LIC SIP मे इन्वेस्ट करने का सबसे आसान तरीका जाने | lIC me sip kaise kare

एलआईसी से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी पाने के लिए हमसे जुड़े।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Please Follow On Instagram instagram

नमस्कार दोस्तों, आजकल लोग यह ज़्यादातर सर्च कर रहे है की lIC me sIP kaise kare क्यूंकी कई लोग LIC की SIP प्लान में निवेश करना चाहते हैं। लेकिन LIC MF SIP में invest करने के लिए LIC MF funds की भी जानकारी होना आवश्यक है। इसीलिए आज के इस लेख में हम LIC के कुछ बेस्ट SIP प्लान कि सूची के बारे में जानने वाले हैं जिनमें आप निवेश कर सकते हैं। साथ ही हम LIC मे SIP kaise Kare की प्रक्रिया को भी विस्तार पूर्वक समझेंगे।

LIC का SIP प्लान क्या है? | what is lIC SIP

SIP का फुल फॉर्म सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान होता है। इसके अंतर्गत हम भविष्य में लाभ कमाने की आशा को लेकर म्युचुअल फंड्स में निवेश करते हैं। इसे SIP प्लान इसीलिए कहा जाता है क्योंकि SIP के माध्यम से ही हम हर महीने म्युचुअल फंड्स में कुछ टुकड़ों टुकड़ों में पैसे जमा करते हैं।

कुछ समय तक जब आप लगातार SIP में पैसे जमा करते जाते हैं तो आपको कुछ सालों बाद इसका काफी ज्यादा प्रॉफिट देखने को मिलता है और आप को एकमुश्त राशि प्राप्त होती है।

अगर आप चाहे तो SIP Calculator का इस्तेमाल करके पता लगा सकते है की कितना इन्वेस्ट करने पर आपको कितना का रिटर्न मिलेगा।

इसे भी पढे:
> एलआईसी का Fixed Deposit प्लान क्या है और कैसे ले सकते है।
> एलआईसी का Health Insurance प्लान क्या है और कैसे ले सकते है।

LIC की SIP Mutual Funds

आप LIC की कई अलग-अलग प्लान में निवेश कर सकते हैं जिसमें से हम आपको यहां पर कुछ बेस्ट SIP प्लान के बारे में जानकारी दे रहे हैं।

  • LIC MF Large Cap Fund
  • LIC MF Multi Cap Fund
  • LIC MF Tax Plan
  • LIC MF Banking & Financial Services Fund
  • LIC MF Infrastructure Fund
  • LIC MF Exchange Traded Fund

LIC MF Large Cap Fund

LIC SIP Plan in Hindi मे देखा जाए तो LIC MF Large Cap Fund पहले नंबर पर आता है इस फंड की खासियत ये है की इसने 20 साल मे लगभग 16 फीसदी साला की देर के हिसाब से रिटर्न दिया है। उदाहरण के लिए अगर आपने इसमे 1 लाख रुपये इस प्लम मे इन्वेस्ट किया होता तो ये आपको 16 लाख रुपये रिटर्न दिया होता।

LIC MF Tax Plan

LIC MF Tax Plan इस प्लान की खासियत ये है की इसने 20 साल मे करीब 14 फीसदी सालाना का रिटर्न दिया है। इसमे अगर आपने 1 लाख रुपये इन्वेस्ट किया होता 14 लाख रुपये प्राप्त होते।

LIC MF Multi Cap Fund

LIC MF Multi Cap Fund अब अगर इस प्लान की बात करे तो इस प्लान ने 20 साल मे करीब 13 फीसदी का रिटर्न दिया है यानि की अगर आपने एक लाख रुपये इन्वेस्ट किया होता तो आपको पूरे 11 लाख रुपये रिटर्न मिलते।

LIC SIP में इन्वेस्ट कैसे करें। LIC me SIP kaise Kare

LIC के SIP प्लान में निवेश करने के लिए सबसे पहले आपको किसी ट्रेडिंग एप पर डीमेट अकाउंट खोलने की जरूरत होगी अगर आपने अभी तक डिमैट अकाउंट नहीं बनाया है तो अभी बना ले। यहां पर हम आपको Upstox द्वारा LIC में SIP करने की जानकारी दे रहे हैं। तो चलिए Step By step समझते हैं।

  • ध्यान रहे कि जब आप अपना डिमैट अकाउंट create कर रहे हैं तो उसी मोबाइल नंबर से क्रिएट करें जो मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड से लिंक है।
  • डीमेट अकाउंट क्रिएट हो जाने के बाद अब Upstox में लॉगिन करें।
  • लॉग इन करने के बाद आपके सामने एक होम पेज खुल कर आएगा। जहां पर सबसे नीचे आपको Discover के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक Simple Investing का विकल्प दिख रहा होगा, जिसमें आपको बाएँ से दायें की तरफ scroll करना है।
  • स्क्रोल करते ही आपके सामने Mutual Funds का ऑप्शन आ जाएगा, जहां पर Explore Funds और MF Portfolio लिखा होगा। इन दोनों ऑप्शन में से आपको Explore Funds विकल्प पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने कई सारे कंपनियों के फंड निकल कर आ जाएंगे, जिनमें से आपको LIC का Mutual Fund को सिलेक्ट कर लेना है। ऊपर दिए गए Mutual Funds में से आप अपनी सुविधा अनुसार किसी भी फंड का चुनाव कर सकते हैं।
  • अपनी मनपसंद फंड का चुनाव कर लेने के बाद जब आप उस Fund पर क्लिक करेंगे तो आपको दो ऑप्शन मिलेंगे Start SIP और One Time
  • तो जैसे कि हमें LIC की SIP में invest करना है तो हम Start SIP का विकल्प चुनेंगे।
  • अब आपको SIP में किस तरह से इन्वेस्ट करना है यह चुनना होगा। यानी कि आप Monthly इन्वेस्ट करना चाहते हैं या Yearly। इसके बाद आपको वह Date Select करनी है जिस दिन आप चाहते हैं कि हर महीने आपकी SIP का Amount Deduct हो।
  • अब आप को सबसे नीचे Amount के ऑप्शन पर क्लिक करना है और वह अमाउंट डालना है जिसे आप हर महीने या हर साल या 3 महीने पर invest करना चाहते हैं। जैसे- ₹500।
  • इसके बाद आपको बैंक डिटेल्स पर क्लिक करना है, जहां पर पहले से ही आपकी बैंक डिटेल्स निकल कर आ जाएंगी। क्योंकि डिमैट अकाउंट ओपन करते समय आपसे पहले ही आपकी बैंक डीटेल्स की जानकारियां ले ली जाती है।
  • अब आपको उसी बैंक डिटेल्स पर क्लिक करना है और उसके बाद Place Order पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद ही तुरंत आपके बैंक से वह अमाउंट डिडक्ट हो जाएगा, जितना Amount आपने सिलेक्ट किया था।
  • इस तरह अब हर महीने आपका अपना अमाउंट उसी तारीख को कटता जाएगा जो तारीख आपने सिलेक्ट की थी।
  • इसके बाद आपको सबसे नीचे View  Portfolio का भी ऑप्शन मिलेगा। जहां से आप अपनी Order history और SIP में इन्वेस्ट किए गए अमाउंट की जानकारी ले सकते हैं।
इसे भी पढे:
> एलआईसी का SIIP प्लान क्या है।
> एलआईसी का 5 साल मे पैसा डबल करने वाला प्लान कौन सा है।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने जाना कि LIC me SIP kaise Kare उम्मीद है कि इस लेख के माध्यम से आपको SIP करने की प्रक्रिया के बारे में पूरी जानकारी मिल पाई होगी और आप LIC के म्यूचुअल फंड में आसानी से निवेश भी कर पाएंगे। अगर अब भी आपको एलआईसी के आईपीओ मे इन्वेस्ट करने मे कोई दिक्कत आरही है तो आप मेरे से कमेन्ट करके पूछ सकते है।

FAQ’s

1. क्या एलआईसी के पास एसआईपी है?

जी हां, LIC के पास SIP है। जिस का संचालन LIC की सहायक कंपनी LIC म्यूचुअल फंड करती है। हमने इस लेख में कुछ बेहतरीन LIC SIP funds के बारे में जानकारी भी दी है।

2. SIP कितने साल का होता है?

SIP करने की कोई एक लिमिट नहीं होती है। आप SIP को अपनी सुविधानुसार 10 से 20 वर्षो तक भी continue कर सकते हैं। अगर आप हर महीने ₹500 की SIP से शुरुआत करते हैं और इसे लगातार 10 वर्षों तक continue रखते हैं तो आपको ₹1,16,000 तक का फायदा होता है और आपका fund बनता है।

3. LIC SIIP Plan with example समझाइए?

अक्सर कई लोग LIC के SIP प्लान और SIIP प्लान में कंफ्यूज हो जाते हैं। इसलिए हम आपको बता दें कि LIC का SIP प्लान एक तरह का म्युचुअल फंड है। और LIC का SIIP प्लान एक तरह के इंश्योरेंस पॉलिसी है, जो पॉलिसी धारक ले सकते हैं।

एलआईसी से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी पाने के लिए हमसे जुड़े।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Please Follow On Instagram instagram

Agent सहायता

Agent सहायता मे आपका स्वागत है मेरे एजेंट दोस्तों और भाइयो !! इस ब्लॉग मे हम आपको भारतीय जीवन बीमा निगम से जुड़े हर सवालों और समस्याओ का हल देने की कोशिश करते है। जैसे की नई प्लान के बारे मे, फॉर्म कैसे भरे, फॉर्म डाउनलोड कैसे करे, प्रीमियम कैल्क्यलैट कैसे करे। अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमारे Telegram चैनल को जरूर जॉइन करे।

Leave a Comment