अपने LIC पॉलिसी मे आधार कार्ड कैसे लिंक करे | lic me aadhar link kaise kare

एलआईसी से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी पाने के लिए हमसे जुड़े।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Please Follow On Instagram instagram

दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं आधार कार्ड आजकल एक सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज हो गया है। और यह दस्तावेज LIC पॉलिसी लेते समय भी बहुत जरूरी है। दोस्तों अगर आपने अभी तक अपने LIC पॉलिसी को आधार कार्ड से लिंक नहीं कराया है तो आप जल्द से जल्द इस प्रक्रिया को पूरा कर ले। लेकिन अगर आप नहीं जानते हैं कि LIC me Aadhar Link Kaise Kareतो आज का यह लेख आपके लिए उपयोगी साबित होने वाला है।

जी हां दोस्तों, आज हम इस लेख की मदद से जानेंगे कि How to Link Aadhar Card With LIC Policy तो आइए बिना देरी किए शुरू करते हैं।

LIC में आधार लिंक कैसे करें | LIC me Aadhar Link Kaise Kare

आप अपनी LIC पॉलिसी में ऑफलाइन के जरिए आधार कार्ड को लिंक कर सकते हैं। जिसकी प्रक्रिया हम विस्तारपूर्वक नीचे बता रहे हैं।

हालांकि कई कई लोग यह भी पूछते हैं कि एलआईसी मे आधार कार्ड लिंक कैसे करे तो हम आपको बता दें कि आपका आधार कार्ड आपकी LIC पॉलिसी से 4 स्टेप में ही लिंक होगा लेकिन हम यहां पर आपको विस्तार पूर्वक जानकारी देने का प्रयास कर रहे हैं।

आधार को LIC पॉलिसी के साथ ऑफलाइन

  • सबसे पहले हम आपको यह बता दें कि इस समय LIC द्वारा आधार कार्ड ऑनलाइन तरीके से लिंक नहीं किया जा रहा है इसीलिए आपको अपना आधार कार्ड ऑफलाइन ही लिंक कराना होगा।
  • आधार कार्ड ऑफलाइन लिंक कराने के लिए सबसे पहले आप दिए गए लिंक के माध्यम से आधार मैंडेट फॉर्म 60 डाउनलोड कर ले।
  • अब आप आधार कार्ड, ओरिजिनल पॉलिसी बांड और आधार मैंडेट फॉर्म को लेकर LIC के ब्रांच चले जाएं।
  • उस कार्यालय में आपको आधार मैंडेट फॉर्म भरने की जानकारी मिल जाएगी जो कि आप कार्यालय में बैठकर ही केवल 5 मिनट में भर सकते हैं।
  • अब आपको अपने सभी दस्तावेज जमा कर देने हैं और उसके कुछ दिनों बाद ही आपका आधार कार्ड आपके LIC पॉलिसी के साथ लिंक हो जाएगा।
  • साथ ही आपको अपने LIC Aadhar Link Status आपके मोबाइल के माध्यम से मिल जाएगा। ध्यान रहे कि आप फॉर्म भरते समय वही मोबाइल नंबर लिखें जो इस समय आपके पास हो।
इसे भी पढे:
> एलआईसी की बंद पड़ी पॉलिसी को चालू कैसे करे।
> एलआईसी का मट्युरिटी फॉर्म कैसे भरे।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने जाना कि LIC me Aadhar Link Kaise Kare उम्मीद है कि इस लेख के माध्यम से आपको LIC पॉलिसी को आधार कार्ड से लिंक करने की जानकारी मिल पाई होगी। ऐसे कई वेबसाइट है जहां पर आपको ऑनलाइन आधार कार्ड लिंक करने की भी जानकारी मिलेगी लेकिन ऐसा हो सकता है कि अन्य वेबसाइट में दिए गए लिंक ना ओपन हो पाए।

FAQ’s

1. एलआईसी में आधार कैसे जोड़ें?

एलआईसी में आधार जोड़ने की पूरी प्रक्रिया हमने इस लेख में बताई है। कृपया लेख को पूरा जरूर पढ़े।

2. क्या मैं अपना आधार कार्ड एलआईसी पॉलिसी से ऑनलाइन लिंक कर सकता हूं?

जी नहीं इस समय LIC द्वारा आधार कार्ड लिंक करने की ऑनलाइन प्रक्रिया बंद है।

3. एलआईसी पॉलिसी को आधार कार्ड से लिंक कैसे करें ऑनलाइन

हालांकि इस समय LIC द्वारा आधार कार्ड को ऑनलाइन लिंक करने की प्रक्रिया बंद है। लेकिन यह प्रक्रिया शुरू होती है तो आप आला इसी की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर अपना आधार कार्ड लिंक कर सकते हैं।

4. एलआईसी को आधार कार्ड से कैसे लिंक करें?

एलआईसी को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए आपको आधार मैन्डेट फॉर्म 60 को भरना होगा और उसको एलआईसी ऑफिस मे जमा करना होगा।

एलआईसी से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी पाने के लिए हमसे जुड़े।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Please Follow On Instagram instagram

Agent सहायता

Agent सहायता मे आपका स्वागत है मेरे एजेंट दोस्तों और भाइयो !! इस ब्लॉग मे हम आपको भारतीय जीवन बीमा निगम से जुड़े हर सवालों और समस्याओ का हल देने की कोशिश करते है। जैसे की नई प्लान के बारे मे, फॉर्म कैसे भरे, फॉर्म डाउनलोड कैसे करे, प्रीमियम कैल्क्यलैट कैसे करे। अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमारे Telegram चैनल को जरूर जॉइन करे।

Leave a Comment