LIC हेल्थ इन्श्योरेन्स क्या है और इसको आप कैसे करवा सकते है | LIC Health Insurance kya hai

आज के समय में कई तरह की बीमारियां लोगों को हो जाती हैं जिसके कारण हमें कई सारे Hospital के खर्चे उठाने पड़ते हैं। लेकिन अब LIC Policy के द्वारा हम अपने इन खर्चों को कम कर सकते हैं। LIC हमें Health Insurance Plan प्रदान करती है जिनके माध्यम से हम अपना बीमा करवा कर इन खर्चों को बचा सकते हैं।

कई लोगों को LIC Health Insurance Plan के बारे में जानकारी नहीं होगी। इसलिए आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि LIC Health Insurance kya hai और इसके क्या फायदे हैं।

LIC Health Insurance क्या है? | LIC Health Insurance Kya Hai

जैसे कि आप जानते हैं आजकल Medical Treatment के खर्चे काफी तेजी से बढ़ रहे हैं इसलिए Life Insurance Corporation of India (LIC) ने एक स्वास्थ्य बीमा Policy की सुविधा हमारे लिए पेश की है।

स्वास्थ्य बीमा जिसे हम Health Insurance के नाम से जानते हैं योजना Policy धारकों के उन खर्चों के लिए Coverage देती है जिसे Policy धारक को Hospital में Admit होने के समय उठाना पड़ता है।

LIC Health Insurance Plan में हमें कई तरह के लाभ मिलते हैं जैसे कि हॉस्पिटल में Admit होने से पहले और बाद के खर्चे के लिए Cover मिलता है Ambulance fees और No-Claim bonus इत्यादि चीजें भी Health Insurance Plan के अंदर आ जाती हैं। इसलिए LIC Health Insurance भारतीय नागरिकों के लिए एक बहुत ही अच्छा बीमा योजना है।

इसे भी पढे:
> भारतीय जीवन बिमा के अंतर्गत बच्चो के लिए कौन से प्लान है
> आप LIC के पॉलिसी धारक है तो आपको LIC के फायदे और नुकसान के बारे में जरूर पता होना चाहिए

LIC Health Insurance के फायदे।  

LIC Health Insurance kya hai जानने के बाद हम LIC Health Insurance के फ़ायदों के बारे मे जानते है, जो हमे पॉलिसी लेते समय प्रदान किए जाते है।

1.  स्वास्थ्य बीमा योजनाओं का विकल्प

LIC अपने Customers को अलग-अलग प्रकार के बीमा योजनाओं में से किसी भी योजना का चयन करने का मौका देता है। जोकि policy holder को सर्जरी होने, अस्पताल में भर्ती होने या किसी तरह का Medical Treatment करवाने से संबंधित Financial सुरक्षा प्रदान करता है।

2.  नो क्लेम बेनिफिट

LIC अपने Policy धारकों को No Claim Benefit भी देता है। जिसके अंतर्गत यदि कोई भी policy holderअपने policy वर्ष के दौरान किसी भी तरह का Insurance Claim नहीं करते हैं तो उन्हें LIC No claim Benefit का भी भुगतान करता है।

3.  प्रीमियम भुगतान का विकल्प

यदि कोई policy holder LIC Health Insurance Plan लेता है तो LIC कंपनी उसे अपने प्लान के अंतर्गत Premium के माध्यम से भुगतान करने का अवसर देता है। जिसके अंतर्गत कोई भी Policy धारक अपने सुविधानुसार वार्षिक या द्विवार्षिक या छमाही पर अपने Premium का भुगतान कर सकता है।

4.  LIC की राइडर सुविधा

LIC कंपनी अपने policyholder को सामान्य Health Insurance Plan देने के साथ-साथ New term insurance rider और LIC Accident benefit rider जैसे राइडर्स की सुविधा भी प्रदान करता है जिसके अंतर्गत पॉलिसीधारक अपने Health Insurance coverage को बढ़ाने के लिए राइडर Policy भी खरीद सकते हैं।

LIC Health Insurance के प्रकार

LIC अपने Customers को दो प्रकार का Health Insurance देती है जिसमें LIC Jeevan Arogya Plan और LIC Cancer Cover शामिल है।

1. LIC जीवन आरोग्य प्लान (LIC Jeevan Arogya Plan)

LIC जीवन योग आरोग्य एक non-linked स्वास्थ्य बीमा योजना है जिसके अंतर्गत आपको आपके स्वास्थ्य संबंधित बीमारियों या होने वाले खर्चों के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करता है। यह योजना पूरे परिवार के लिए होती है।

इसके अंतर्गत आप अपने पूरे परिवार के लिए LIC Health Insurance Plan ले सकते हैं। LIC की जीवन आरोग्य योजना अपने Policyholder को एकमुश्त लाभ का भुगतान, प्रीमियम भुगतान का विकल्प और अलग-अलग Health Insurance Plan चुनने से लेकर और भी कई लाभ प्रदान करती है।

2. एलआईसी कैंसर कवर (LIC Cancer Cover)

LIC का कैंसर Cover प्लान non-Participating और non-linked Health Insurance Plan है जिसमें की Policyholder अपने Policy के दौरान अपने कैंसर के किसी भी stage में कैंसर बीमारी के इलाज के लिए वित्तीय सुरक्षा ले सकते हैं।

Health Insurance Plan लेने के लिए योग्यता

लोग LIC Health Insurance kya hai  जानने के साथ Health Insurance Plan लेने की Eligibility के बारे में भी जानना चाहते है ताकि वे भी आसानी से Health Insurance बीमा करवा पाये।

ऐसे तो अलग-अलग प्रकार के Health Insurance Plan लेने के लिए अलग अलग ही बताए हैं लेकिन नीचे कुछ प्रमुख योग्यता बताई गई है, जिस पर किसी भी पॉलिसीधारक का खरा उतरना जरूरी है।

  • Policy लेने वाले व्यक्ति की उम्र 18 वर्ष से 65 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • यदि किसी बच्चे का Health Insurance करवाना है तो बच्चा 91 दिन से 17 वर्ष के बीच होना चाहिए।
इसे भी पढे:
> घर बैठे मोबाईल से एलआईसी का प्रीमियम कैसे चेक करे?
> Sum Assured क्या होता है और इसे कैसे Calculate किया जाता है जाने पूरी जानकारी

LIC Health Insurance लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • पहचान प्रमाण – पैन कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट इत्यादि।
  • पता प्रमाण – आधार कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस इत्यादि।

LIC Health Insurance Plan कैसे लिया जा सकता है?

यदि आप LIC Health Insurance बीमा करवाना चाहते हैं तो आप LIC ऑफिस जा सकते हैं और किसी LIC एजेंट से मिलकर उनसे Health Insurance Plan को समझ कर अपना Health Insurance बीमा करवा सकते हैं।

इसके अलावा आप ऑनलाइन तरीके से भी अलग-अलग तरह के Health Insurance Plan को समझ कर अपना Health Insurance बीमा करवा सकते हैं। आप LIC india के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं और Health Insurance Plan के बारे में जाने।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने आपको बताया की LIC Health Insurance kya hai उम्मीद है इस लेख के माध्यम से आपको LIC Health Insurance plan को समझने मे मदद मिली होगी। यदि आपको इस लेख के संबंध में कोई प्रश्न पुछना हो तो आप हमे comment कर कर सकते है।

Leave a Comment