credit card से एलआईसी का प्रीमियम कैसे भरे?

एलआईसी से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी पाने के लिए हमसे जुड़े।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Please Follow On Instagram instagram

आजकल लगभग सभी लोगों के पास LIC Policy जरूर होगी और लोग LIC Policy का Premium भुगतान भी करते हैं। परंतु आज के डिजिटलआईजेशन के समय में लोग ये चाहते हैं कि वे LIC Premium का भुगतान Credit Card से करें परंतु credit card se lic kaise bhare की जानकारी ना होने के कारण लोग LIC Premium का भुगतान आज भी Offline कर रहे हैं।

इस लेख को पढ़ने के बाद आप समझ पाएंगे कि credit card se lic kaise bhare? यदि आप भी LIC Premium का भुगतान ऑफलाइन करते हैं तो इस लेख को पढ़ने के बाद आप अपना LIC Premium का भुगतान Credit Card द्वारा आसानी से कर पाएंगे।

Credit Card द्वारा LIC Premium का भुगतान

LIC हमेशा ही अपने ग्राहकों के अनुसार अलग-अलग प्रकार की सुविधा लाती रहती है जिसके माध्यम से ग्राहकों के जरूरतों का समाधान किया जा सके। इसी तरह Digitalization को देखते हुए LIC ने अपने LIC Policyholders के लिए Online Payment की सुविधा शुरू कर दी है।

जिसमें कि LIC Policyholder अपने Premium का भुगतान किसी भी Online माध्यम से कर सकते हैं और इससे Customers को सुविधा भी प्राप्त होगी।

इन सभी Online Payment में Credit Card द्वारा Premium भुगतान सबसे ज्यादा लोकप्रिय है तो चलिए समझते हैं कि Credit Card से LIC Premium Payment कैसे किया जा सकता है।

इसे भी पढे:
> घर बैठे मोबाईल से एलआईसी का प्रीमियम कैसे चेक करे?
> इन 3 तरीके से अपने बंद पड़ी LIC पालिसी को फिर से चालू करे 

Credit Card से LIC कैसे भरें? | Credit Card se LIC Kaise Bhare

Credit Card से LIC भरने की प्रक्रिया बहुत ही आसान है। जीवन बीमा निगम New User और Registered User को अलग-अलग तरीकों से LIC Premium का भुगतान करने की अनुमति देती है। इसलिए यहां हम आपको नए User तथा Registered User दोनों के लिए ही Credit Card से LIC Payment करने की प्रक्रिया बताएंगे।

Pay LIC Premium Through Credit Card – New user

  1. सबसे पहले LIC की ऑफिशियल Website पर जाए। इस लिंक पर Click करके आप LIC Direct online Payment वाले पेज पर पहुंच सकते हैं।
  1. Online Payment Website पर जाने के बाद आपको LIC pay direct का Option पर Click करना है। क्योंकि आप पहली बार Online Credit Card से LIC का Payment कर रहे हैं।
  1. Click करने के बाद एक नया पेज खुलेगा जहां पर आपको Renewal Premium/Revial Select करना है।
  1. Select करते ही एक नया पेज खुलेगा जहां पर आपको Proceed पर Click कर देना है।
  1. Click करते ही आपसे आपके Policy से संबंधित जानकारियां पूछी जाएंगी।
  1. सभी जानकारी भर देने के बाद आपको I agree पर Tick कर देना है और Submit पर Click करना है।
  1. Submit करने के बाद Premium Payment Option पेज पर पहुंच जाएंगे जहां पर आपको अपना Policy Type और Premium Option Select करके Submit कर देना है।
  1. Click करते ही एक नया पेज खुल कर आएगा जहां पर आपके Policy से संबंधित सभी जानकारियां दी गई होंगी। अपने सभी जानकारियों को अच्छे से पढ़ कर Pay Premium वाले Box पर Click करें और Submit पर Click करें।
  1. Click करने के बाद आप एक नए Payment पेज पर पहुंच जाएंगे जहां पर आपको Online Payment के कई Option दिखाई देंगे जिसमें से आपको Credit Card को चुन लेना है।
  1. Credit Card चुनने के बाद आपको अपने कार्ड से संबंधित सभी जानकारियां भर देनी है और Payment कर देना है।
  1. Payment हो जाने के 48 घंटों के अंदर ही आपका एक Payment से संबंधित Acknowledgement आपके ईमेल आईडी पर भेज दिया जाएगा।

Pay LIC Payment Through Credit Card – Registered User

यदि आप LIC पर Registered है तो आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि आप की सारी Details पहले से ही LIC के Website पर मौजूद होगी।

  1. सबसे पहले आप LIC की Official Website पर जाएं।
  2. Online Payment पेज पर जाने के बाद आप Registered User पर Click करें।
  1. Click करने के बाद आप अपना User ID और Password और DOB डालकर Sign In कर ले।
  1. अब आपको Pay Premium Online का Option Select कर लेना है।
  1. Premium Select करते ही आप Premium Payment Option पेज पर पहुंच जाएंगे जहां पर आपको अपनी Policy Type और Premium Option Select करके Submit पर Click कर देना है।
  1. Click करते ही एक नया पेज खुल कर आएगा जहां पर आपके Policy से संबंधित सभी जानकारियां दी गई होंगी। अपने सभी जानकारियों को अच्छे से पढ़ कर Pay Premium वाले बॉक्स पर Click करें और Submit पर Click करें।
  1. Submit पर Click करते ही आपके पास दूसरा Payment पेज खुलेगा जहां पर आप से Payment करने के अलग अलग Option पूछे जाएंगे इसमें से आपको Credit Card का Option Choose करके Yes पर Click करना है।
  1. Yes पर Click करते ही आपसे आप का Credit Card Detail पूछा जाएगा जहां पर आपको सभी जानकारियां भर कर अपना Payment कर देना है।
  1. Payment करने के 48 घंटों के अंदर ही आपके Mail पर Payment से संबंधित एक्नॉलेजमेंट आ जाएगा जहां पर आप की Credit Card Payment से संबंधित सभी जानकारियां दी गई होंगी।
  1. इस तरह चाहे आप New User हो या Registered User हो Credit Card द्वारा LIC Premium Payment आसानी से कर सकते हैं।
इसे भी पढे:
> Google Pay से LIC प्रीमियम कैसे जमा करें बहुत ही आसानी से
> LIC में Loan के लिए कैसे अप्लाई करे, तथा फॉर्म कैसे भरे

निष्कर्ष | Conclusion

आज के इस लेख में हमने आपको बताया कि credit card se lic kaise bhare? उम्मीद है कि इस लेख के माध्यम से आप Credit Card द्वारा LIC Premium Payment करना सीख गए होंगे। यदि आपको इस लेख से संबंधित कोई प्रश्न है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं।

FAQ’s

1. क्या एलआईसी प्रीमियम का भुगतान क्रेडिट कार्ड से किया जा सकता है?

उत्तर – जी हां इस लेख में एलआईसी प्रीमियम का भुगतान क्रेडिट कार्ड से करने की पूरी प्रक्रिया विस्तार से बताई गई है।

2. अगर हम एलआईसी प्रीमियम देर से भुगतान करते हैं तो क्या होता है?

उत्तर – एलआईसी प्रीमियम का भुगतान यदि आप दिए गए तिथि पर नहीं करते हैं तो आप की पॉलिसी लैप्स हो जाती है और इसे आपको वापस से रिन्यूअल करवाना पड़ता है।

3. एलआईसी भुगतान कैसे करें?

उत्तर – एलआईसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आप ऑनलाइन पेमेंट का ऑप्शन चुन सकते हैं और एलआईसी भुगतान कर सकते हैं।

एलआईसी से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी पाने के लिए हमसे जुड़े।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Please Follow On Instagram instagram

Agent सहायता

Agent सहायता मे आपका स्वागत है मेरे एजेंट दोस्तों और भाइयो !! इस ब्लॉग मे हम आपको भारतीय जीवन बीमा निगम से जुड़े हर सवालों और समस्याओ का हल देने की कोशिश करते है। जैसे की नई प्लान के बारे मे, फॉर्म कैसे भरे, फॉर्म डाउनलोड कैसे करे, प्रीमियम कैल्क्यलैट कैसे करे। अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमारे Telegram चैनल को जरूर जॉइन करे।

1 thought on “credit card से एलआईसी का प्रीमियम कैसे भरे?”

Leave a Comment