे और हमारे टेलग्रैम चैनल को भी जॉइन जरूर करे।

FAQ’s

1. क्या LIC ADO परीक्षा हर साल आयोजित की जाती है?

उत्तर – यह LIC पर निर्भर करता है कि वह किस वर्ष ADO परीक्षा आयोजित करने वाला है। इसके लिए आप एलआईसी करियर के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। या फिर आप किसी रोजगार वाले वेबसाईट पर चेक कर सटे है जो की नई नई जॉब की जानकारी देते रहते है।

2. LIC में विकास अधिकारी का क्या कार्य है?

उत्तर – एलआईसी में विकास अधिकारी का मुख्य कार्य बीमा एजेंट की भर्ती करना और इंश्योरेंस Policy का निरीक्षण करना है। एक विकाश अधिकारी का काम ये भी होता है की उसने जीतने भी अभिकर्ता बनाए है उनकी मदद करे की वो ज्यादा से ज्यादा पॉलिसी कैसे ला सके और उनकी मदद करता है।

3. इस एलआईसी जॉब परमानेंट?

उत्तर – जी हा, LIC Development Officer एक पेरमानेंट जॉब है। इस जॉब मे आपको एलआईसी के सरकारी ऑफिस मे जाकर अपना काम करना होता है।

4. LIC में विकास अधिकारी कैसे बनते हैं?

एलआईसी मे विकाश अधिकारी बनने के लिए आप ADO का इग्ज़ैम दे सकते है।

5. एलआईसी में विकास अधिकारी की सैलरी कितनी होती है?

एलआईसी मे विकाश अधिकारी की ट्रैनिंग के समय स्टाइपेंड के रूप मे 21,865 रुपये मिलते है और जब उसकी पोस्टिंग हो जाती है तब उसकी सैलरी 54,500 रुपये से लेकर 90,205 रुपये तक होती है।

6. मैं विकास अधिकारी से एलआईसी एजेंट कैसे बन सकता हूं?

अगर आप एलआईसी मे एजेंट बनना चाहते है तो आपको अपने नजदीकी एलआईसी ऑफिस जाना होगा और वह किसी भी विकाश अधिकारी से बात करनी होगी वो आपको सारी जानकारी देंगे और उसके बाद आपका एक टेस्ट होगा उसके बाद आपको एलआईसी एजेंट की एजेंसी कोड (लाइसेन्स) दे दी जाएगी।

7. क्या एलआईसी डेवलपमेंट ऑफिसर सरकारी नौकरी है?

जी हा, बिल्कुल ये भारतीय सरकारी कंपनी एलआईसी की नौकरी है जो की सरकारी है और ये परीक्षा भी सरकार ही करवाती है।

8. एलआईसी एडो की योग्यता क्या है?

एलआईसी मे ADO बनने के लिए आपके पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी स्ट्रीम में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।

9. LIC Devlopment Officer बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता क्या चाहिए?

LIC Development Officer बनने के लिए आवेदक को किसी भी क्षेत्र में ग्रेजुएशन कम्प्लीट होना चाहिए।

10. LIC Development officer बनने के लिए आयु सीमा क्या चाहिए?

LIC Development Officer बनने के लिए आपकी की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 31 वर्ष होनी चाहिए।

एलआईसी से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी पाने के लिए हमसे जुड़े।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Please Follow On Instagram instagram

Agent सहायता

Agent सहायता मे आपका स्वागत है मेरे एजेंट दोस्तों और भाइयो !! इस ब्लॉग मे हम आपको भारतीय जीवन बीमा निगम से जुड़े हर सवालों और समस्याओ का हल देने की कोशिश करते है। जैसे की नई प्लान के बारे मे, फॉर्म कैसे भरे, फॉर्म डाउनलोड कैसे करे, प्रीमियम कैल्क्यलैट कैसे करे। अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमारे Telegram चैनल को जरूर जॉइन करे।

2 thoughts on “आप भी बन सकते हैं LIC अफसर! जानिए जॉब प्रोफाइल, वेतन और बनने का पूरा रास्ता | LIC Development Officer Kaise Bane”

Leave a Comment