एलआईसी का पैसा निकालने के जाने ये तीन तरीके|LIC Ka Paisa Kaise Nikale

आज के इस पोस्ट मे हम बात करने वाले है की LIC Ka Paisa Kaise Nikale अगर आप LIC पॉलिसी से अनलाइन पैसा निकालना चाहते हैं तो इस पोस्ट  मे बने रहिए क्योंकि इस पोस्ट मे हम बात करने वाले हैं कि आप अनलाइन से कैसे LIC का जो भी पैसा है उसे कैसे निकाल सकते हैं। इसके अलावा कौन-कौन से कन्डिशन है और आप कैसे और कौन-सी स्टेप्स को आपको फॉलो करना है इन सबके बारे में पूरी डीटेल में हम यहाँ पर बात करने वाले हैं।  

LIC का पैसा अनलाइन से निकालने के लिए आपको कुछ प्रोसेस है जिसे आपको कम्प्लीट करना इसके बाद ही आप आगे की जो भी स्टेप्स है और आगे की जो भी सर्विस है उसे आप ले सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले LIC की कस्टमर पोर्टल App में आपको रजिस्टर होना होगा। 

lIC कस्टमर पोर्टल क्या होता है ?

LIC की जो LIC Customer पोर्टल है वहां पर क्या होता है की आपका जो भी existing पॉलिसी है उसको आप वहां पर रजिस्टर करते हैं। रजिस्टर करने के बाद LIC की जो भी अनलाइन सर्विसेस है आप उस पोर्टल के तहत आप वहां से ले सकते हैं।  

  1. इसमें क्या होता है की इसमें आप जैसे की अनलाइन आप जो भी प्रीमियम है आप उसे payment कर सकते हैं
  2. LIC की जो रसीद है उसे आप download कर सकते हैं।  
  3. LIC की जो प्रीमियम की जो calendar है आप check कर सकते हैं।  
  4. आपका plan कौन-सा लिया गया है ये सब आप देख सकते हैं।  
  5. आपका loan कितना अभी तक लिया गया है आपका loan में interest के जो ब्याज उसे कितना अभी आप payment करना है।  

ये सारे details आप LIC की जो कस्टमर पोर्टल की जो App है उसमें आप देख सकते हैं। वहाँ से आप अपने पॉलिसी को एक्सेस भी कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आप प्रीमियम जो सर्विसेस  है जो प्रीमियम सर्विस है LIC की अगर आप उसे रजिस्टर करते हैं तो वहाँ पर आपको LIC की अनलाइन जो अन्य जो सर्विसेस  है आप उसे भी एक्सेस कर सकते हैं।  

इसमें क्या होता है की इसमें भी आपको रजिस्टर करना है अगर आप ये रजिस्टर कर लेते हैं तो आप जैसे loan का जो और condition है या फिर जो सर्विसेस  है वो सब वहां पर देख सकते हैं।

इसे देखने के लिए आप कस्टमर पोर्टल का इस्तेमाल करके उसे आप चेक कर सकते हैं की LIC की जो प्रिमियर सर्विस है। इसमें क्या क्या features मिलता है आप कैसे उसको रजिस्टर कर सकते हैं कौन-सा प्रोसेस इसमें रखा गया है और कौन-सा स्टेप्स को फॉलो करना है।  

एलआईसी का पैसा कैसे निकाल सकते है|LIC Ka Paisa Kaise Nikale

हम आपको एक जरूरी बात बता दे की LIC की जो भी प्रोसेस  है या फिर अनलाइन से पैसा निकालने की या फिर offline की जो पैसा निकालने की जो प्रोसेस है वो अलग अलग कन्डिशन पर लागू होता है जैसे की:

  1. अगर पॉलिसी को आप बंद करना चाहते हैं।  
  2. मट्युरिटी से पैसा निकालना चाहते हैं।  
  3. Death क्लैम करके पैसा निकालना चाहते है।
  4. एलआईसी की पॉलिसी को सरेंडर करके निकालना चाहता है।

अनलाइन एलआईसी का पैसा कैसे निकले

अगर हम बात करें कि अगर अनलाइन से पैसा निकालने की तो अगर अनलाइन से पैसा निकालना है तो LIC की अभी तक ऐसी कोई भी प्रापर ऐप नहीं है जिसमें आप अपना डॉक्युमेंट्स को अपलोड करके और directly आप पैसा को विथडरोल कर सकते हैं।  

ऑफलाइन एलआईसी का पैसा कैसे निकाले।

अगर वहीं पर हम बात करें offline की तो आप अपने एजेंट  का help ले सकते हैं या फिर आप सीधा LIC की ब्रांच ऑफिस में विज़िट करके आप वहाँ से जो भी प्रोसेस है डॉक्युमेंट्स को जमा करके आपके पॉलिसी के original bond वहां पर जमा करके आपका जो भी पैसा है आप वहां से ले सकते हैं।  

  1. जैसे मान लीजिये अगर आप पॉलिसी को बंद करके surrender करना चाहते हैं तो आप LIC के office में जाकर आप पॉलिसी को surrender कर सकते हैं।  
  2. अगर आपका Money Back लेना है तो आप LIC में फॉर्म को भर करके आप वहाँ से Money Back का जो भी पैसा है उसे आप ले सकते हैं.  
  3. अगर आपका मट्युरिटी बेनेफिट लेना है तो आप LIC की जो क्लैम डिपार्ट्मन्ट है वहां पर LIC की मट्युरिटी फॉर्म जमा करके आप मट्युरिटी का benefit भी आप ले सकते हैं।  
  4. इसके अलावा अगर आप डेथ क्लैम करना चाहते हैं तो इस के लिए भी आपको LIC की ऑफिस विज़िट करना है और वहां से डेथ क्लैम भी कर सकते हैं।

लगभग जितना भी LIC की जो money withdrawal है या फिर अगर पैसा निकालने की बात करे तो ये सारे जो प्रोसेस  या फिर जो भी सर्विसेस  है।  ये ज्यादातर offline में होता है और ये बहुत ही अच्छी तरीके से होता है smoothly होता है और बहुत ही यानि की बहुत ही speed से होता है।  

वहीं पर अगर हम अनलाइन की बात करें तो अनलाइन पर ऐसी कोई भी App नहीं है और ऐसी कोई भी तरीका नहीं है जिससे आप घर बैठे ये सारे सर्विसेस  को आप ले सकते हैं क्योंकि ऐसा कोई भी App अभी तक नहीं बनाया गया है।  

वहीं पर अगर customer पोर्टल App की बात करे जिसमें premier सर्विस   है वहां पर हाँ आप premier सर्विस आप ले सकते हैं कुछ ऐसे सर्विसेस  है जिसे आप घर बैठे अनलाइन से ले सकते हैं लेकिन withdrawal की जो बात करे तो इसके लिए आपको LIC की office visit करने से सबसे अच्छा रहेगा।

तो ये था LIC office जाकर आपको पैसा निकालना इसके अलावा आप LIC एजेंट से contact करे उनसे बात करे या फिर आप उनसे फोन से कान्टैक्ट करके आपकी जो भी सर्विसेस  है आप उसका लाभ ले सकते हैं।  

Conclusion

तो उम्मीद करते है की ये पोस्ट LIC Ka Paisa Kaise Nikale आपके लिए उपयोगी साबित हुई होगी क्योंकि हम यहाँ पर बस यही बताना चाहते थे की आप अनलाइन से ना लेकर आप सीधे LIC के ऑफिस विज़िट कीजिए वहां पर आपका जो भी काम है जो भी सर्विसेस  है ये बहुत ही फास्ट होगा क्योंकि अनलाइन पर अभी भी बहुत सी चीज़े इम्प्रूव होना बहुत ही जरूरी है क्योंकि वहां पर अभी भी ऐसा सर्विसेस  नहीं है कि जिसे आमने सामने बहुत ही तेजी से आपका काम हो जाएगा।  

अगर आपको ऐसा लगता है की अनलाइन पर ऐसा कुछ आपने अभी तक कुछ कीया है जैसे की पैसा निकाल हो या कोई और काम कीया हो तो आप हमे कमेन्ट करके जरूर बटन हम उसके ऊपर भी एक डीटेल मे पोस्ट लिखेंगे।

Leave a Comment