lIC मे गलत नाम को सुधार कैसे करवाए | lIC me name change kaise kare

एलआईसी से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी पाने के लिए हमसे जुड़े।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Please Follow On Instagram instagram

LIC me Name Change Kaise Kare – भारत में ऐसे कई लोग हैं, जिन्होंने LIC policy लेते वक्त फॉर्म में अपने नाम की Spelling गलत लिख दी थी या किसी कारण से उनका नाम या सरनेम बदल गया है और आज वे अपनी पॉलिसी में अपना नाम सही करवाना चाहते हैं। परंतु नाम सही करवाने के लिए आपका यह जानना जरूरी है कि LIC me Name Correction Kaise Kare और किन किन प्रोसेस को फॉलो करना होगा।

लेकिन अब आपको घबराने की जरूरत नहीं है आज के इस लेख में हम जानेंगे कि LIC me Name Change Kaise Kare साथ ही हम आपको नाम बदलते वक्त लगने वाले सभी Documents और प्रक्रियाओं की भी पूरी जानकारी देंगे तो चलिए शुरू करते हैं –

एलआईसी पॉलिसी में नाम क्यों बदले? | why change name in lic policy

यदि आपने अपनी LIC Policy ली हुई है और आपके LIC Policy Bond में आपका नाम गलत छपा हुआ है, या आपके नाम की Spelling Mistake है या फिर शादी हो जाने के कारण आपका Surname चेंज हो गया है तो आपके लिए यह जरूरी है कि आप अपनी पॉलिसी में अपना नाम बदलवा लें।

ऐसा इसलिए जरूरी है क्योंकि जब भी आपको अपनी पॉलिसी में Death Claim या Maturity Claim करने की जरूरत पड़ेगी तो आपको उस समय गलत नाम होने के कारण आप अपनी पॉलिसी Claim नहीं कर पाएंगे और आपको कई सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा।

इसलिए इस पोस्ट मे जो भी प्रोसेस बताने वाला हु उसको फॉलो करके अपना नाम जरूर चेंज करवाले। यह जरूरी है कि आप अपनी LIC Policy में वही नाम रखें जो आपके अन्य Document में हैं।

अब यह भी दो समस्या होगी पहली तो ये की अगर आपके नाम मे सिर्फ स्पेलिंग मिस्टैक है जैसे की अगर आपका नाम Rahul Kumar Singh है और आपके पॉलिसी मे Rahul K Singh प्रिन्ट हो गया है। और दूसरा ये की आपका सरनेम ही चेंज हो गया है जैसे की आपका नाम रिया सिंह था अब आपकी शादी होगाई है और आपका रिया राहुल सिंह है तो इस केस मे हम क्या करेंगे वो भी हम पूरा स्टेप वाइज़ जानेंगे।

पोस्ट मे लास्ट मे मैंने और 2 तरीके बताए है वो भी विस्तार से बताया है की इन डॉक्युमेंट्स को कैसे प्राप्त करना है और कैसे अपने नाम को करेक्शन करवाना है इसलिए इस पोस्ट को पूरा पढे।

एलआईसी पॉलिसी में नाम परिवर्तन कराने के लिए दस्तावेज़ | Documents for Name change in LIC Policy

  • पहचान पत्र
  • ओरिजिनल LIC Policy Bond
  • स्टांप पेपर
  • नेम चेंज एप्लीकेशन
  • न्यूजपेपर का विज्ञापन
  • कोर्ट द्वारा जारी किया गया गजट
इसे भी पढे:
> BOC का फूल फॉर्म क्या होता है और इसका मतलब क्या ह्या होता है।
> LIC पॉलिसी पर लोन कितना मिल सकते है।

एलआईसी में नेम चेंज कैसे करें? | LIC me name change kaise kare

एलआईसी में नाम बदलवाने की दो प्रक्रियाएं हैं। दोनों प्रक्रियाओं का उपयोग अलग-अलग स्थितियों में किया जाता है। हम आपको LIC me Name Change Kaise Kare? कि दोनों ही प्रक्रिया विस्तारपूर्वक बताएंगे।

1. शपथ पत्र का उपयोग करके | lIC me name change kaise kare

पहली प्रक्रिया के अंतर्गत आप को शपथ पत्र की आवश्यकता होगी। जिसके माध्यम से आप नाम बदलवा सकते हैं। नाम की Spelling Mistake हो जाने पर, Short Name हो जाने पर या Typing error हो जाने पर नीचे दिये गए स्टेप्स फॉलो करें।

  • यदि आप ऊपर दी गई स्थितियों का सामना कर रहे हैं, तो आप इस पहले प्रक्रिया का इस्तेमाल करेंगे और नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करेंगे।
  • सबसे पहले आपको ₹10 का बांड यानि LIC Policy में नाम परिवर्तन कराने हेतु शपथ पत्र लेना होगा। जिसमे आपको नाम परिवर्तन से संबन्धित जानकारी लिखनी होगी।
  • अब आप अपने lic ब्रांच को नेम चेंज करने से संबंधित एक एप्लीकेशन लिखेंगे। जिसमें आप Request करेंगे कि वह आपका पॉलिसी बांड में लिखे गए नाम को सही कर दे।
  • अब आप अपना शपथ पत्र, एप्लीकेशन, Identity Proof और अपना original LIC bond लेकर अपने LIC ब्रांच में चले जाएं और सभी दस्तावेज जमा कर दें।
  • अब 5 से 7 दिन के Working days में ही LIC द्वारा आपके पॉलिसी बांड में नाम बदल दिया जाएगा।
  • नाम बदल जाने के बाद आपको आपकी ओरिजिनल पॉलिसी बांड भी वापस कर दी जाएगी।

2. गजट द्वारा lIC me name change kaise kare?

यदि आपकी LIC Policy में आपका पूरा ही नाम गलत लिखा हुआ है जैसे- आपका नाम राम है तो पॉलिसी में नाम श्याम लिखा हुआ है। साथ ही यदि आप अपनी पॉलिसी में अपना सरनेम चेंज करवाना चाहते हैं तो आपको गजट सर्टिफिकेट की आवश्यकता पड़ेगी।

  • सबसे पहले आपको अपने लोकल अखबार में एक विज्ञापन देना होगा जिसमें लिखा होगा कि आपका सही नाम राम नहीं श्याम है।
  • अब आपको अपने कोर्ट के द्वारा एक गजट सर्टिफिकेट बनवाना होगा। आपको कोर्ट में रिक्वेस्ट करनी होगी कि आपको नेम चेंज करने का गजट सर्टिफिकेट चाहिए। 30 दिनों के अंदर ही आपका एक गजट सर्टिफिकेट बन जाता है।
  • अब आपको न्यूज़ पेपर में दिया गया विज्ञापन, गजट सर्टिफिकेट, Identity Proof और अपना Original LIC Bond लेकर अपने LIC के ब्रांच में चले जाएं और वहां यह सभी दस्तावेज जमा कर दें।
  • सभी चीजें जमा करने के बाद आपका नाम LIC द्वारा 5 से 7 दिनों के अंदर बदल दिया जाएगा।
  • इस तरह यदि आपकी शादी के बाद सरनेम चेंज हो गया है या आपका नाम अब के पॉलिसी में गलत छप गया है और आप नहीं समझ पा रहे हैं कि LIC me Name Change Kaise Kare तो आप इस दूसरी प्रक्रिया का इस्तेमाल कर सकते हैं।

अगर नाम मे स्पेलिंग मिस्टैक है।

अगर आपके नाम मे सिर्फ स्पेलिंग मिस्टैक है तो इस केस मे आपको ये डॉक्युमेंट्स लगेंगे।

  1. 10 रुपये का स्टाम्प पेपर जो की नोटरी से अटेसटेड रहता है।
  2. दूसरा उसके साथ एक ऐप्लकैशन अटैच्ट रहेगी जिसमे ये लिखा होगा की जो पॉलिसी मे नाम लिखा है और जो आपके डाक्यमेन्ट मे नाम लिखा है वो दोनों व्यक्ति आप ही है। ऐप्लकैशन को भी नोटरी से अटैच्ट करना होना होता है।
  3. आपका एलआईसी का अरिजनल बॉन्ड पेपर।
  4. एक आइडी प्रूफ जिसमे आपका नाम सही लिखा होना चाहिए।

ये सब डाक्यमेन्ट एलआईसी ब्रांच मे जमा करने के 10 से 15 दिन बाद आपका नाम चेंज हो जाता है और आपका Endorement जैसे ही कम्प्लीट होता है आपका बॉन्ड पेपर वापस कर दिया जाता है। एलआईसी के कुछ ब्रांच के अंदर स्टाम्प पेपर के ऊपर आपको कोर्ट commisioner के स्टाम्प और साइन लगवाने की भी जरूरत पड़ती है।

अगर पूरा नाम ही गलत है।

अगर आपके पॉलिसी मे आपका नाम राहुल सिंह से राकेश सिंह होगया है तो इस केस मे आपको सबसे पहले नूज़्पैपर मे एक ऐड्वर्टाइज़्मन्ट डालनी होती है और उसमे ये मेन्शन होता है की आपका आपका पहले नाम राहुल सिंह था और अब आपका नाम राकेश सिंह हो गया है।

दूसरा काम आपको ये करना होगा की उस ऐड्वर्टाइज़्मन्ट करने के 30 दिन के अंदर आपको कोर्ट को एक रीक्वेस्ट देनी होती है की आपको नाम चेंज का गैजिट (Gazette) चाहिए अब जब 30 दिन के बाद जब आपको गज़ेट मिल जाता है जिसके अंदर ये मेन्शन होता है की आपका अब नाम चेंज हो गया है।

अब आपको एलआईसी के ब्रांच मे जाना है और वहा गज़ेट, नूज़्पैपर का आर्टिकल, Identity प्रूफ और अरिजनल पॉलिसी बॉन्ड ये चारों डॉक्युमेंट्स आपको ऑफिस मे जमा करना होगा। अब कम से कम 7 से 10 दिन के अंदर मे आपके एलआईसी मे नाम चेंज हो जाइगा और आपका बॉन्ड पेपर वापस मिल जाएगा।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने आपको बताया कि LIC me Name Change Kaise Kare उम्मीद है कि इस लेख मैं दी गई प्रक्रियाओं द्वारा आप आसानी से अपना नाम परिवर्तन करवा पाने में सक्षम होंगे। यदि आपको इन प्रक्रियाओं से संबंधित कोई भी प्रश्न है तो आप हमें कमेंट में पूछ सकते हैं।

FAQ’s

1. क्या मैं एलआईसी में नाम बदल सकता हूं?

उत्तर: जी हां, आप इस लेख में दी गई प्रक्रिया का इस्तेमाल करके आसानी से अलाई सी में नाम बदल सकते हैं।

2. Lic name change application hindi कैसे लिखें?

उत्तर: अपने एलआईसी एजेंट से संपर्क करके नेम चेंज का एप्लीकेशन हिंदी में लिखवा सकते हैं।

3. एलआईसी में नाम कब बदल सकते हैं?

उत्तर: यदि आपका नाम आपकी पॉलिसी बांड में गलत लिखा गया हो या आपके नाम की Spelling में किसी तरह की गलती हो गई हो तो आप अपना नाम बदल सकते हैं।

4. LIC name change form pdf क्या है?

उत्तर: form की जरूरत आपको तब पड़ती है, जब आप अपने पॉलिसी बांड में नॉमिनी का नाम बदलवा ना चाहते हैं।

एलआईसी से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी पाने के लिए हमसे जुड़े।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Please Follow On Instagram instagram

Agent सहायता

Agent सहायता मे आपका स्वागत है मेरे एजेंट दोस्तों और भाइयो !! इस ब्लॉग मे हम आपको भारतीय जीवन बीमा निगम से जुड़े हर सवालों और समस्याओ का हल देने की कोशिश करते है। जैसे की नई प्लान के बारे मे, फॉर्म कैसे भरे, फॉर्म डाउनलोड कैसे करे, प्रीमियम कैल्क्यलैट कैसे करे। अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमारे Telegram चैनल को जरूर जॉइन करे।

2 thoughts on “lIC मे गलत नाम को सुधार कैसे करवाए | lIC me name change kaise kare”

Leave a Comment