LIC धन वर्षा प्लान (866) के तहत मिलेगा 10 गुना रिटर्न जाने कैसे | LIC Dhan Varsha Plan Details In Hindi

एलआईसी से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी पाने के लिए हमसे जुड़े।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Please Follow On Instagram instagram

दोस्तों, अगर आप LIC Dhan Varsha Plan Details in Hindi के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारे साथ इस लेख में अंत तक जरूर बने रहे। ऐसे तो LIC में कई तरह के डेथ बेनिफिट और मेच्योरिटी बेनिफिट वाले प्लान उपलब्ध है जिनमें से एक प्लान LIC धनवर्षा भी है।

कई लोग LIC धन वर्षा प्लान नंबर 866 को खरीदना चाहते हैं लेकिन इसके बारे में पूरी जानकारी ना होने के कारण वे इस योजना में निवेश नहीं कर पा रहे। इसीलिए आज के इस लेख में हम एलआईसी धन वर्षा प्लान डिटेल्स इन हिंदी को विस्तार पूर्वक जानेंगे। तो आइए बिना देरी किए लेख को शुरू करते हैं।

Table of Contents

एलआईसी धन वर्षा प्लान क्या है? । LIC Dhan Varsha Plan Details in Hindi

LIC धन वर्षा योजना का टेबल नंबर 866 (LIC Dhan Varsha Plan 866) यह एक Non-Linked, Non-Participating, Individual, बचत जीवन बीमा योजना है। पॉलिसी धारकों को सुरक्षा और बचत दोनों ही प्रदान करती है। यह सिंगल वन टाइम प्रीमियम पेमेंट के साथ पॉलिसी धारक को गारंटीड एडिशन के रूप में बचत के साथ-साथ 15 वर्षों तक का कवरेज प्रदान करती है।

इस पॉलिसी के अंतर्गत पॉलिसी धारक की दुर्भाग्यपूर्ण मृत्यु के मामले में डेथ बेनिफिट और पॉलिसी धारक के जीवित रहने पर उसे मैच्योरिटी बेनिफिट प्रदान करती है। इस प्लान को कोई भी पॉलिसी धारक आसानी से एजेंट के माध्यम से ऑफलाइन खरीद सकता है। इसके अलावा इस प्लान को ऑनलाइन भी खरीदा जा सकता है।

उमीद है की LIC ka Dhan Varsha Plan Details in Hindi मे समझ मे आ गया होगा चलिए अब थोड़ा और आगे बढ़ते है। 

योजना के विवरण:

प्लान का विवरण:

एलआईसी धन वर्षा प्लान एक धारीदार निवेश योजना है जो आपको इंवेस्ट की गई राशि के आधार पर फिक्स्ड रिटर्न प्रदान करता है। यह आपको एक निश्चित अवधि के दौरान व्यापारिक लाभ प्राप्त करने की सुविधा देता है।

इंवेस्टमेंट अवधि:

एलआईसी धन वर्षा प्लान की इंवेस्टमेंट अवधि आपकी प्राथमिकता के आधार पर निर्धारित की जाती है। आप योजना के लिए अपनी पसंदीदा अवधि का चयन कर सकते हैं, जो 10 से 30 वर्ष तक हो सकती है।

राशि का वापसी और रिटर्न की जानकारी:

इस योजना में आपको इंवेस्ट की गई राशि के वापसी की गारंटी मिलती है। यहां आपको निवेश की गई राशि पर फिक्स्ड रिटर्न मिलेगा, जिसे योजना की अवधि के अनुसार निर्धारित किया जाता है।

प्रीमियम भुगतान की विवरण:

एलआईसी धन वर्षा प्लान में प्रीमियम भुगतान की विवरण आपके वैयक्तिक आर्थिक लक्ष्यों और योजना की अवधि पर निर्भर करेगा। आपको आपके चुने गए अवधि के दौरान नियमित अंतराल पर प्रीमियम भुगतान करना होगा।

नामांकन और उत्तरदायित्व:

इस योजना के तहत, आप एक नामांकन (nominee) कर सकते हैं जिसे आपकी प्राथमिकता के अनुसार निर्धारित किया जाता है। यह आपकी योजना के अंतर्गत बीमित राशि के प्राप्तकर्ता को मिलेगी।

LIC धनवर्षा प्लान की विशेषताएं

  1. यह एक सिंगल प्रीमियम प्लान है जिसमें की पॉलिसी धारक को केवल एक बार ही पूरा प्रीमियम पेमेंट करना होता है।
  2. पॉलिसी धारक 10 साल और 15 साल की पॉलिसी अवधि के 2 विकल्पों में से किसी भी एक विकल्प के कवर को चुन सकता है।
  3. पॉलिसी ₹25 से लेकर गारंटीड एडिशन प्रदान करती है।
  4. पॉलिसी धारक पॉलिसी के 3 महीने के पश्चात ऋण की सुविधा का भी लाभ उठा सकते हैं।
  5. पॉलिसी धारकों को दतिया मेजॉरिटी बेनिफिट प्राप्त करते समय 5 वर्षों में किस्तों में राशि प्राप्त कर सकते हैं।
  6. पॉलिसी ऑनलाइन खरीदने पर पॉलिसी धारकों को प्रीमियम पर 2% का छूट भी मिलता है।
इसे भी पढे:
> LIC जीवन शिरोमणि प्लान : एक करोड़ का रिटर्न ऐसे प्राप्त करे

> LIC की 3 स्कीम जो आपके पैसे को 5 साल मे डबल कर दे 

LIC धनवर्षा योजना के लिए योग्यता

पॉलिसी धन वर्षा योजना की Eligibility Criteria को आप नीचे दिए गए टेबल के माध्यम से समझ सकते हैं।

न्यूनतमअधिकतम
प्रवेश आयु10 वर्षों के पॉलिसी अवधि के लिए8 वर्षOption 1: 60 वर्ष
Option 2: 40 वर्ष
15 वर्षों के पॉलिसी अवधि के लिए3 वर्ष35 वर्ष
परिपक्वता आयु18 वर्षOption 1: 75 वर्ष
Option 2: 50 वर्ष
बीमा राशि₹1,25,000No limit
पॉलिसी अवधि10 वर्ष और 15 वर्ष
प्रीमियम भुगतान मोडएकल भुगतान

आवश्यक दस्तावेज़:

  1. आवेदन पत्र: आपको एलआईसी धन वर्षा प्लान के लिए आवेदन पत्र भरना होगा। इसमें आपकी व्यक्तिगत और आर्थिक जानकारी शामिल होगी। आप इसे ठीक से भरकर और संबंधित दस्तावेज़ों के साथ एलआईसी शाखा में जमा कर सकते हैं।
  2. पहचान प्रमाण पत्र: आपको अपनी पहचान प्रमाण पत्र (जैसे कि पैन कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट आदि) की प्रमाणित प्रतियां साथ ले जानी होंगी। इससे आपकी पहचान और पते की पुष्टि होगी।
  3. पते की पुष्टि: आपको अपने वर्तमान पते की पुष्टि के लिए एक आधिकारिक दस्तावेज़ (जैसे कि विद्युत बिल, बैंक स्टेटमेंट, लाइसेंस आदि) की प्रमाणित प्रति भी जमा करनी होगी।
  4. आय के प्रमाण: एलआईसी धन वर्षा प्लान के लिए, आपको अपनी आय के प्रमाण के रूप में वैध दस्तावेज़ (जैसे कि तनख्वाह पत्र, आयकर रिटर्न, सेलरी स्लिप, बैंक स्टेटमेंट आदि) की प्रतियां भी संलग्न करनी होंगी। इससे आपकी आय की प्रमाणित प्रतियों के माध्यम से आपकी प्रीमियम राशि की निर्धारण की जाएगी।

LIC धन वर्षा प्लान के लाभ

LIC धन वर्षा प्लान में पॉलिसी धारकों को कई सारी फायदे मिलते हैं जो कि इस प्रकार है।

  1. निवेश सुरक्षा: एलआईसी धन वर्षा प्लान आपको निवेश की सुरक्षा प्रदान करता है। यह एक बीमा योजना होने के साथ-साथ एक निवेश योजना भी है जिससे आप अपने निवेश को सुरक्षित रख सकते हैं।
  2. धन वृद्धि: एलआईसी धन वर्षा प्लान आपको धन की वृद्धि का लाभ प्रदान करता है। यह प्लान आपके निवेश को बढ़ाने में मदद करता है जिससे आप अपने आयु धन की सुरक्षा और आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पर्याप्त धन जुटा सकते हैं।
  3. कर सुविधा: एलआईसी धन वर्षा प्लान कई कर सुविधाएं प्रदान करता है। इस प्लान के तहत, आप निवेश करने पर कर के अधीन छूट प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा, जब आपको पॉलिसी की वापसी मिलती है, तो वह आपको किसी भी कर के द्वारा टैक्स नहीं लगेगा। यह आपको कर संबंधी लाभ प्रदान करके आपके निवेश को अधिक मुनाफावसूल बनाने में मदद करता है।
  4. सरेंडर बेनिफिट और लोन बेनिफिट: LIC धनवर्षा पॉलिसी में पॉलिसी धारकों को सरेंडर बेनिफिट और लोन बेनिफिट भी मिलता है।
  5. डेथ बेनिफिट: पॉलिसी धारकों को डेथ बेनिफिट के अंतर्गत एकमुश्त राशि प्रदान की जाती है। मूल बीमा राशि के खिलाफ ली गई प्रीमियम राशि का 25 गुना और मूल बीमा राशि के लिए ली गई प्रीमियम राशि का 10 गुना दिया जाता है।
  6. Maturity Benefit: पॉलिसी धारक को पॉलिसी अवधि समाप्त होने पर Maturity Benefit के अंतर्गत सम एश्योर्ड राशि के साथ-साथ गारंटीड एडिशन भी मिलता है।
  7. अतिरिक्त बेनिफिट: LIC 866 प्लान के अंतर्गत पालिसी धारक अतिरिक्त प्रीमियम का भुगतान करके एक्सीडेंटल डेथ एंड डिसेबिलिटी बेनिफिट राइडर और न्यू टर्म इंश्योरेंस राइडर का कवरेज प्राप्त कर सकते हैं।
  8. टैक्स बेनिफिट: बीमाधारक को इस योजना में 80C और सेक्शन 10(10D) के अंतर्गत टैक्स बेनिफिट भी मिलता है।
  9. डेथ बेनिफिट: यदि योजना की अवधि के दौरान आपकी मृत्यु हो जाती है, तो आपके नामांकित व्यक्ति को बीमित राशि का 125% भुगतान किया जाएगा।

प्रमुख नियम और शर्तें:

1. उम्र सीमा: एलआईसी धन वर्षा प्लान के लिए उम्र सीमा निर्धारित की गई होती है। आपकी उम्र प्लान की नीतियों के अनुसार आवश्यक होती है। आमतौर पर, इस प्लान के लिए उम्र सीमा 18 से 60 वर्ष के बीच होती है

2. प्रीमियम भुगतान की सुविधाएं: आप एलआईसी धन वर्षा प्लान के लिए विभिन्न प्रीमियम भुगतान की विकल्प चुन सकते हैं। आप अपनी आर्थिक स्थिति और योग्यता के आधार पर वार्षिक, मासिक, साप्ताहिक या त्रैमासिक प्रीमियम भुगतान कर सकते हैं।

3. नामांकन नीति: एलआईसी धन वर्षा प्लान में आप एक या एक से अधिक नामित व्यक्ति का नामांकन कर सकते हैं। इसका मतलब है कि यदि मृत्यु का मामला आता है, तो बीमित राशि को नामित व्यक्तियों के बीच वितरित किया जाता है। आप नामांकन के लिए प्राथमिक और अल्पकालिक उत्तरदायित्व भी निर्धारित कर सकते हैं।

4. नॉन-फॉरफीचर शर्तें: एलआईसी धन वर्षा प्लान में नॉन-फॉरफीचर शर्तें भी होती हैं। इसका मतलब है कि यदि आप प्रीमियम भुगतान करने में किसी कारणवश विफल हो जाते हैं और उचित समय पर भुगतान नहीं करते हैं, तो आपकी पॉलिसी बंद हो सकती है और आपको लाभ नहीं मिलेगा। नॉन-फॉरफीचर शर्तें प्रीमियम भुगतान के संबंध में आपकी ज़िम्मेदारी को दर्शाती हैं।

LIC धन वर्षा 866 योजना का उदाहरण

LIC धनवर्षा प्लान डीटेल्स इन हिंदी जान लेने के बाद आइए इसे एक उदाहरण के माध्यम से समझते हैं कि आपको इसमें किस तरह से डेथ बेनिफिट और मेच्योरिटी बेनिफिट प्राप्त होता है।

LIC Dhan Varsha Plan Details in Hindi
LIC Dhan Varsha Plan Details in Hindi
  • पॉलिसी धारक की आयु= 35 years
  • Sum Assured = Rs 10 Lakhs
  • पॉलिसी अवधि= 15 years
  • Policy Option = Option 2
  • प्रीमियम भुगतान (excluding taxes) = Rs 8,74,950
  • Guaranteed Additions = Rs 40 per Rs 1000 Basic Sum Assured
  1. अगर पॉलिसी धारक की मृत्यु पॉलिसी शुरू होने के 10 साल बाद हो जाए –

तो इसके अंतर्गत नॉमिनी को भुगतान किए गए प्रीमियम का 10 गुना – 8,74,950 * 10 = 87,49,500

और गारंटीड एडिशन के रूप में – (40 x 10,00,000/1,000) x 10 = ₹ 4,00,000 प्राप्त होगा। इस प्रकार नॉमिनी को ₹9,14,9500 प्राप्त होगा।

  1. वहीं अगर पॉलिसी होल्डर पॉलिसी टर्म तक जीवित रहता है तो

पॉलिसी धारक को सम एश्योर्ड राशि और 15 वर्षों का गारंटीड एडिशन बेनिफिट प्राप्त होगा। जिसमें पॉलिसी धारक को पूरे 16 लाख रुपए प्राप्त होंगे। इस प्रकार हम यह कह सकते हैं कि इसमें पॉलिसी धारकों को डेथ बेनिफिट के रूप में अधिक राशि प्राप्त होती है। अगर आपको LIC Dhan Varsha Plan Brochure या LIC Dhan Varsha Plan PDF चाहिए  तो आप इसे भी यहा से डाउनलोड कर सकते है। 

इसे भी पढे:
> बच्चों के लिए बेहतर एलआईसी प्लांस जाने हिन्दी मे

> एलआईसी जीवन आरोग्य प्लान के बारे मे जाने हिन्दी मे

धन वर्षा एलआईसी प्लान कैलकुलेटर

धन वर्षा एलआईसी प्लान कैलकुलेटर आपको इस योजना के अनुसार आपके निवेश की मासिक प्रीमियम, वार्षिक मेयरिटी राशि, और आपकी आयु के आधार पर विभिन्न लाभों की गणना करने में मदद करेगा।

यह आपको योजना के तहत एक आकलन प्रदान करेगा कि आपको कितना धन निवेश करने की आवश्यकता होगी और इससे आपको कितनी मेयरिटी राशि प्राप्त होगी। धन वर्षा एलआईसी प्लान कैलकुलेटर आपको इस प्रक्रिया को आसान और सुविधाजनक बनाने में मदद करेगा।

संपर्क जानकारी:

टोल-फ्री नंबर: यदि आपके पास कोई सवाल या जानकारी के लिए संपर्क करना होता है, तो आप एलआईसी धन वर्षा प्लान के लिए टोल-फ्री नंबर पर संपर्क कर सकते हैं। यह नंबर आपको नीचे दिया गया है:

नंबर: 022 6827 6827 पर एलआईसी कॉल केंद्र से संपर्क करें सेवाएं अब हिंदी,अंग्रेजी और 8 क्षेत्रीय भाषाओं में 24*7 उपलब्ध हैं।

वेबसाइट का पता: यदि आप अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं या एलआईसी धन वर्षा प्लान के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आप वेबसाइट पर जा सकते हैं। नीचे दिए गए वेबसाइट का पता है:

वेबसाइट: https://licindia.in/

यहां आप वेबसाइट पर आवश्यक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, आवेदन पत्र भर सकते हैं, प्रीमियम भुगतान कर सकते हैं और अपने पॉलिसी से संबंधित अन्य सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।

निष्कर्ष

“आजके इस लेख में हमने LIC धन वर्षा प्लान की विवरण (LIC Dhan Varsha Plan Details in Hindi) हिंदी में देखी। हमें आशा है कि इस पोस्ट के माध्यम से धन वर्षा LIC पॉलिसी (Dhan Varsha LIC Policy) के बारे में सभी जानकारी प्राप्त हुई होगी।

यदि आपको इस विषय से संबंधित कोई और जानकारी चाहिए तो कृपया हमें कमेंट करके बताएं। आपके सुझावों को हमें बताने के लिए आपका धन्यवाद।

हमें जानना अच्छा लगेगा कि यह पोस्ट आपको कैसी लगी और क्या हमें कोई अन्य जानकारी शामिल करनी चाहिए, ताकि हम आपको एक ही स्थान पर पूरी जानकारी प्रदान कर सकें।”

FAQ’s

1. LIC धन वर्षा क्या है?

ऐसी धनवर्षा एक की योजना है जिसके अंतर्गत पॉलिसी धारकों को मैच्योरिटी बेनिफिट और डेट बेनिफिट प्राप्त होता है।

2. धनवर्षा प्लान में कौन से राइडर शामिल हैं?

धन वर्षा प्लान में एक्सीडेंटल डेथ एंड डिसेबिलिटी बेनिफिट राइडर और न्यू टर्म इंश्योरेंस राइडर शामिल किया गया है।

3. LIC धन वर्षा प्लान में प्रीमियम कैसे भुगतान करें

LIC धन वर्षा योजना के अंतर्गत पॉलिसी धारक को पूरे पॉलिसी अवधि के प्रीमियम का भुगतान एक साथ ही करना पड़ता है।

4. LIC धनवर्षा योजना में कैसे अप्लाई करें?

LIC धन वर्षा योजना को आप ऑनलाइन माध्यम से और ऑफलाइन एजेंट के माध्यम से भी खरीद सकते हैं।

5. एलआईसी की सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाली पॉलिसी कौन सी है?

“जीवन उमंग प्लान” एलआईसी की सबसे बेहतरीन पॉलिसी है! इसमें आपको उच्च रिटर्न मिलते हैं और यह पॉलिसी आपके परिवार और बच्चों के भविष्य को सुरक्षित रखने में मदद करती है। यह पॉलिसी आपको जीवन बीमा कवरेज के साथ-साथ संगठित बचत का भी लाभ प्रदान करती है। इससे आप अपने बच्चों की शिक्षा, विवाह और संपत्ति के लिए आवश्यक निधि इकट्ठा कर सकते हैं।

6. एलआईसी का सबसे अच्छा प्लान कौन सा है 2023?

“एलआईसी की जीवन अमर एक बंदोबस्ती योजना है। यह एक टर्म प्लान है और यह एलआईसी की सबसे बेहतरीन पॉलिसी में से एक है। इस योजना के तहत, अगर पॉलिसी की अवधि के दौरान धारक की मृत्यु होती है, तो उनके परिवार को बीमित राशि का 125% भुगतान किया जाएगा। लेकिन यदि धारक जीवित रहता है, तो उन्हें सभी बोनसों के साथ मूल बीमा राशि मिलेगी।”

एलआईसी से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी पाने के लिए हमसे जुड़े।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Please Follow On Instagram instagram

Agent सहायता

Agent सहायता मे आपका स्वागत है मेरे एजेंट दोस्तों और भाइयो !! इस ब्लॉग मे हम आपको भारतीय जीवन बीमा निगम से जुड़े हर सवालों और समस्याओ का हल देने की कोशिश करते है। जैसे की नई प्लान के बारे मे, फॉर्म कैसे भरे, फॉर्म डाउनलोड कैसे करे, प्रीमियम कैल्क्यलैट कैसे करे। अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमारे Telegram चैनल को जरूर जॉइन करे।

Leave a Comment