प्रपोज़ल (फॉर्म 300) का मतलब क्या होता है | Proposal Ka Matlab Kya Hota Hai

एलआईसी से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी पाने के लिए हमसे जुड़े।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Please Follow On Instagram instagram

Proposal Ka Matlab Kya Hota Hai: आज के समय में लगभग सभी व्यक्ति अपने परिवार का भला चाहते हैं इसीलिए वे LIC लाइफ Insurance जरूर लेते हैं ताकि उनके जाने के बाद भी उनके परिवार को किसी दिक्कतों का सामना ना करना पड़े।

परंतु LIC लेते समय व्यक्तियों को कुछ Proposal Form भरने पड़ते हैं और उन पर Signature भी करना होता है, इसलिए व्यक्ति किसी भी तरह का Proposal Form भरने में हिचकिचाते हैं क्योंकि उन्हें नहीं पता होता है कि Proposal Ka Matlab Kya Hota Hai?

तो आइए आज इस लेख में हम जानते हैं कि प्रपोज़ल का मतलब क्या होता है इसके अलावा हम आपको LIC के अलग-अलग Proposal Form के बारे में भी जानकारी देंगे। तो चलिए शुरू करते हैं।

Proposal का मतलब क्या होता है? | Proposal Ka Matlab Kya Hota Hai

Proposal को हिंदी में प्रस्ताव कहते हैं। जब कोई एक व्यक्ति किसी दूसरे व्यक्ति से किसी शर्तों के आधार पर किसी कार्य को करने वचन लेता है तो वह Proposal कहलाता है।

जब कोई एक व्यक्ति किसी दूसरे व्यक्ति से कार्य करने की सहमति प्राप्त करता है या नहीं करता है तो यह कहा जाएगा कि एक व्यक्ति ने दूसरे व्यक्ति के सामने प्रस्ताव रखा।

प्रस्ताव लिखित रूप और मौखिक रूप दोनों में ही हो सकता है। जो व्यक्ति Proposal देता है उसे ऑफर कहते हैं और जो Proposal स्वीकार कर लेता है उसे प्रॉमिस कहते हैं। Proposal हमेशा दो लोगों के बीच ही होता है।

उदाहरण के लिए, जब LIC के अंतर्गत किसी तरह का बीमा करवाते हैं तो हम एक अनुबंध पर साइन करते हैं। जिसमें LIC कंपनी हमें जीवन बीमा करने का प्रस्ताव देती है और हम उस प्रस्ताव को स्वीकार कर लेते हैं।

इसे भी पढे:
> एलआईसी पॉलिसी पर कितना लोन मिल सकता है?
> एलआईसी पॉलिसी से होम लोन कैसे ले?

LIC Proposal Form क्या है?

LIC के अंतर्गत एक Proposal Form होता है जो सभी Policy Holders को बीमा के लिए आवेदन करते समय भरा जाता है। जैसा कि आप जानते हैं Proposal को हिंदी में प्रस्ताव कहते हैं।

इसलिए LIC Proposal Form भी पॉलिसी धारक द्वारा Insurance कंपनी को दिया गया एक प्रस्ताव होता है जिसे LIC कंपनी स्वीकार करती है।

LIC Proposal Form में एक पॉलिसी होल्डर अपने जीवन बीमा से संबंधित सभी तरह के इंफॉर्मेशन देता है और साथ ही अपनी व्यक्तिगत जानकारी भी लिखता है।

LIC Proposal Form कितने प्रकार के होते हैं?

LIC Proposal Form चार प्रकार के होते हैं।

  1. Form 440
  2. LIC Proposal Form 300
  3. LIC Proposal Form 340
  4. LIC Proposal Form 360

यह इन चारों Proposal Form को अलग अलग समझते हैं।

1.    LIC Proposal Form 440

यह Proposal Form Jeevan Akshaya-II के अंतर्गत आता है। जब कोई पॉलिसी लेने वाला व्यक्ति Jeevan Akshaya-II बीमा लेना चाहता है तो उसे LIC Proposal form 440 भरना पड़ता है।

2.    LIC Proposal Form 300

LIC का यह Proposal Form संख्या 300 वयस्क व्यक्तियों के लिए है। यानी कि Proposal Form 300 की Age Limit 18 या उससे ऊपर के व्यक्तियों के लिए रखी गई है।

LIC Proposal Form नंबर 300 को ऐसे व्यक्तियों द्वारा भरा जाता है जो Self-Employed हो। यानी कि उनके पास खुद का बिजनेस हो या वह खुद का ही कोई कार्य कर रहे हो।

इसके अलावा इस Form का उपयोग उन व्यक्तियों द्वारा भी किया जाता है, जो किसी तरह की भी इनकम जनरेट कर रहे हैं। या हर महीने की कुछ ना कुछ कमाई कर रहे हैं।

सरल शब्दों में कहा जाए तो, LIC Proposal Form नंबर 300 को Self-Employed या Job करने वाले व्यक्तियों द्वारा भरा जाता है, जिनकी उम्र 18 या उससे ऊपर की होती है।

3.    LIC Proposal Form 340

LIC का यह Proposal Form 340 भी वयस्क व्यक्तियों के लिए होता है। यानी कि इस Proposal Form को भी 18 वर्ष या उससे ऊपर के व्यक्ति ही भर सकते हैं।

अब आपके मन में यह प्रश्न उठा होगा कि Proposal Form संख्या 300 और 340 में क्या अंतर है तो हम आपको बता दें कि LIC Proposal Form 340 को ऐसे व्यक्ति Insurance लेते समय भरते हैं जिनकी कोई भी Self-Income नहीं है। यानी कि वह किसी भी तरह की कमाई नहीं कर रहे हैं। जैसे – Housewife या Student.

LIC Proposal Form संख्या 340 को वही व्यक्ति भरता है, जिसका खर्चा कोई दूसरी व्यक्ति द्वारा उठाया जा रहा है। यानी कि अगर कोई भी व्यक्ति अपनी पत्नी या अपने बेटे का जीवन बीमा कराता है, तो उसे LIC Proposal Form नंबर 340 भरना होगा।

इसके अलावा हम आपको यह भी बता दें कि 2020 के पहले LIC Proposal Form 340 को बच्चों के लिए रखा गया था यानी जिनकी उम्र 10 से 18 वर्ष के बीच हो वह Proposal Form 340 भरते थे। परंतु 2020 से यह नियम बदल गया।

इसे भी पढे:
> एलआईसी का क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाए?
> क्रेडिट कार्ड से एलआईसी पॉलिसी का प्रीमियम कैसे भरे?

4.    LIC Proposal Form नंबर 360

LIC Proposal Form 360 बच्चों के लिए भरा जाता है। यानी इस Form का उपयोग तब किया जाता है जब किसी बच्चे का जीवन बीमा कराना हो। इस Form को 2020 में लांच किया गया था।

जब कोई माता-पिता अपने बच्चे का बीमा करवाते हैं तो वह Form नंबर 360 भरते हैं। LIC Proposal Form नंबर 360 की Age Limit 10 साल से 18 साल के बीच होती है।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने आपको बताया कि proposal ka matlab kya hota hai? उम्मीद है कि इस लेख के माध्यम से आपको LIC Proposal Form से संबंधित सभी जानकारियां मिल पाई होंगी। यदि आपको इस लेख से संबंधित कोई प्रश्न पूछना है तो आप हमसे कमेंट में पूछ सकते हैं।

FAQ’s

1. lIC 300 form 2022 pdf कैसे डाउनलोड करें?

उत्तर – इस लिंक पर क्लिक करके आप आसानी से lic 300 form pdf डाउनलोड कर सकते है।

2. Insurance में proposal form क्या है?

उत्तर- Insurance में proposal form किसी बीमा कंपनी द्वारा insurance कराते समय भरा जाता है।

3. Proposal form कैसे भरा जाता है?

उत्तर – किसी भी LIC proposal form को भरते समय LIC agent की मदद लें।

एलआईसी से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी पाने के लिए हमसे जुड़े।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Please Follow On Instagram instagram

Agent सहायता

Agent सहायता मे आपका स्वागत है मेरे एजेंट दोस्तों और भाइयो !! इस ब्लॉग मे हम आपको भारतीय जीवन बीमा निगम से जुड़े हर सवालों और समस्याओ का हल देने की कोशिश करते है। जैसे की नई प्लान के बारे मे, फॉर्म कैसे भरे, फॉर्म डाउनलोड कैसे करे, प्रीमियम कैल्क्यलैट कैसे करे। अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमारे Telegram चैनल को जरूर जॉइन करे।

Leave a Comment