एलआईसी मे सरेन्डर वैल्यू क्या होती है? | LIC ki surrender value kya hai

एलआईसी से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी पाने के लिए हमसे जुड़े।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Please Follow On Instagram instagram

कई बार ऐसा होता है कि लोगों द्वारा LIC लिया जाता है परंतु किसी कारण वश वे अपनी LIC को बीच में ही बंद करा देते हैं। जिसे LIC Surrender करना कहते हैं। और LIC Surrender करने पर LIC द्वारा कुछ Surrender Value भी दिया जाता है। परंतु कई लोगों को यह जानकारी नहीं है कि LIC ki surrender value kya hai? और इसे कैसे Calculate  किया जाता है।

इसलिए आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि LIC ki surrender value kya hai? और इसे LIC किस तरह से Calculate करती है? साथ ही हम आपको LIC की Surrender Value के नियमों से भी अवगत कराएंगे।

Agent सहायता से सोशल मीडिया पर भी जुड़े।
हमारे Telegram चैनल से जुड़े >>> अभी जॉइन करे
हमारे WhatsApp ग्रुप से जुड़े >>> अभी जॉइन करे

LIC की Surrender Value क्या है? (lic ki surrender value kya hai)

LIC की Surrender Value वह राशि होती है जो policyholder को Policy बंद करने पर प्रदान की जाती है। LIC के तहत जब भी पॉलिसीधारक अपने किसी Policy को Surrender करता है तो उसे भुगतान किए गए पैसे का एक हिस्सा Premium के रूप में वापस दिया जाता है। यही Surrender Value कहलाता है।

LIC Surrender Value बीमाकर्ता को तभी भुगतान किया जाता है जब बीमाकर्ता ने पूरे 3 साल तक अपने Policy के Premium का भुगतान किया हो।

हालांकि पॉलिसीधारक अपने Policy को कभी भी Surrender कर सकता है और Policy Surrender करने के बाद कंपनी द्वारा पॉलिसीधारक को Surrender Value का भुगतान कर दिया जाता है और इसके बाद Policyholder की coverage को भी समाप्त कर दिया जाता है।

किसी भी एलआईसी पॉलिसी को सरेन्डर करने के कुछ नियम और शर्ते होती है इसलिए आपको इसके प्रोसेस को फॉलो करना ही होगा।

इसे भी पढे:
> LIC हेल्थ इन्श्योरेन्स क्या होता है और इसको करवाने के क्या-क्या फायदे है।

> एलआईसी आनंदा पोर्टल क्या है और इसके द्वारा किसी का इन्श्योरेन्स कैसे करे?

Surrender Value के प्रकार (Types of Surrender Value)

LIC के तहत मुख्य 2 प्रकार के Surrender Value होते हैं।

  1. गारंटीकृत समर्पण मूल्य (Guaranteed Surrender Value)
  2. विशेष समर्पण मूल्य (Special Surrender Value)

1. गारंटीकृत समर्पण मूल्य

Guaranteed Surrender Value का अर्थ यह है कि इसमें LIC द्वारा आपको गारंटी दी जाती है कि जब आप अपना Policy Surrender करते हैं तो आपको Surrender Value जरूर भुगतान किया जाएगा परंतु इसमें भी कुछ नियम एवं शर्तें लागू होती हैं।

LIC इंडिया के अनुसार, “अगर कोई बीमा करता अपने Policy को 3 साल के बाद Surrender करता है तो उसे गारंटी के रूप में कुछ Surrender Value प्रदान की जाती है।” एलआईसी का सरेंडर वैल्यू नीचे दिए गए सूत्र के अनुसार कैलकुलेट कर सकते है –

Surrender Value = 30% × भुगतान किया गया कुल Premium

2. विशेष समर्पण मूल्य

LIC इंडिया के अनुसार, “यदि कोई बीमाकर्ता 3 साल परंतु 4 साल से कम समय में अपना Policy Surrender करता है तो उसे LIC द्वारा परिपक्वता बीमा राशि (Maturity Sum Assured) का 80% भुगतान किया जाता है।

इसके बाद यदि कोई बीमाकर्ता 4 साल लेकिन 5 साल से कम समय में अपनी Policy Surrender करता है तो उसे परिपक्वता बीमा राशि का 90% का Surrender Value भुगतान किया जाता है।

इसके अलावा यदि कोई पॉलिसीधारक 5 साल या उससे अधिक सालों के लिए अपने Premium का भुगतान करता है और उसके बाद अपनी Policy Surrender करना चाहता है तो उसे अपनी परिपक्वता बीमा राशि का 100% Surrender Value दिया जाएगा।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने आपको बताया कि LIC ki surrender value kya hai? और इसके क्या नियम एवं शर्ते हैं। उम्मीद है कि इस लेख के माध्यम से आप LIC की Surrender Value से संबंधित सही जानकारी प्राप्त कर पाए होंगे। यदि आपको इस लेख से संबंधित कोई प्रश्न है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

Agent सहायता से सोशल मीडिया पर भी जुड़े।
हमारे Telegram चैनल से जुड़े >>> अभी जॉइन करे
हमारे WhatsApp ग्रुप से जुड़े >>> अभी जॉइन करे

FAQ’s

1. पॉलिसी सरेंडर करने पर कितना पैसा मिलता है?

उत्तर – पॉलिसी सरेंडर करने पर lic पॉलिसीधारक को सरेंडर वैल्यू प्रदान करती है जिसकी जानकारी इस लेख में बताई गयी है।

2. एलआईसी का सरेंडर वैल्यू कैसे कैलकुलेट किया जाता है?

उत्तर – एलआईसी का सरेंडर वैल्यू आपकी एलआईसी पॉलिसी और सरेंडर करने की तिथि के हिसाब से कैलकुलेट की जाती है। इसकी जनकरी हमने इस लेख मे दी है।

एलआईसी से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी पाने के लिए हमसे जुड़े।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Please Follow On Instagram instagram

Agent सहायता

Agent सहायता मे आपका स्वागत है मेरे एजेंट दोस्तों और भाइयो !! इस ब्लॉग मे हम आपको भारतीय जीवन बीमा निगम से जुड़े हर सवालों और समस्याओ का हल देने की कोशिश करते है। जैसे की नई प्लान के बारे मे, फॉर्म कैसे भरे, फॉर्म डाउनलोड कैसे करे, प्रीमियम कैल्क्यलैट कैसे करे। अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमारे Telegram चैनल को जरूर जॉइन करे।

Leave a Comment