FUP FULL FORM IN LIC क्या होता है और इसे EASY तरिके से कैसे चेक करे ?

एलआईसी से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी पाने के लिए हमसे जुड़े।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Please Follow On Instagram instagram

नमस्कार पाठकों, आज के लेख में हम जानेंगे कि FUP क्या है FUP FULL FORM IN LIC क्या होता है, FUP के फायदे और नुकसान क्या होता है और इससे कैसे बचा जा सकता है। आज के समय मे एलआईसी लगभग हर किसी के पास है और कभी कभी ऐसा होता है की पैसे न होने के कारण पॉलिसी लैपस हो जानती है वही से FUP की शुरुआत होती है तो चलिए शुरू करते है और जानते है की FUP क्या होता है और FUP Full Form क्या होता है।

Agent सहायता से सोशल मीडिया पर भी जुड़े।
हमारे Telegram चैनल से जुड़े >>> अभी जॉइन करे
हमारे WhatsApp ग्रुप से जुड़े >>> अभी जॉइन करे

FUP क्या है?

LIC FUP एक तरीके से Indicator होता है जो यह बताता है कि आपकी किश्त भरने का समय पूरा हो गया है और आपने अपनी पॉलिसी की किश्त नहीं भरी है। अगर बात करे की fup meaning in lic क्या होता है तो मै आपको थोड़ा डीटेल मे समझाने की कोसी करता हु।

fup full form in lic in hindi

जब आप पॉलिसी लेने के बाद अपनी लगातार सारी किश्तें भरते रहते है और पहली कोई एक किश्त समय से नहीं भर पाते है तो उस महीने की किश्त FUP में परिवर्तित करी जाती है।

मान लीजिए आपके अपने लिए एलआईसी से अपना एक पॉलिसी ले रखा है और आप की पॉलिसी छमाही है मतलब की आपको हर 6 महीने पर जमा करना होता है। अब मान लीजिए की पहली किस्त 1 जनवरी 2022 मे जमा कर चुके है लेकिन पैसे न होने की वजह आप अपनी दूसरी किस्त नहीं जमा कर पाए जो की 1 जुलाई 2022 को करनी थी।

अब आपने 1 जुलाई 2022 से अपनी किस्त जमा नहीं किया ऐसे ही आपने करते करते 1 जनवरी 2023 तक जमा नहीं किया तो इस केस मे जब से आपने अपनी पॉलिसी की किस्त जमा करनी छोड़ी है यानि की 1 जुलाई 2022 यही आपका FUP डेट कहलाता है।

FUP Date Means का मतलब ये हुआ की जबसे आपने अपने एलआईसी पॉलिसी की किस्त जमा करनी बंद की हिय वही आपका FUP डेट कहलाता है।

इसे भी पढे:
> LIC मे BOC का फुल फॉर्म क्या होता है और इसका मतलब क्या है?

> LIC मे FUP का फुल फॉर्म क्या होता है और इसका मतलब क्या है?

FUP FULL FORM IN LIC क्या है | fup full form in lic in hindi

आप में से बहुत सारे लोग FUP का Full Form जानना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि FUP फुल फॉर्म इन LIC का मतलब ये होता है:

F – First

U – Unpaid

P – Premium

FUP का full form First Unpaid Premium है और इसी को FUP Full Form in Hindi मे पहला बकाया किस्त भी बोला जाता है।

उदहारण-

सोचिये आपने एक पॉलिसी ली है और आप उसकी हर महीने सही से किश्त का भुगतान कर रहे है। आपने लगभग 9 महीनों की किश्ते समय पर भरी है और किसी कारण से आप 10वीं किश्त समय पर नहीं भर पाए। तो जो महीना उस 10वीं किश्त के समय आएगा वह महीना आपका FUP होगा और वही तारिक आपकी FUP Date होगी उमीद है की अब आपको समझ मे आ गया होगा क्युकी अभी तक मैंने आपको दो उदाहरण देकर समझाया है।

आशा करते है FUP FULL FORM IN LIC आपको समझ आया होगा।

इसे भी पढे:
> LIC मे SUC का फुल फॉर्म क्या होता है और इसका मतलब क्या है?

> LIC मे ICMS का फुल फॉर्म क्या होता है और इसका मतलब क्या है?

FUP के नुकसान क्या है

FUP का नुकसान यह है कि यदि आपकी एलआईसी की पॉलिसी monthly है तो इसमे आपको 15 का ग्रैस पीरीअड दिया जाता है और आपका FUP बकाया राशि है तो आपकी किश्त भरने की अंतिम तारीख से लेकर अगले 15 दिनों के भीतर आपको अपनी किश्त भरनी होती है वरना आप की किश्त पर 9.15% का जुर्माना लगेगा और 15 दिन बाद आपको आपकी (किश्त + 9.15%) का जुर्माना भी भरना होगा।

FUP in LIC में 15 दिनों का एक महिना गिना जाता है और FUP में हर महीने आपको 9.15% का जुर्माना आपकी पूर्व बकाया राशी के साथ चुकाना पड़ता है।

पर वही अगर आपकी एलआईसी की पॉलिसी Quaterly, Half Yearly या फिर Yearly है तो इसमे आपको 30 दिनों का ग्रैस पीरीअड दिया जाता है जिसके अंदर अगर आप अपनी किस्त को जमा करते है तो आपको किसी भी प्रकार का कोई लेट फीस नहीं देना पड़ता है।

मान लीजिए आपका ग्रैस पीरीअड भी खत्म होने वाल है और एलआईसी की ब्रांच अगर उस दिन बंद है और वही आपका लास्ट तारिक भी है तो इस केस मे आप अनलाइन भी एलआईसी की किस्त जमा कर सकते है।

FUP से कैसे बचें?

इसके लिए आपको अपने ग्रेस पीरियड में आपको अपनी किश्त जमा करवानी होती है। जो 15 दिन आपको आपकी किश्त के अंतिम महीने के बाद मिलते है उन्हें ग्रेस पीरियड कहा जाता है।

इसे भी पढे:
> LIC मे DAB का फुल फॉर्म क्या होता है?

> LIC मे PWB का फुल फॉर्म क्या होता है?

Conclusion

आज के इस पोस्ट में हमने FUP FULL FORM IN LIC और FUP Meaning in LIC in Hindi और FUP के बारे में पूरी जानकारी देने की कोसी की है अगर ये पोस्ट आप लोगों को पसंद आया हो तो इसे अपने एलआईसी एजेंट मित्रों के साथ जरूर शेयर करे ताकि हमारी पोस्ट fup फुल फॉर्म इन हिंदी को वो लोग भी पढ़ सके और जानकारी प्राप्त कर सके। अगर इस पोस्ट मे ऐसा कुछ है जो की FUP के बारे मे हमने कवर नहीं किया हो तो आप हमे कमेन्ट करके जरूर बताए ताकि हम इस पोस्ट को और अपडेट करे और आप लोगों की मदद कर सके।

तो चलिए दोस्तों आप लोगों से मिलते है किसी और नए पोस्ट के साथ तब तक के लिए आप भी अपनी लाइफ मे पैसे बनाने के बारे मे प्लान बनाइये और पैसे कमाइए धन्यवाद।

Agent सहायता से सोशल मीडिया पर भी जुड़े।
हमारे Telegram चैनल से जुड़े >>> अभी जॉइन करे
हमारे WhatsApp ग्रुप से जुड़े >>> अभी जॉइन करे

FAQ’s

1. what is fup date in lic policy

FUP डेट वह डेट होती है जब से आपने अपने एलआईसी पॉलिसी की किस्त जमा करना बंद किया है।

2. fUP date meaning in hindi

FUP का मतलब होता है First Unpaid Premium आर इसी को हिन्दी मे पहला बकाया किस्त भी कहते है।

3. एलआईसी पॉलिसी में एफयूपी का अर्थ क्या है?

एलआईसी पॉलिसी मे एफयूपी का अर्थ First Unpaid Premium यानि की पहला बकाया किस्त होता होता है। इसके ऊपर मैंने पूरा पोस्ट लिखा है आप इस पोस्ट को जरूर पढे।

एलआईसी से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी पाने के लिए हमसे जुड़े।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Please Follow On Instagram instagram

Agent सहायता

Agent सहायता मे आपका स्वागत है मेरे एजेंट दोस्तों और भाइयो !! इस ब्लॉग मे हम आपको भारतीय जीवन बीमा निगम से जुड़े हर सवालों और समस्याओ का हल देने की कोशिश करते है। जैसे की नई प्लान के बारे मे, फॉर्म कैसे भरे, फॉर्म डाउनलोड कैसे करे, प्रीमियम कैल्क्यलैट कैसे करे। अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमारे Telegram चैनल को जरूर जॉइन करे।

Leave a Comment