LIC  मे सरेन्डर के लिए ऐप्लकैशन कैसे लिखे | LIC Surrender Application Letter In Hindi

एलआईसी से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी पाने के लिए हमसे जुड़े।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Please Follow On Instagram instagram

LIC Surrender Application Letter in Hindi: कई बार पॉलिसी धारकों को अपनी एलआईसी पॉलिसी सरेंडर करवाने की जरूरत पड़ती है और इसके लिए उन्हें एक Application letter भी लिखना पड़ता है। लेकिन पॉलिसी धारक या नहीं जानते हैं कि lic surrender application letter कैसे लिखें जिसके कारण उनका एप्लीकेशन कई बार रिजेक्ट भी हो जाता है।

तो चलिए आज के इस लेख के माध्यम से हम lic surrender application letter in hindi लिखना सीखते हैं। और साथ ही यह समझते हैं कि इस एप्लीकेशन लेटर के साथ पॉलिसी सरेंडर करने के लिए किन दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ती है।

एलआईसी सरेंडर एप्लीकेशन क्या होता है? | LIC Surrender Application Letter in Hindi 

LIC Surrender Application Letter in Hindi लिखने से पहले हम एलआईसी सरेंडर एप्लीकेशन के बारे में और इसके महत्व को जान लेते हैं। जब कोई पॉलिसी धारक अपनी LIC पॉलिसी को बीच में ही रोक देता है और पैसों को निकलवाने के लिए आवेदन लिखता है तो इसे ही lic surrender application कहते हैं।

इसे भी पढे:
> एलआईसी मे सरेन्डर वलए क्या होता है।
> एलआईसी का सरेन्डर फॉर्म कैसे भरे।

एलआईसी पॉलिसी सेरेंडर करने के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखें? | LIC policy surrender application letter format in Word)

हम यहां आपको LIC policy surrender application के बारे में जानकारी दे रहे हैं जिसका उपयोग करके आप अपनी सरेंडर एप्लीकेशन लेटर को लिख सकते हैं।

दिनांक …………….

सेवा में,

श्रीमान शाखा प्रबंधक

भारतीय जीवन बीमा निगम

शाखा ……………. शाखा संख्या …………….

विषय – पॉलिसी नंबर ……………. के समर्पण करने के संबंध में

महोदय,

मैं ……………. हूं। मेरी बीमा पॉलिसी ……………. आप की शाखा में ……………. सालों से चल रही है। लेकिन अब मैं अपनी पॉलिसी को समर्पण करना चाहता हूं, क्योंकि मेरी आर्थिक स्थिति ठीक ना होने के कारण मैं अपनी बीमा पॉलिसी के प्रीमियम का भुगतान करने में असमर्थ हूं।

चूंकि मेरी आर्थिक स्थिति ठीक ना होने के कारण मुझे रुपयों की अत्यंत आवश्यकता है। अतः मेरा आपसे यह निवेदन है कि मेरी पॉलिसी को सरेंडर करवाकर समर्पण मूल्य मेरे बैंक खाते में भुगतान करने की कृपा करें।

मैंने प्रार्थना पत्र के साथ अन्य आवश्यक दस्तावेजों (पॉलिसी बॉन्ड, फॉर्म 5074, बैंक पासबूक, NEFT फॉर्म, इंटरव्यू फॉर्म) को भी संलग्न किया है। कृपया मेरी पॉलिसी को सरेंडर करने की प्रक्रिया जल्द से जल्द शुरू करें। इसके लिए मैं आपका सदा आभारी रहूंगा।

धन्यवाद

भवदीय

पॉलिसी धारक का नाम…………….

पॉलिसी धारक के हस्ताक्षर…………….

पॉलिसी संख्या…………….

पता…………….

मोबाइल नंबर…………….

दिनांक…………….

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने एलआईसी सरेंडर एप्लीकेशन लेटर इन हिंदी के बारे में जाना। उम्मीद है कि इस लेख के माध्यम से आपको पॉलिसी सरेंडर करने से संबंधित आवश्यक दस्तावेजों की भी जानकारी मिल पाई होगी। यदि आप एलआईसी से संबंधित कोई अन्य जानकारियां पाना चाहते हैं तो हमें कमेंट करें।

FAQ’s 

1. एलआईसी पॉलिसी सरेंडर कैसे करें?

एलआईसी पॉलिसी सरेंडर करने के लिए सबसे पहले एप्लीकेशन लेटर लिखे और इसके साथ सेरेंडर फॉर्म को भरे। अब सभी दस्तावेजों को अपने एलआईसी ब्रांच में जमा कर दें और इस प्रकार आपकी पॉलिसी सरेंडर हो जाएगी।

2. एलआईसी पॉलिसी समर्पण करने के लिए आवेदन कैसे लिखें?

इस लेख में एलआईसी पॉलिसी समर्पण करने के लिए आवेदन लिखने की प्रक्रिया और फॉर्मेट बताई गई है कृपया ले को पूरा पढ़े।

3. 3. क्या मैं 1 साल बाद अपनी पॉलिसी सरेंडर कर सकता हूं?

यह आपके बीमा पॉलिसी के ऊपर निर्भर करता है कि आप कितने साल में अपनी एलआईसी पॉलिसी सरेंडर कर सकते हैं। इसकी जानकारी आपके आप एलआईसी बांड में दी गई होती है।

4. Policy Surrender letter format बताइए।

यदि आप पॉलिसी सेरेंडर लेटर फॉरमैट के बारे में जानना चाहते हैं तो इस लेख में हमने विस्तारपूर्वक फॉर्मेट की जानकारी दी है।

एलआईसी से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी पाने के लिए हमसे जुड़े।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Please Follow On Instagram instagram

Agent सहायता

Agent सहायता मे आपका स्वागत है मेरे एजेंट दोस्तों और भाइयो !! इस ब्लॉग मे हम आपको भारतीय जीवन बीमा निगम से जुड़े हर सवालों और समस्याओ का हल देने की कोशिश करते है। जैसे की नई प्लान के बारे मे, फॉर्म कैसे भरे, फॉर्म डाउनलोड कैसे करे, प्रीमियम कैल्क्यलैट कैसे करे। अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमारे Telegram चैनल को जरूर जॉइन करे।

Leave a Comment