PWB Full Form In LIC | PWB का फुल फॉर्म क्या होता है? 

एलआईसी से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी पाने के लिए हमसे जुड़े।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Please Follow On Instagram instagram

PWB Full Form in LIC: जब भी कोई माता-पिता अपने बच्चों के लिए एलआईसी पॉलिसी लेते हैं, तो उन्हें अक्सर PWB rider के बारे में सुनने को मिलता है, लेकिन अक्सर माता-पिता pwb full form in lic के बारे में समझ नहीं पाते जिसके कारण वे इस राइडर का लाभ नहीं उठा पाते हैं।

इसलिए आज के लेख में हम pwb full form के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे, ताकि जो भी पॉलिसी धारक अपने बच्चों के लिए पॉलिसी करवा रहे हैं, वह इस राइडर का बेनिफिट उठा सके।

LIC में PWB फुल फॉर्म क्या होता है? | PWB Full Form in LIC

LIC के अंतर्गत उपयोग किए जाने वाले शब्द PWB का Full form Premium Waiver Benefit होता है। यह एक राइटर बेनिफिट है, जो केवल बच्चों के लिए ही होता है। Premium Waiver Benefit का हिंदी मतलब प्रीमियम में छूट लाभ होता है।

प्रीमियम वेबर बेनिफिट क्या होता है?

PWB एक ऐसा राइटर बेनिफिट है, जो कोई भी माता-पिता अपने बच्चों के लिए ले सकते हैं। इस Rider Benefit के अंतर्गत यदि पिता की मृत्यु बीमा पॉलिसी के बीच में हो जाती है और किसी कारण से बच्चा अपने पॉलिसी का प्रीमियम नहीं भर पाता है तो एलआईसी द्वारा उस पॉलिसी की प्रीमियम माफ कर दी जाएगी और उस एलआईसी पॉलिसी का बेनिफिट बच्चे को दिया जाएगा।

इसे भी पढे:
> FUP का फुल फॉर्म क्या होता है।
> BOC का फुल फॉर्म क्या होता है।

इसलिए प्रीमियम वेवर बेनिफिट लगभग सभी माता-पिता को लेना चाहिए जिससे कि उनके जाने के बाद भी उनके बच्चों को सभी सुविधाएं मिल पाए।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने pwb full form in lic के बारे में जानकारी प्राप्त की। उम्मीद है कि इस लेख के माध्यम से आपको Premium Waiver Benefit के बारे में सभी जानकारियां मिल पाई होंगी। यदि आप एल आई सी से संबंधित कोई अन्य जानकारी पाना चाहते हैं तो हमें कमेंट करके बताएं।

FAQ’s 

1. LIC PWB rider age limit क्या है?

एलआईसी के अंतर्गत PWB राइडर की age limit 18 वर्ष से 55 वर्ष है।

2. PWB rider क्या कवर करता है?

PWB rider बीमा प्रीमियम राशि में छूट का लाभ प्रदान करता है।

3. LIC में PWB द्वारा क्या मतलब है?

LIC में PWB का मतलब प्रीमियम वेवर बेनिफिट यानी प्रीमियम छूट में लाभ है।

4. प्रीमियम बेनिफिट क्या है?

जब किसी पॉलिसी धारकों को उनके प्रीमियम जमा करने में छूट मिलता है या उन्हें आगे प्रीमियम भरने की जरूरत नहीं होती है तो यह प्रीमियम बेनिफिट कहलाता है।

एलआईसी से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी पाने के लिए हमसे जुड़े।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Please Follow On Instagram instagram

Agent सहायता

Agent सहायता मे आपका स्वागत है मेरे एजेंट दोस्तों और भाइयो !! इस ब्लॉग मे हम आपको भारतीय जीवन बीमा निगम से जुड़े हर सवालों और समस्याओ का हल देने की कोशिश करते है। जैसे की नई प्लान के बारे मे, फॉर्म कैसे भरे, फॉर्म डाउनलोड कैसे करे, प्रीमियम कैल्क्यलैट कैसे करे। अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमारे Telegram चैनल को जरूर जॉइन करे।

Leave a Comment