MHR Full Form in LIC | MHR का फुल फॉर्म क्या होता है?

एलआईसी से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी पाने के लिए हमसे जुड़े।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Please Follow On Instagram instagram

MHR Full Form in LIC: एलआईसी पॉलिसी में MHR Term का अक्सर उपयोग होता है। परंतु कई पॉलिसी धारक इस टर्म का अर्थ नहीं जानते हैं और ना ही यह जानते हैं कि MHR क्या होता है? जिसके कारण अक्सर पॉलिसी धारक MHR Benefit का लाभ नहीं उठा पाते हैं।

लेकिन अब आपको घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज के इस लेख के माध्यम से हम MHR Full Form in LIC के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे। तो चलिए शुरू करते हैं।

MHR फुल फॉर्म क्या होता है? | MHR Full Form in LIC

MHR का Full form मोरल हजार्ड रिपोर्ट (Moral Hazard Report) होता है। मोरल हजार्ड रिपोर्ट को हिंदी में नैतिक जोखिम रिपोर्ट कहते हैं।

MHR यानी नैतिक जोखिम रिपोर्ट एक प्रकार का पावर होता है, जो बीमा एजेंट को दिया जाता है। ताकि वह पॉलिसी धारक के पॉलिसी के समय और राशि की जोखिम को सत्यापित कर सके।

MHR क्या होता है?

MHR जीवन बीमा निगम द्वारा बीमा एजेंट को दिया जाने वाला एक पावर है जिसके माध्यम से कोई भी बीमा एजेंट अपने ग्राहक यानी पॉलिसी धारक के बीमा पॉलिसी की समस्या और राशि को बिना किसी उच्च अधिकारी के सत्यापित कर सकता है।

उदाहरण के लिए, यदि बीमा एजेंट ने किसी व्यक्ति का 2,50,0000 का बीमा कराया और उसने पहले दिन से उस पॉलिसी धारक से ₹1,00,000 का प्रीमियम चार्ज किया। तो यहां पर बीमा एजेंट के लिए रिस्क कवर 25,00,000 रुपए का हो जाता है।

तो यहां पर एक बीमा एजेंट ग्राहक की ओर से जीवन बीमा निगम को यह सत्यापित कर रहा होता है कि यह 25,00,000 रुपए का रिस्क कवर बिल्कुल सही है और जीवन बीमा निगम को इस पॉलिसी के माध्यम से किसी भी तरह की हानि नहीं होगी।

इसे भी पढे:
> FMR का फूल फॉर्म क्या होता है?
> DGH का फूल फॉर्म क्या होता है?

सामान्य बीमा एजेंट को कम MHR Power दी जाती है और वहीं यदि कोई बीमा एजेंट किसी क्लब का मेंबर है तो उसे एक करोड़ तक की बीमा राशि कर MHR Power भी दिया जाता है।

निष्कर्ष Conclusion

आज के इस लेख में हमने MHR Full Form in LIC के बारे में जानकारी प्राप्त की। उम्मीद है कि इस लेख के माध्यम से आपको MHR के बारे में जानकारियां प्राप्त हो पाई होंगी। यदि आप MHR पावर से संबंधित कोई अन्य जानकारी पाना चाहते हैं तो हमें कमेंट में बताएं।

FAQ’s

1. एलआईसी में एमएचआर क्या होता है?

एलआईसी में MHR एक पावर होता है, जिसका फुल फॉर्म Moral Hazard Report है।

2. BM club member के लिए MHR Limit कितनी होती है?

एक BM club member के लिए MHR लिमिट 20 लाख रुपए का होता है।

3. DM club member की कितनी एमएचआर लिमिट है?

DM club member की MHR लिमिट 40 लाख रुपए होती है।

4. एल आई सी MHR फॉर्म कौन सा होता है?

LIC का MHR फॉर्म नंबर 3251 होता है।

एलआईसी से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी पाने के लिए हमसे जुड़े।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Please Follow On Instagram instagram

Agent सहायता

Agent सहायता मे आपका स्वागत है मेरे एजेंट दोस्तों और भाइयो !! इस ब्लॉग मे हम आपको भारतीय जीवन बीमा निगम से जुड़े हर सवालों और समस्याओ का हल देने की कोशिश करते है। जैसे की नई प्लान के बारे मे, फॉर्म कैसे भरे, फॉर्म डाउनलोड कैसे करे, प्रीमियम कैल्क्यलैट कैसे करे। अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमारे Telegram चैनल को जरूर जॉइन करे।

Leave a Comment