DGH Full Form in LIC | DGH का फुल फॉर्म क्या होता है?

एलआईसी से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी पाने के लिए हमसे जुड़े।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Please Follow On Instagram instagram

DGH Full Form in LIC: दोस्तों, यदि आप LIC पॉलिसी धारक है, तो आपको यह जानकारी होगी कि LIC द्वारा हाल ही में एक Revival Campaign शुरू किया गया है जिसके अंतर्गत कोई भी पॉलिसी धारक अपना बीमा Revive करवा सकता है। इसके अंतर्गत पॉलिसी धारकों को DGH Form फिल करने की आवश्यकता होगी। परंतु पॉलिसीधारक DGH फुल फॉर्म का मतलब नहीं समझ पा रहे हैं, जिसके कारण Form भरने में भी लोगों को काफी समस्या आ रही है।

लेकिन अब आपको घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज के इस लेख में हम DGH full form in lic के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे। तो चलिए शुरू करते हैं।

LIC में DGH का फुल Form क्या है?

LIC के अंतर्गत DGH का फुल Form डिक्लेरेशन ऑफ गुड हेल्थ (Declaration of Good Health) है। इसे हिंदी में अच्छे स्वास्थ्य का बयान देना कहते हैं। जब भी कोई पॉलिसी धारक अपना पॉलिसी Revival करवाना चाहता है तो उसे DGH Form भरने की आवश्यकता पड़ती है, जिसमें पॉलिसी धारक के स्वास्थ्य से संबंधित जानकारियां पूछी जाती है।

यदि पॉलिसी धारक यह Form भर देता है तो इसका अर्थ यह है कि पॉलिसी धारक ने अपने स्वास्थ्य का बयान दिया है और इस आधार पर अपनी पॉलिसी Revival करवाना चाहता है।

इसे भी पढे:
> ICMS का फुल फॉर्म क्या होता है?
> DLP का फुल फॉर्म क्या होता है?

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने DGH full form in lic के बारे में जानकारी प्राप्त की। उम्मीद है कि इस लेख के माध्यम से आपको Declaration of Good Health के बारे में सही जानकारी यां मिल पाई होंगी। यदि आपको इस लेख से संबंधित कोई अन्य प्रश्न है तो आप हमें कमेंट में बता सकते हैं।

FAQ’s

1. DGH Form LIC डाउनलोड कैसे करें?

LIC के DGH Form को डाउनलोड करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।

2. LIC Revival Form 680 क्या है?

LIC Revival Form 680 को ही डिक्लेरेशन ऑफ गुड हेल्थ का Form कहा जाता है। इसे हम शार्ट में DGH कहते हैं।

एलआईसी से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी पाने के लिए हमसे जुड़े।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Please Follow On Instagram instagram

Agent सहायता

Agent सहायता मे आपका स्वागत है मेरे एजेंट दोस्तों और भाइयो !! इस ब्लॉग मे हम आपको भारतीय जीवन बीमा निगम से जुड़े हर सवालों और समस्याओ का हल देने की कोशिश करते है। जैसे की नई प्लान के बारे मे, फॉर्म कैसे भरे, फॉर्म डाउनलोड कैसे करे, प्रीमियम कैल्क्यलैट कैसे करे। अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमारे Telegram चैनल को जरूर जॉइन करे।

Leave a Comment