lIC club मेम्बरशिप के नियम क्या है जाने हिन्दी मे? | lIC club membership rules in hindi

एलआईसी से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी पाने के लिए हमसे जुड़े।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Please Follow On Instagram instagram

LIC Club Membership Rules in Hindi: LIC द्वारा एलआईसी एजेंट के लिए सन 1971 में Club membership शुरू की गई थी। जिसमें जॉइन होकर एलआईसी एजेंट को कई तरह के फायदे मिल सके। परंतु इस क्लब मेंबरशिप के लिए कुछ नियम भी बनाए गए थे और एजेंट LIC Club Membership के नियम और शर्तों के बारे में जानना भी चाहते हैं, ताकि वे इस क्लब मेंबरशिप में शामिल हो सकें और लाभ प्राप्त कर सके।

आइए, आज के इस लेख में हम LIC Club Membership Rules in Hindi के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्राप्त करते हैं। साथ ही हम यह भी समझेंगे कि इस क्लब मेंबरशिप के फायदे भी जानेंगे।

एलआईसी क्लब मेंबरशिप क्या है? | What is LIC Club Membership?

LIC Club Membership एलआईसी द्वारा शुरू किया गया एक प्रकार का प्रोग्राम है, जो कि LIC Agents के लिए है। इसकी शुरुआत एलआईसी ने दिसंबर 1971 में की थी। इसकी शुरुआत इसलिए की गई थी क्योंकि ऐसा देखा जा रहा था कि कई एलआईसी एजेंट तो काफी अधिक मात्रा में पॉलिसिया कर रहे थे, परंतु वहीं कई एलआईसी एजेंट बहुत ही कम मात्रा में पॉलिसिया कर रहे थे।

इसलिए अधिक पॉलिसिया करने वाले एलआईसी एजेंट को लाभ प्राप्त हो सके और उनकी वैल्यू बढ़ सके, इसके लिए इस Club Membership की शुरुआत की गई। वही कम एलआईसी पॉलिसी करने वाले LIC Agent मोटीवेट हो सके और अधिक पॉलिसिया कर सके, उनके लिए भी इस क्लब मेंबरशिप की शुरुआत की गई।

इस Club Membership में एलआईसी द्वारा सभी एजेंट को कई तरह के ऐसे Benefit दिए जाते हैं जो सामान्य एलआईसी एजेंट को प्राप्त नहीं होते।

इसे भी पढे:
> एलआईसी मे एजेंट बनने के लिए क्या Qualification होना चाहिए।
> एलआईसी मे एजेंट कैसे बने जाने फूल प्रोसेस।

एलआईसी क्लब कितने प्रकार के होते हैं? | Types of LIC Club Membership

LIC Club Membership Rules in Hindi जानने से पहले क्लब के बारे में जानना आवश्यक है। एलआईसी क्लब कुल 7 प्रकार के होते हैं।

  1. Corporate Club
  2. Galaxy Club
  3. Chairman’s Club
  4. Zonal manager Club
  5. Divisional Manager Club
  6. Branch manager Club
  7. Distinguished Club

एलआईसी क्लब मेंबरशिप के नियम | LIC Club Membership Rules in Hindi

चलिए अब LIC Club Membership Rules in Hindi को विस्तार पूर्वक समझते हैं। जैसा कि अभी हमने आपको बताया एलआईसी क्लब अलग-अलग प्रकार के होते हैं। इसलिए सभी क्लब्स के लिए अलग-अलग रूल्स बनाए गए हैं। एलआईसी क्लब मेंबरशिप के लिए कुछ योग्यता शर्ते इस प्रकार हैं -:

image 1
  • इसका सबसे पहला नियम यह है कि यदि आप क्लब मेंबरशिप में शामिल होना चाहते हैं तो आपको लगातार तीन वर्षों तक सभी क्लब्स की शर्तों को पूरा करना होगा।
  • कोई भी एजेंट एक समय पर किसी एक क्लब में ही सदस्यता पा सकता है। इसलिए आप सबसे छोटी क्लब की सदस्यता से शुरुआत कर सकते हैं।
  • क्लब मेंबरशिप पाने के लिए lic द्वारा यह नियम बनाया गया है कि एक एलआईसी एजेंट को कुछ पॉलिसियों का टारगेट पूरा करना होगा। जो कि सभी क्लब मेंबरशिप के लिए अलग-अलग होंगे।
  • क्लब मेंबरशिप में शामिल होने के लिए अगला नियम यह है कि सभी LIC Agents को First year Commission और Renewal Commission का भी टारगेट पूरा करना होगा। यह भी अलग-अलग क्लब के हिसाब से अलग-अलग तय किए गए हैं।
  • सभी एलआईसी क्लब मेंबरशिप के लिए अलग-अलग योग्यताएं हैं जो कि आप ऊपर दिए गए चित्र में देख सकते हैं।

निष्कर्ष (Conclusion)

आज के इस लेख में हमने LIC Club Membership Rules in Hindi के बारे में जाना। उम्मीद है कि इस लेख के माध्यम से आपको क्लब मेंबरशिप के रूल्स के बारे में जानकारियां मिल पाए होंगे। यदि आपको इसलिए एक से संबंधित कोई अन्य प्रश्न है तो आप हमें कमेंट कर सकते हैं।

FAQ’s

1. एलआईसी में क्लब सदस्यता के लिए मानदंड क्या है?

एलआईसी में क्लब सदस्यता के लिए किसी भी एजेंट को सबसे पहले अपनी पॉलिसियों का टारगेट पूरा करना होगा और एफ वाय सी और आरसी का टारगेट भी पूरा करना होगा।

2. एलआईसी में डीएम क्लब मेंबर कैसे बने?

एलआईसी में डीएम क्लब मेंबर बनने के लिए डीएम क्लब की योग्यता शर्तों को पूरा करना होगा।

3. LIC Club membership rules 2022-23 अपडेट क्या है?

एलआईसी क्लब मेंबर शिप के रूल्स में सभी क्लब मेंबरशिप के लिए वाईएफसी और आरसी में कुछ बढ़ोतरी की गई है।

4. एलआईसी एजेंट को एलआईसी क्लब की सदस्यता क्यों लेनी चाहिए?

एलआईसी क्लब की सदस्यता लेने पर सभी एलआईसी एजेंट को कई तरह के अलग-अलग भत्ते और लाभ मिलते हैं। जो कि एक सामान्य एजेंट को नहीं मिलते।

एलआईसी से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी पाने के लिए हमसे जुड़े।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Please Follow On Instagram instagram

Agent सहायता

Agent सहायता मे आपका स्वागत है मेरे एजेंट दोस्तों और भाइयो !! इस ब्लॉग मे हम आपको भारतीय जीवन बीमा निगम से जुड़े हर सवालों और समस्याओ का हल देने की कोशिश करते है। जैसे की नई प्लान के बारे मे, फॉर्म कैसे भरे, फॉर्म डाउनलोड कैसे करे, प्रीमियम कैल्क्यलैट कैसे करे। अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमारे Telegram चैनल को जरूर जॉइन करे।

Leave a Comment