जाने एलआईसी पॉलिसी को बंद कैसे करे? | LIC policy kaise band kare

एलआईसी से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी पाने के लिए हमसे जुड़े।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Please Follow On Instagram instagram

LIC बीमा आज के समय में बहुत ही प्रचलन में है और लगभग हर लोग अपना बीमा जरूर करवाते हैं। कई बार ऐसा भी होता है कि लोगों को कुछ financial problem हो जाती है। जिसके कारण वे अपने बीमा का Premium भुगतान नहीं कर पाते हैं तो ऐसे समय में लोग अपने जीवन बीमा को बंद करवाना चाहते हैं। लेकिन लोग यह नहीं जानते हैं कि अपनी LIC policy kaise band kare?

आज हम इस लेख में इसी Topic पर चर्चा करने वाले हैं। हम आपको बताएंगे कि LIC policy kaise band kare? और Policy में जमा किया हुआ Premium भुगतान कैसे प्राप्त करें।

LIC Policy Surrender क्या है?

LIC Policy बंद करने को ही LIC Surrender कहा जाता है। LIC Policy Surrender लगभग सभी बीमा करता द्वारा करवाया जा सकता है क्योंकि यह किसी भी बीमा करता का अधिकार होता है।

जब भी कोई बीमा करता के लिए दिक्कतों के कारण अपने LIC Policy का भुगतान करने में असमर्थ होता है तो वह उस LIC Policy को बीच में ही बंद करके अपने सभी Premium भुगतानों को ले सकता है और इसके लिए वह LIC Office में Apply भी कर सकता है। इसे हम LIC Policy तुड़वाना भी कह सकते हैं।

क्या LIC Policy समय से पहले Surrender करवानी चाहिए?

LIC Policy समय से पहले Surrender करवाने का अधिकार सभी बीमाकर्ता को है परंतु यदि आप समय से पहले अपनी LIC Policy बंद करवाते हैं तो आपको अपने बीमा में भुगतान किए गए Premium की पूरी राशि नहीं मिल पाएगी।

इसलिए Experts, का कहना यह है कि कम से कम अपने LIC Policy को 3 वर्षों के लिए जरूर चालू रखें ताकि आपको अपने Policy भुगतान की कुछ Surrender Value प्राप्त हो पाए। Policy को बंद करने पर आपको आपके Policy भुगतान के आधार पर जो पैसा वापस मिलता है उसे ही Surrender Value कहते हैं।

इसे भी पढे:
> सबसे Easy तरीका Nominee चेंज करने के लिए।
> जाने NEFT Form कहा प्रयोग होता है, और इसे कैसे भरते है।

LIC Policy Surrender करने की Value कैसे कैलकुलेट की जाती है?

LIC Policy Surrender करने के लिए LIC द्वारा कुछ नियम बनाए गए हैं।

  • यदि आप 3 साल होने से पहले ही अपने Policy को बीच में बंद करवा देते हैं तो आपको अपने Policy भुगतान की कोई भी राशि प्राप्त नहीं होगी।
  • यदि आप अपने Policy के 3 साल पूरे होने के बाद Policy Surrender करवाते हैं तो आपको भुगतान की गई कुल Premium राशि का 30% Value जरूर प्राप्त होगा।
  • यदि आप 3 वर्ष से अधिक अपनी बीमा Policy को चलाते हैं और 4 वर्ष होने से पहले ही अपने बीमा Policy को Surrender करवा देते हैं तो आपको कुल भुगतान की गई Premium राशि का 80% भुगतान किया जाएगा।

इसके अलावा यदि आप अपने बीमा Policy को 7 वर्ष होने तक Surrender करवाते हैं तो आपको कुल भुगतान की गई Premium राशि का 100% भुगतान किया जाएगा।

LIC Policy Surrender करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

यदि आप अपनी LIC Policy Surrender करना चाहते हैं तो आपके पास कुछ प्रमुख दस्तावेजों का होना आवश्यक है। Policy Surrender करवाते समय आपको दस्तावेज के साथ साथ एक letter भी देना होगा जिसमें आपको Policy Surrender करवाने का कारण बताना होगा।

  • ओरिजिनल Policy बांड दस्तावेज
  • पहचान प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता डिटेल
  • LIC Policy Surrender फॉर्म 5074.
  • LIC का एनईएफटी फॉर्म (यदि आपके पास Surrender फॉर्म नहीं है)
  • एक कैंसिल चेक
  • Hand Written letter जिसमें LIC Surrender करने का कारण बताया गया हो
  • Surrender Value Payment की Request form

एलआईसी पॉलिसी बंद कैसे करे | LIC policy kaise band kare

यदि आप अपनी LIC Policy बंद करना चाहते हैं तो आपको इस लेख में बताए गए सभी दस्तावेजों को लेकर LIC ऑफिस जाना होगा जहां पर आप LIC ऑफिसर के मैनेजर से मिलकर अपनी LIC Policy को Surrender करने के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

यदि आप यह सोच रहे हैं कि ऑनलाइन LIC Policy Surrender किया जा सकता है तो आप ऐसा नहीं कर सकते हैं। अभी तक LIC ने इस तरह की कोई भी प्रक्रिया शुरू नहीं की है जिसके माध्यम से आप अपनी Policy को ऑनलाइन बंद करवा सके। यदि आपको LIC Policy Surrender करवाना है तो आपको अपने सभी दस्तावेजों को लेकर LIC Policy ऑफिस जाना होगा और वहां से सभी प्रक्रियाओं को पूरा करना होगा।

आपके एलआईसी पॉलिसी सरेंडर करने के अप्लाई करने के पश्चात करीब 7 से 10 दिनों के अंदर आपका एलआईसी पॉलिसी सरेंडर आपके खाते में वापस भेज दिया जाएगा।

LIC Policy Surrender क्यों नहीं करनी चाहिए

  • यदि आप LIC Policy बीच में ही बंद करवाते हैं तो आप अपना लाइफ कवर की सुरक्षा को देंगे।
  • यदि आप अपना LIC Policy बीच में ही Surrender करवा देते हैं तो इससे आपको नुकसान होगा क्योंकि आपको LIC Policy बंद करवाते समय केवल कुछ ही Surrender Value का भुगतान किया जाता है। जिससे कि आपका किया हुआ आधा से ज्यादा Premium भुगतान नुकसान हो जाता है।
  • जैसे जैसे आपकी Policy परिपक्व होती जाती है वैसे ही Policy का नियम भी बढ़ता जाता है। लेकिन यदि आप अपने Policy को बीच में ही बंद करवा देते हैं तो आपको नुकसान होता है और यदि आप दोबारा Policy शुरू करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए अधिक खर्च करना पड़ेगा।
इसे भी पढे:
> इन 3 तरीके से अपने बंद पड़ी LIC पालिसी को फिर से चालू करे 
> आप LIC के पॉलिसी धारक है तो आपको LIC के फायदे और नुकसान के बारे में जरूर पता होना चाहिए

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने आपको बताया LIC policy kaise band kare? उम्मीद है कि इस लेख के माध्यम से आपको LIC Policy Surrender करने से संबंधित सभी जानकारियां मिल पाई होंगी। यदि आपको इस लेख से संबंधित कोई प्रश्न है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं।

एलआईसी से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी पाने के लिए हमसे जुड़े।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Please Follow On Instagram instagram

Agent सहायता

Agent सहायता मे आपका स्वागत है मेरे एजेंट दोस्तों और भाइयो !! इस ब्लॉग मे हम आपको भारतीय जीवन बीमा निगम से जुड़े हर सवालों और समस्याओ का हल देने की कोशिश करते है। जैसे की नई प्लान के बारे मे, फॉर्म कैसे भरे, फॉर्म डाउनलोड कैसे करे, प्रीमियम कैल्क्यलैट कैसे करे। अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमारे Telegram चैनल को जरूर जॉइन करे।

Leave a Comment