FMR Full Form in LIC | FMR का फुल फॉर्म क्या होता है?

हेलो दोस्तों, यदि आप LIC पॉलिसी धारक है और आपने कोई अपना हेल्थ इंश्योरेंस करवाया है तो आपको हेल्थ इंश्योरेंस क्लेम करते समय FMR Term का उपयोग होता हुआ दिखाई दे रहा होगा। परंतु यदि आप नहीं समझ पा रहे हैं कि fmr full form in lic क्या है तो आज का यह लेख आपके लिए काफी उपयोगी साबित हो सकता है।

क्योंकि आज के इस लेख में हम FMR फुल फॉर्म के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे। तो चलिए शुरू करते हैं।

LIC में FMR का फुल फॉर्म क्या है? | FMR Full Form in LIC

LIC के अंतर्गत कई बार मेडिकल क्लेम लेते समय FMR का उपयोग किया जाता है। इसलिए FMR का फुल फॉर्म Full Medical Report होता है। इसे हिंदी में पूर्ण चिकित्सा रिपोर्ट कहा जाता है।

जब भी कोई पॉलिसी धारक पॉलिसी खरीदता है तो LIC द्वारा उनसे Full Medical Report भी मांगा जाता है, जिसके लिए एक पॉलिसी धारक को LIC FMR Form को भरना पड़ता है और उसमें पॉलिसी होल्डर के मेडिकल से संबंधित सभी जानकारियां भरी जाती है।

इसे भी पढे:
> DGH का फूल फॉर्म क्या होता है?
> FMR का फूल फॉर्म क्या होता है?

पॉलिसी की Underwriting करते समय या पॉलिसी को Revive करते समय LIC पॉलिसी धारक की स्वास्थ्य स्थिति का पता लगाने के लिए Full Medical Report मांगता है, ताकि पॉलिसी को Revive किया जा सके।

Full Medical Report के अंतर्गत Blood Pressure, Pulse rate, इत्यादि की जानकारियां पूछी जाती है।

निष्कर्ष Conclusion

आज के इस लेख में हमने FMR Full Form in LIC के बारे में जानकारी प्राप्त की। उम्मीद है कि इस लेख के माध्यम से आपको Full Medical Reports के बारे में सही जानकारी मिल पाई होगी। यदि आप LIC से संबंधित अन्य जानकारियां पाना चाहते हैं तो हमें कमेंट में बता

FAQ’s 

1. LIC FMR Form PDF कैसे प्राप्त करें?

 LIC FMR form.pdf आप दिए गए लिंक पर क्लिक करके प्राप्त कर सकते हैं।

2.  2. FMR Medical Test in LIC क्या होता है?

 LIC के अंतर्गत Full Medical Report मांगी जाती है, जिसके अंतर्गत पॉलिसी धारक का मेडिकल टेस्ट से संबंधित सभी जानकारियां भरी होती है।

Leave a Comment