tFPI का फूल फॉर्म और इसका मतलब क्या होता है | tFPI full form in lic in hindi

एलआईसी से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी पाने के लिए हमसे जुड़े।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Please Follow On Instagram instagram

TFPI Full Form in LIC in Hindi: हेलो दोस्तो, आज हम tfpi के फूल फॉर्म के बारे में जानने वाले हैं। आपने कई बार एलआईसी पॉलिसी लेते समय TFPI का नाम सुना होगा परंतु आप नहीं समझ पाते हैं कि TFPI क्या है?

तो चलिए आज के इस लेख में हम TFPI के बारे में समझते हैं जिससे कि आप अगली बार TFPI शब्द को लेकर कन्फ्यूज़ ना हो।

TFPI फुल फॉर्म क्या है? | tFPI full form in lic in hindi

एलआईसी में TFPI का फुल फॉर्म Total First Premium Income होता है। इसे हिंदी में कॉल प्रथम प्रीमियम आय कहते हैं।

प्रस्ताव फॉर्म के साथ जो राशि का भुगतान किया जाता है, वही Total First Premium Income कहलाता है। यदि ECS के माध्यम से यह राशि का भुगतान किया जाता है तो इसे One Month Premium कहते हैं।

TFPI वह प्रीमियम राशि होती है, जो पॉलिसी शुरू करने से पहले एक अवसर पर दी जाती है। इसका उल्लेख पॉलिसी डाक्यूमेंट्स में भी इंस्टॉलमेंट प्रीमियम के रूप में किया जाता है। Total First Premium income में बाद में प्राप्त प्रीमियम शामिल नहीं किया जाता है। यहां तक की पहले साल के दौरान इनकम को भी इसमें शामिल नहीं किया जाता है।

TFPI में केवल प्रथम प्रीमियम शामिल होता है ना कि प्रथम वर्ष का प्रीमियम। अक्सर लोग यहां पर कंफ्यूज हो जाते हैं और TFPI और FYP को एक ही समझने लगते हैं, जो कि गलत होता है।

इसे भी पढे:
> LIC MDRT क्या होता है?
> LIC मे ICMS मे क्या होता है?

फर्स्ट प्रीमियम इनकम की गणना कैसे करते हैं? | How to calculate First Year Premium

TPFI की गणना करना काफी आसान है। Total First Premium income में सिंगल प्रीमियम और नॉन सिंगल प्रीमियम जुड़ा होता है। यानी कि यह Total First Premium Income सिंगल प्रीमियम और नॉन सिंगल प्रीमियम का योग होता है।

निष्कर्ष (Conclusion)

आज के इस लेख में हमने TFPI full form in lic in hindi के बारे में जाना। उम्मीद है कि इस लेख के माध्यम से आपको Total First Premium income के बारे में जानकारी मिल पाई होगी। यदि आपको इस लेख से संबंधित कोई अन्य प्रश्न है तो आप हमें कमेंट में बताएं।

FAQ’s

1. एलआईसी में फर्स्ट ईयर प्रीमियम इनकम क्या होता है?

एलआईसी के अंतर्गत फर्स्ट ईयर प्रीमियम इनकम वह होता है जो एजेंट को वित्तीय वर्ष के दौरान फर्स्ट प्रीमियम इनकम और फर्स्ट ईयर रिनुअल प्रीमियम और सिंगल प्रीमियम को मिला कर दिया जाता है।

2. TFPI Full Form in lic क्या है?

एलआईसी में टी एफ़ पी आई का फुल फॉर्म फर्स्ट प्रीमियम इनकम है।

3. सिंगल प्रीमियम क्या है?

सिंगल प्रीमियम का अर्थ वह होता है जब पॉलिसी धारक अपने पॉलिसी के प्रीमियम का भुगतान एक बार में ही कर देता है।

एलआईसी से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी पाने के लिए हमसे जुड़े।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Please Follow On Instagram instagram

Agent सहायता

Agent सहायता मे आपका स्वागत है मेरे एजेंट दोस्तों और भाइयो !! इस ब्लॉग मे हम आपको भारतीय जीवन बीमा निगम से जुड़े हर सवालों और समस्याओ का हल देने की कोशिश करते है। जैसे की नई प्लान के बारे मे, फॉर्म कैसे भरे, फॉर्म डाउनलोड कैसे करे, प्रीमियम कैल्क्यलैट कैसे करे। अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमारे Telegram चैनल को जरूर जॉइन करे।

Leave a Comment