LIC मे NPS क्या होता है और इसके क्या फायदे है | lIC me nPS kya hai

एलआईसी से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी पाने के लिए हमसे जुड़े।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Please Follow On Instagram instagram

LIC me NPS Kya Hai: हाल ही में LIC द्वारा एक नई पेंशन पॉलिसी की शुरुआत की गई है जिसका नाम LIC New Pension Plan है। लोगों के द्वारा इसकी तुलना भारत सरकार के नेशनल पेंशन स्कीम के साथ की जा रही है। लोग यह भी जानना चाहते हैं कि NPS vs LIC New Pension Plan में कौन सा ज्यादा बेहतर है।

तो आइए आज के इस लेख में हम NPS vs LIC New Pension Plan को समझते हैं। साथ ही हम जानेंगे की एलआईसी मे NPS कर सकते है या नहीं, चलिये बिना देरी किए शुरू करते हैं।

LIC में एनपीएस क्या होता है? | lIC me nps kya hai

सबसे पहले हम आपको ये बता की NPS का full form National Pension Scheme होता है। LIC में NPS नामक कोई भी प्लान नहीं है। हालांकि LIC अपने ग्राहकों को Pension Plan देती है जिसका नाम LIC Pension Plan और इसे NPP भी कहते है। चलिये इसे विस्तार से समझते है।

LIC न्यू पेंशन प्लस प्लान क्या है? | LIC New Pension Plan Kya Hai

LIC न्यू पेंशन प्लस प्लान को LIC NPP Plan भी कहा जाता है। यह प्लान LIC द्वारा 7 सितंबर 2022 को लांच किया गया था। यह एक Non-Participating और Unit Linked, इंडिविजुअल पेंशन प्लान है।

इसके माध्यम से कोई भी व्यक्ति अपने रिटायरमेंट के बाद रेगुलर इनकम प्राप्त कर सकता है। इस प्लान के अंतर्गत सभी पॉलिसी धारकों को अलग-अलग तरह के इन्वेस्टमेंट प्लान उपलब्ध होते हैं जिससे कि पॉलिसी धारक अपनी सुविधा अनुसार किसी भी एक्शन प्लान का चुनाव कर सकता है।

इस प्लान के माध्यम से पांच अलग-अलग पेंशन फंड में निवेश कर सकता है, जिसमें पेंशन डिस्कंटीन्यूड फंड पेंशन, बैलेंस फंड पेंशन, बॉन्ड फंड पेंशन, ग्रोथ फंड और पेंशन सिक्योर्ड फंड शामिल है।

इसे भी पढे:
> LIC Term इन्श्योरेन्स प्लान क्या है जाने पूरी जानकारी।
> LIC मे SIIP प्लान क्या होता है।

न्यू पेंशन स्कीम (NPS) क्या है? | nPS plan kya hai

NPS vs. LIC New Pension Plan को जाने से पहले NPP और NPS के बारे में जानकारी होना आवश्यक है। न्यू पेंशन स्कीम को NPS के नाम से भी जाना जाता है जिसे सरकार द्वारा 2003 में लांच किया गया था।

यह पेंशन प्लान सरकारी कर्मचारियों के लिए शुरू किया गया था लेकिन 2009 से यह सभी तरह के व्यक्तियों के लिए उपलब्ध है। उसके अंतर्गत कोई भी व्यक्ति अपने नौकरी के दौरान इस पेंशन प्लान में इन्वेस्ट कर सकता है और रिटायरमेंट के बाद इसका लाभ उठा सकता है।

NPS vs LIC New Pension plan in hindi

LIC NPP Vs. NPS को हम इसके फीचर्स के माध्यम से आसानी से समझ सकते हैं और जान सकते हैं कि LIC न्यू पेंशन प्लस प्लान और नेशनल पेंशन स्कीम में कौन सा ज्यादा बेहतर है।

इसके कुछ फीचर्स इस प्रकार हैं -:

LIC NPP Vs. NPS

LIC NPPNPS
1. LIC NPP में शामिल होने के लिए आवेदक की आयु 25 वर्ष से 75 वर्ष तक होनी चाहिए।इसके विपरीत NPS स्कीम में शामिल होने के लिए 18 वर्ष से 70 वर्ष की उम्र होनी चाहिए।
2. LIC NPP प्लान में आप 10 वर्ष से लेकर 42 वर्ष तक के लिए इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं।इसके विपरीत आप NPS स्कीम में 3 वर्ष के लिए भी इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं अगर आप 60 वर्ष के बाद इस स्कीम को join करते हैं तो।
3. LIC के Pension Plus Plan में न्यूनतम Exit age 35 वर्ष और अधिकतम Exit age 50 वर्ष रखी गई है।इसके विपरीत NPS स्कीम में न्यूनतम Exit age 60 वर्ष और अधिकतम Exit age 75 वर्ष है।
4. LIC का न्यू पेंशन प्लस प्लान 1 यूनिट लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान है, जिसमें आपको पेंशन प्लान के साथ-साथ इंश्योरेंस प्लेन की भी सुविधा मिलती है।जबकि NPS एक गवर्नमेंट पेंशन प्लान है और इसमे कोई इन्श्योरेन्स नहीं मिलता है।
5. LIC के न्यू पेंशन प्लस प्लान की इन्वेस्टमेंट लिमिट ₹1,00,000 है।इसके विपरीत गवर्नमेंट के NPS स्कीम के अंतर्गत आपको ₹500 से इन्वेस्टमेंट करने की सुविधा मिलती है।
6. LIC NPP प्लान के अंतर्गत आपको टैक्स बेनिफिट भी मिलते हैं जिसके अंतर्गत आपको सेक्शन 80c के अंतर्गत छुट मिलती हैइसके अलावा अगर आप गवर्नमेंट की NPS स्कीम में निवेश करते हैं तो आपको 80 CCD (B1) के अंतर्गत ₹50,000 का टैक्स मिलता है।
7. इसके साथ ही LIC NPP प्लान के अंतर्गत अगर किसी पॉलिसी धारक की मृत्यु हो जाती है तो उसे फंड वैल्यू और जितना प्रीमियम पर किया गया है उसका 105% दोनों में से जो भी अमाउंट ज्यादा होगा वह दिया जाएगा।वही NPS स्कीम के अंतर्गत फंड वैल्यू क्लेम करने की डेट तक जितनी भी होती है उतना ही पैसा प्रदान किया जाएगा।
इसे भी पढे:
> LIC मे 5 साल मे पैसा डबल किस प्लान के तहत कर सकते है।
> LIC मे Fixed Deposit Plan क्या है और कैसे करे।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने NPS Vs. LIC New Pension Plan के बारे में जाना और समझा की LIC me NPS Kya Hai उम्मीद है इस लेख के माध्यम से आपको NPS और NPP प्लान के बारे में जानकारी मिल पायी होगी और आप अपनी सुविधानुसार किसी 1 प्लान का चुनाव कर सकते है। अगर यह पोस्ट आप लोगों को पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों और अपने नजदीकी एजेंट के साथ जरूर शेयर करे।

FAQ’s

1. क्या एलआईसी पेंशन प्लान में निवेश करना अच्छा है?

जी हां, एल आई सी पेंशन प्लान में निवेश करना आपके लिए अच्छा हो सकता है। इस लेख में हमने गवर्नमेंट पेंशन स्कीम और LIC पेंशन प्लान में अंतर को समझाया है।

2. नई पेंशन योजना क्या है 2023

LIC की नई पेंशन योजना 2023 नहीं बल्कि 2022 में ही लांच किया गया है। जिसकी पूरी जानकारी हमने इस लेख में बताई है।

3. NPS कौन ले सकता है?

NPS प्लेन के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया 18 वर्ष से 70 वर्ष की रखी गई है।

एलआईसी से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी पाने के लिए हमसे जुड़े।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Please Follow On Instagram instagram

Agent सहायता

Agent सहायता मे आपका स्वागत है मेरे एजेंट दोस्तों और भाइयो !! इस ब्लॉग मे हम आपको भारतीय जीवन बीमा निगम से जुड़े हर सवालों और समस्याओ का हल देने की कोशिश करते है। जैसे की नई प्लान के बारे मे, फॉर्म कैसे भरे, फॉर्म डाउनलोड कैसे करे, प्रीमियम कैल्क्यलैट कैसे करे। अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमारे Telegram चैनल को जरूर जॉइन करे।

Leave a Comment