LIC में BOC का मतलब क्या होता है पूरी जानकारी पढ़े | bOC full form in lIC in hindi

एलआईसी से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी पाने के लिए हमसे जुड़े।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Please Follow On Instagram instagram

नमस्कार पाठकों, आज के लेख में हम boc full form in lic in hindi के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करेंगे। मित्रों, आज के लेख में हम जानेंगे “BOC का full form क्या होता है”, और BOC किस लिए काम में लिया जाता है। LIC के संदर्भ में BOC का क्या मतलब है।

तो आइये जानते है-

BOC क्या है

boc full form in lic in hindi
image credit goes to scribd

मित्रों BOC को हम एक टोकन नम्बर से समझ सकते है कि जब एक प्रस्तावक अपने लिए एक नए पालिसी प्रपोजल की मांग करता है तो वह पालिसी उसे तुरंत नहीं दी जाती है। उसके लिए सबसे पहले प्रस्तावक को काश counter पर एक निश्चित मात्रा में पैसे जमा करवाने होते है और इसके बाद counter पर से उन्हें एक रसीद दी जाती है जिसमे एक यूनिक नम्बर और उस दिन की तारीख होती है जिस दिन उस प्रस्तावक को वह पालिसी दी जाएगी।

प्रस्तावक अपनी जरूरतों के अनुसार जमा करी गयी धनराशि को नए प्रपोजल के समय एडजस्ट कर सकता है। LIC में एम्प्लायर और कर्मचारियों के स्कीम के लिए यह बहुत लाभकारी है।

BOC का full form क्या है?

मित्रों अब आपको boc full form in lic in hindi का जवाब मिलेगा।

B = Branch

O = Office

C = Collection

BOC का full form Branch Office Collection ये एक सबसे अलग नंबर है जो LIC में proposal के लिए काम आता है। उस यूनिक नम्बर को ही BOC नम्बर कहा जाता है।

इसे भी पढ़े  : FUP FULL FORM IN LIC क्या होता है और इसे EASY तरिके से कैसे चेक करे ?

BOC की सीमा क्या है

लेकिन इसकी एक सीमा यह भी है कि, एक जारी किया गया BOC नम्बर केवल पॉलिसी holder के प्रपोजल के लिए ही काम में लिया जा सकता है और इसे किसी भी थर्ड पार्टी प्रपोजल के लिए काम में नहीं लिया जा सकता है।

Conclusion

तो आज के लेख में boc full form in lic hindi मे जाना है। यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आई तो कृपया इसे अपने मित्रों तक जरूर शेयर करे।

धन्यवाद!

एलआईसी से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी पाने के लिए हमसे जुड़े।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Please Follow On Instagram instagram

Agent सहायता

Agent सहायता मे आपका स्वागत है मेरे एजेंट दोस्तों और भाइयो !! इस ब्लॉग मे हम आपको भारतीय जीवन बीमा निगम से जुड़े हर सवालों और समस्याओ का हल देने की कोशिश करते है। जैसे की नई प्लान के बारे मे, फॉर्म कैसे भरे, फॉर्म डाउनलोड कैसे करे, प्रीमियम कैल्क्यलैट कैसे करे। अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमारे Telegram चैनल को जरूर जॉइन करे।

Leave a Comment