ICMS का फूल फॉर्म क्या होता है? | iCMS full form in lic

ICMS full form in lic: हेलो दोस्तों, आज के इस लेख में हम icms के फूल फॉर्म के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे। आपने कई बार एलआईसी पॉलिसी क्लेम करते समय ICMS का नाम सुना होगा परंतु आप नहीं समझ पाते हैं कि यह ICMS क्या है? तो अब आपको घबराने की जरूरत नहीं है।

क्योंकि, आज के इस लेख में हम ICMS full form in lic के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने वाले हैं। साथ ही हम यह भी जानेंगे कि ICMS क्या है? तो चलिए शुरू करते हैं।

ICMS फुल फॉर्म क्या है? | ICMS full form in lic in hindi

ICMS का फुल फॉर्म इंश्योरेंस क्लेम मैनेजमेंट सिस्टम (Insurance Claim Management System) होता है। इंश्योरेंस क्लेम मैनेजमेंट सिस्टम को हिंदी में बीमा दावा प्रबंधन प्रणाली कहां जाता है।

चलिए अब समझते हैं कि ICMS क्या है? तो यह इंश्योरेंस क्लेम मैनेजमेंट सिस्टम एक प्रकार का सॉफ्टवेयर होता है जिसके माध्यम से बीमा करता और कुछ बीमा एजेंसी अपने ग्राहकों के Claim को मैनेज करती है।

इसे भी पढे:
> LIC MDRT क्या होता है?
> LIC एजेंट को MDRT बनने पर क्या फायदे होते है।

ICMS के माध्यम से सभी क्लेम की जानकारी प्राप्त करना और मूल्यांकन करना आसान हो जाता है। बीमा दावा प्रबंधन प्रणाली मुख्य रूप से एक Centralized Record System के साथ सभी Claim के मूल्यांकन करने के लिए आवश्यक सूचना की सुविधा प्रदान करते हैं।

FAQ’s

1. ICMS in LIC क्या होता है?

उत्तर – एलआईसी में ICMS का मतलब इंश्योरेंस क्लेम मैनेजमेंट सिस्टम है।

2. हिंदी में ICMS क्या होता है?

उत्तर – हिंदी में ICMS को बीमा दावा प्रबंधन प्रणाली कहते हैं।

Leave a Comment