LIC का मतलब क्या होता है और lIC का Full Form क्या होता है? | LIC Ka Matlab Kya Hota Hai

एलआईसी से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी पाने के लिए हमसे जुड़े।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Please Follow On Instagram instagram

दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं, आजकल लोग जो पैसा कमाते हैं, उसमें से कुछ पैसे बचाने की भी कोशिश करते हैं, ताकि जरूरत के समय वह काम आ सके। इस कारण कई लोग पैसे बचाने के लिए अपना जीवन बीमा भी करा लेते हैं, और बाद में उन्हें अच्छा रिटर्न मिलता है।

यदि आप भी पैसे बचाना चाहते हैं और और आपको नहीं पता है कि LIC Ka Matlab Kya Hota Hai तो आज का यह लेख आपके लिए मददगार साबित हो सकता है।

आज के इस लेख में हम जानेंगे कि LIC का फुल फॉर्म क्या होता हैऔर एलआईसी का मतलब क्या होता है, LIC के कार्यों और LIC प्लांट के बारे में भी विस्तार पूर्वक जानकारी देंगे।

LIC का फुल फॉर्म क्या होता है? (LIC Ka Full Form Kya Hota Hai)

LIC का फुल फॉर्म Life Insurance Corporation of India होता है, जिसे हिंदी में भारतीय जीवन बीमा निगम बोलते है। यह भारत की सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनी है, जिसका स्वामित्व भारत सरकार के हाथ में है।

इसे भी पढे:
> एलआईसी का मट्युरिटी फॉर्म ( Maturity Form) कैसे भरे?
> बंद पड़ी एलआईसी पॉलिसी को फिर से कैसे चालू करे?

LIC का मतलब क्या होता है? (LIC Ka Matlab Kya Hota Hai)

LIC भारत सरकार द्वारा स्थापित की गई एक Insurance और Investment कंपनी है, जिसकी स्थापना 1956 में की गई थी। जिसका मुख्यालय मुंबई में है।

भारतीय जीवन बीमा निगम का लगभग 2048 ऑफिस भारत के लगभग सभी देशों में स्थित है। साथ ही LIC के साथ कम से कम 10 लाख से भी ज्यादा एजेंट जुड़े हुए हैं जो लोगों का जीवन बीमा करने में मदद करते हैं।

यह एक ऐसी जीवन बीमा कंपनी है, जो लोगों लोगों का अलग-अलग प्लान के तहत बीमा करती है। इसके अंतर्गत लोग सबसे पहले LIC कंपनी में जाकर या LIC एजेंट से जुड़कर अपना बीमा करवाते हैं और हर महीने कुछ धनराशि उस जीवन बीमा में जमा करते रहते हैं।

कुछ सालों बाद जब बीमा Mature हो जाता है तब हमें वह सारे पैसे एक साथ मिल जाते हैं। जो हम अपने किसी भी काम को पूरा करते के लिए उपयोग कर सकते हैं।

LIC का आदर्श वाक्य भी यही है कि आपका कल्याण हमारी जिम्मेदारी है। यह कंपनी अपने ग्राहकों की भविष्य की योजना को उज्जवल बनाने का कार्य करती है, और यह कार्य कंपनी बीमा के शर्तों के आधार पर करती है।

LIC का कार्य क्या है?

LIC मुख्य रूप से जीवन बीमा और निवेश संबंधित कार्य करती है। हालांकि LIC के कुछ मुख्य कार्य निम्नलिखित हैं –

  • LIC का सबसे महत्वपूर्ण काम अपने ग्राहकों को वित्तीय जरूरत पड़ने पर वित्तीय सहायता प्रदान करना है।
  • LIC का उद्देश्य ऐसे क्षेत्रों में जीवन बीमा के महत्व को बताना और उन्हें जीवन बीमा के प्रति जागरूक करना है, जहां पिछड़े वर्ग के लोग रहते हैं।
  • LIC का कार्य अपने ग्राहकों के भविष्य को बीमा प्रदान करके सुरक्षित करना है।
  • जैसा कि LIC की Tagline “जीवन के साथ भी और जीवन के बाद भी” है। इसलिए LIC का कार्य अपने ग्राहकों के जीवन के रहते और उनके चले जाने के बाद भी उनका ख्याल रखना है।

जीवन बीमा क्या है?

जीवन बीमा LIC द्वारा दिया जाने वाला एक बीमा है। जीवन बीमा किसी एक परिवार के भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए कराया जाने वाला बीमा होता है।

जीवन बीमा के अंतर्गत LIC द्वारा व्यक्ति के जीवन का बीमा कराया जाता है। यानी कि जब कोई व्यक्ति जिंदा होता है तो वह LIC द्वारा कुछ सालों का अपना बीमा करा लेता है। और हर महीने बीमे के तौर पर कुछ राशि LIC में जमा करता रहता है।

अब यदि उस व्यक्ति को कुछ हो जाता है तो LIC द्वारा उस व्यक्ति के परिवार को वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। ताकि उनके परिवार को किसी तरह की समस्या न झेलनी पड़े।

इसके अलावा यदि व्यक्ति का कराया गया जीवन बीमा उसके मृत्यु से पहले ही Mature हो जाता है तो बीमा कंपनी उस व्यक्ति को बीमा के लाभ सहित पूरी राशि प्रदान करती है। और यह एक तरह से उस व्यक्ति के लिए बचत का कार्य करता है।

इसे भी पढे:
> एलआईसी की सरेन्डर वैल्यू क्या है?
> एलआईसी पॉलिसी को बंद कैसे करे?

LIC बीमा कितने प्रकार का होता है?

LIC द्वारा जो व्यक्तियों को Insurance दिया जाता है वह कई प्रकार के होते हैं जिनमें से कुछ यह है -:

  • लाइफ इंश्योरेंस
  • होम इंश्योरेंस
  • ट्रैवल इंश्योरेंस
  • मेडिकल इंश्योरेंस
  • हेल्थ इंश्योरेंस
  • व्हीकल इंश्योरेंस
  • एक्सीडेंट इंश्योरेंस इत्यादि।

LIC के विभिन्न उत्पाद क्या है?

LIC अपने ग्राहकों को अलग-अलग तरह के प्रोडक्ट देती है, जिनमें से वर्तमान में चल रही कुछ प्रोडक्ट का नाम इस प्रकार है –

  • LIC बीमा डायमंड प्लान
  • LIC जीवन आनंद
  • ऐसी जीवन प्रगति
  • LIC जीवन शिखर प्लान
  • LIC जीवन लाभ प्लान

LIC सरकारी है या निजी?

अक्सर लोगों को यह Confusion होता है कि LIC सरकारी कंपनी है या प्राइवेट कंपनी है। तो हम आपको बता दें कि LIC एक सरकारी Insurance कंपनी है और यह कई सालों से अपने ग्राहकों का भरोसा बनाए रखी है। सरकारी कंपनी होने के कारण ही लोगों का LIC पर काफी ज्यादा विश्वास बना हुआ है।

जिस तरह अन्य सरकारी विभागों के लिए नौकरियां की भर्ती निकाली जाती है उसी प्रकार LIC के लिए भी हर साल नौकरियों की भर्ती निकलती है।

11 जून 1956 को भारतीय संसद द्वारा भारतीय जीवन बीमा निगम विधेयक पारित किया गया था और इसी के अंतर्गत 1956 को भारतीय जीवन बीमा निगम भारत में शुरू किया गया।

इसके पहले 245 छोटी-छोटी इंश्योरेंस कंपनियां थी, जिसको एक में मिला दिया गया और लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया की शुरुआत हुई।

इसे भी पढे:
> एलआईसी का प्रीमियम अनलाइन कैसे जमा करे?
> एलआईसी का प्रीमियम कैसे चेक करे ?

निष्कर्ष

इस लेख में हमने आपको बताया कि lic ka full form kya hota hai? और lic ka matlab kya hota hai उम्मीद है कि इस लेख के माध्यम से आपको LIC से संबंधित सभी जानकारियां प्राप्त हो पाई होगी।

यदि आपको इस लेख से संबंधित कोई अन्य प्रश्न पूछना है तो आप हमसे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया इस लेख को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

FAQ’s

1. LIC का क्या फायदा है?

उत्तर – LIC का सबसे बड़ा फायदा यह है कि किसी तरह की मुसीबत आने पर हम LIC द्वारा वित्तीय सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

2. जीवन बीमा कितने साल का होता है?

उत्तर – जीवन बीमा कई सालों का हो सकता है। बीमा कराने वाले व्यक्ति के स्वास्थ्य के आधार पर यह तय किया जाता है कि किस व्यक्ति का कितने साल का बीमा किया जाएगा।

3. LIC को हिंदी में क्या बोलते हैं?

उत्तर – LIC को हिंदी में जीवन बीमा निगम कहते हैं।

एलआईसी से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी पाने के लिए हमसे जुड़े।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Please Follow On Instagram instagram

Agent सहायता

Agent सहायता मे आपका स्वागत है मेरे एजेंट दोस्तों और भाइयो !! इस ब्लॉग मे हम आपको भारतीय जीवन बीमा निगम से जुड़े हर सवालों और समस्याओ का हल देने की कोशिश करते है। जैसे की नई प्लान के बारे मे, फॉर्म कैसे भरे, फॉर्म डाउनलोड कैसे करे, प्रीमियम कैल्क्यलैट कैसे करे। अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमारे Telegram चैनल को जरूर जॉइन करे।

Leave a Comment