CLIA Full Form In LIC In Hindi | आप भी CLIA कैसे बन सकते है।

एलआईसी से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी पाने के लिए हमसे जुड़े।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Please Follow On Instagram instagram

CLIA Full Form In LIC In Hindi: LIC एजेंट को प्रोत्साहित करने के लिए और अधिक लाभ देने के लिए LIC द्वारा कई तरह के क्लब मेंबरशिप बनाए गए हैं, परंतु एक और पद है जो आप LIC के अंतर्गत पा सकते हैं और उसका नाम CLIA। परंतु आज भी कई LIC एजेंट clia meaning in lic को नहीं जानते हैं।

तो आइए, आज के इस लेख में हम इसी विषय पर चर्चा करते हैं और CLIA Full Form In LIC के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी प्राप्त करते हैं।

Agent सहायता से सोशल मीडिया पर भी जुड़े।
हमारे Telegram चैनल से जुड़े >>> अभी जॉइन करे
हमारे WhatsApp ग्रुप से जुड़े >>> अभी जॉइन करे

CLIA का Full form क्या होता है? | CLIA Full Form In LIC In Hindi

LIC के अंतर्गत CLIA का फुल फॉर्म चीफ़ लाइफ इंश्योरेंस एडवाइजर (Chief Life Insurance Adviser) होता है। यह वह व्यक्ति होता है, जो अपनी खुद की LIC एजेंसी खोलकर अन्य LIC एजेंट को नियुक्त कर सकता है और साथ ही LIC CLIA उन्हें ट्रेनिंग भी दे सकता है।

LIC में CLIA क्या है?| What is CLIA in LIC

यदि कोई LIC एजेंट के पास नए एजेंट को ट्रेनिंग देने की गुणवत्ता या Leadership Skill है तो वह चीफ लाइफ इंश्योरेंस एडवाइजर बनने के लिए अप्लाई कर सकता है। इसके अंतर्गत CLIA को नए-नए LIC एजेंट की खोज करनी पड़ती है और उन्हें ट्रेनिंग देकर अपना बिजनेस बढ़ाना पड़ता है। 

इसे भी पढे:
> LIC CM क्लब क्या होता है और आप कैसे जॉइन कर सकते है।

> LIC ZM क्लब क्या होता है और आप कैसे जॉइन कर सकते है।

CLIA बनने के लिए योग्यता | Eligibility of CLIA

  • चीफ लाइफ इंश्योरेंस एडवाइजर बनने के लिए एजेंट की आयु 25 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए।
  • एजेंट के पास DM Club Membership होनी आवश्यक है या डीएम क्लब मेंबर से ऊपर की मेंबरशिप होनी चाहिए।
  • यदि किसी कारणवश आप की डीएम क्लब मेंबरशिप या कोई भी मेंबरशिप चली जाती है तो आप CLIA के पद से भी हटा दिए जायेंगे।

एल आई सी सी एल आई एजेंट बनने के फायदे | cLIA benefits in lIC

एक Chief Life Insurance Advisor को कई तरह के बेनिफिट्स मिलते हैं जो कि इस प्रकार हैं -:

  1. CLIA Agent को एजेंट नियुक्ति भत्ता दिया जाता है। जैसे-जैसे CLIA एजेंट अलग-अलग LIC एजेंट की नियुक्ति करता जाता है वैसे-वैसे CLIA को ₹1000 मिलते हैं।
  2. इसके अलावा LIC CLIA Agents को कुछ और भी बेनिफिट प्रदान करती है। जैसे – यदि CLIA एजेंट अपने नियुक्त किए गए पांच एजेंट के माध्यम से यदि ₹10,00,000 प्रीमियम की LIC करवा देता है तो उसे Commission of CLIA in lic 10% प्राप्त होता है।
  • अब यदि CLIA एजेंट द्वारा नियुक्त किए गए एजेंट किसी भी क्लब मेंबरशिप को ज्वाइन कर लेते हैं तो उसे ₹10,000 से ₹40000 का कमीशन दिया जाता है।
  • CLIA एजेंट जैसे-जैसे अपने द्वारा नियुक्त किए गए एजेंट के माध्यम से अधिक से अधिक प्रीमियम की LIC करवाता जाता है तो उसे भी कमीशन प्राप्त होते जाते हैं।
  • यदि एजेंट अपने CLIA का Target complete कर लेता हो तो उसे मेंबरशिप का 50 प्रतिशत जरूर मिलता है। कुछ शर्ते रखी गई है जैसे CLIA के पास 5 LIC Agent कार्यरत होने चाहिए और ₹10 लाख से ऊपर का बिजनेस होना चाहिए।
इसे भी पढे:
> LIC BM क्लब क्या होता है और आप कैसे जॉइन कर सकते है।

> MDRT LIC Agent के फायदे क्या क्या है?

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने CLIA Full Form In LIC In Hindi के बारे में जानकारी प्राप्त की। उम्मीद है कि इस लेख के माध्यम से आपको CLIA Agent के बारे में कई जानकारियां मिल पाई होंगी। यदि आप LIC से संबंधित और भी जानकारियां प्राप्त करना चाहते हैं तो हमें कमेंट करके बताएं।

Agent सहायता से सोशल मीडिया पर भी जुड़े।
हमारे Telegram चैनल से जुड़े >>> अभी जॉइन करे
हमारे WhatsApp ग्रुप से जुड़े >>> अभी जॉइन करे

FAQ’s

1. बीमा में CLIA क्या होता है?

उत्तर – बीमा के अंतर्गत सीए लाइए एक पद है जोकि LIC एजेंट को दिया जाता है। इसकी पूरी जानकारी हमने इस लेख में बताई है।

2. LIC में CLIA कैसे बने?

उत्तर – CLIA बनने के लिए सबसे पहले आपको डीएम क्लब मेंबरशिप को ज्वाइन करना होगा। उसके बाद आप LIC में CLIA पद के लिए Request Letter भेजकर चीफ लाइफ इंश्योरेंस एडवाइजर बन सकते हैं।

3. CLIA बनना क्यों जरूरी है?

उत्तर – यदि आप LIC के अंतर्गत और भी ज्यादा कमीशन प्राप्त करना चाहते हैं और लाभ कमाना चाहते हैं तो आप सीएल आइए बन सकते हैं।

4. LIC CLIA agent list कौन सी है?

उत्तर- ऐसे तो LIC द्वारा CLIA एजेंट की कोई लिस्ट जारी नहीं की गई है परंतु अभी तक लगभग 22,000 से भी ज्यादा CLIA भारत में मौजूद है।

एलआईसी से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी पाने के लिए हमसे जुड़े।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Please Follow On Instagram instagram

Agent सहायता

Agent सहायता मे आपका स्वागत है मेरे एजेंट दोस्तों और भाइयो !! इस ब्लॉग मे हम आपको भारतीय जीवन बीमा निगम से जुड़े हर सवालों और समस्याओ का हल देने की कोशिश करते है। जैसे की नई प्लान के बारे मे, फॉर्म कैसे भरे, फॉर्म डाउनलोड कैसे करे, प्रीमियम कैल्क्यलैट कैसे करे। अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमारे Telegram चैनल को जरूर जॉइन करे।

Leave a Comment